होम / Health News : बस या कार से सफर करते समय आपको भी आती है उल्टी, तो जानें इस परेशानीक को दूर करने के उपाय

Health News : बस या कार से सफर करते समय आपको भी आती है उल्टी, तो जानें इस परेशानीक को दूर करने के उपाय

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 24, 2023, 7:57 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  कई लोगों को कार या बस से सफर करते समय उल्टी होने लगती है। इसे इंग्लिश में मोशन सिकनेस कहा जाता है यह दिक्कत ज्यादा तर बंद गाड़ी में बैठकर ट्रैवल करने से होता है। आपको बता दें सफर के दौरान उल्टी की समस्या अचानक हो सकती है। उल्टी का सामना वाकई हर किसी के लिए कठिन होता है। यह एक आम समस्या है लेकिन इसका समाधान भी संभव है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताएंगे। जिसे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सही तरीके से खाना खाएं

सफर के पहले और दौरान एक हल्का पाचन-सहित और स्वस्थ भोजन करना महत्वपूर्ण है। तली हुई, तीखी, और बेहद मसालेदार खाद्य पदार्थों की बजाय हल्का और सुखा भोजन खाना पसंद करें। जिससे पेट का अपच भी सही रहे और उल्टी की समस्या कम हो। सफर के दौरान मिनरल वॉटर और खासकर सेब के सिरके के साथ हल्का भोजन ले जाना फायदेमंद होता है। यह पेट को शांत करता है और उल्टी की समस्या को रोकने में मदद करता है।

सफर के लिए तैयारी करें

सफर से पहले सिरके और नींबू के पानी के साथ थोड़ी हींग पाउडर मिलाकर पीने से भी उल्टी से राहत मिलती है। इसके अलावा सफर में ज्यादा गरम चीजें ना खाएं, क्योंकि यह भी उल्टी को बढ़ा सकता है। सफर करते समय वाहन का विंडो खुला रखें। इससे बाहर का हवा अन्दर आता रहेगा और आपको घुटन,या बेचैनी नहीं होगी. जिससे उल्टी की समस्या से आप बच सकते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करें

सफर में बैठकर अधिक समय बिताने से पेट में एकत्रित गैसें और खट्टी डकार को बढ़ावा मिलता है। इससे उल्टी होने का खतरा बढ़ जाता है। सफर करने से पहले रोजाना समय-समय पर ठीक तरीके से व्यायाम करने से पेट से संबंधित समस्याओं को कम किया जा सकता है। उल्टी से बचने के लिए ये उपाय बेहद प्रभावी हो सकते हैं। लेकिन, यदि यह समस्या आपको बार-बार हो रही है और लंबे समय तक बनी रहती है तो आपको एक चिकित्सक से संपर्क करना बेहतर होगा। यह आपके स्वास्थ्य की जांच करने और सही उपचार के लिए मदद करेगा।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- गर्मियों के मौसम में बेल का शरबत सेहत के लिए होता है फायदेमंद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

FWD-200B: भारत का पहला UAV बॉम्बर तैयार, इन सुविधाओं से होगा लैस-Indianews
Tamil Nadu: दो दिनों से लापता तमिलनाडु कांग्रेस जिला प्रमुख का मिला जला हुआ शव, जांच में जुटी पुलिस
Himanshi Khurana से ब्रेकअप के कुछ महीनों बाद Asim Riaz को फिर मिला प्यार! पोस्ट शेयर कर किया हैरान -Indianews
Oxytocin: क्या होता है ऑक्सीटोसिन, जिसके उपयोग करने पर हो सकती है सजा- Indianews
Aamir Khan की बेटी इरा खान ने अपनी शादी का इमोशनल वीडियो किया शेयर, सभी वेडिंग फंक्शन की झलक आई सामने -Indianews
Baton Passed: मां सोनिया के बाद बेटे राहुल के हाथों में रायबरेली, नई पीढ़ी को मिली यूपी के इन सीटों की कमान- Indianews
कस्टमाइस्ड नेम प्लेट से मेनू कार्ड तक, Anushka Sharma के बर्थडे डिनर की इनसाइड डेकोरेशन की तस्वीरें आई सामने -Indianews
ADVERTISEMENT