होम / Health Tips : हरा प्याज का सेवन शरीर को रखता है स्वस्थ्य जानें इसके कमाल के फायदे

Health Tips : हरा प्याज का सेवन शरीर को रखता है स्वस्थ्य जानें इसके कमाल के फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 29, 2023, 8:03 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :   ठंड का मौसम अपने साथ कई तरह की मौसमी फल और सब्जियां लेकर आता है। जो न केवल स्वाद में बल्कि, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। हम सभी अपने किचन में खाना पकाने से लेकर सलाद बनाने तक में प्याज का खूब इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि प्याज की तरह ही हरा प्याज भी हमारे सेहत को कई लाभ पहुंचा सकता है। सर्दियों में आने वाली हरे प्याज से कई प्रकार की रेसिपी बनाई जा सकती हैं इसका सेवन करने से शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है। हरे प्याज में विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीज,फाइबर और सल्फर जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हमारे सेहत के लिए जरुरी होते है। आज हम आपको हरे प्याज के सेवन से होने वाले फायदेके बारे में बताएंगे।

विटामिन्स

हरी प्याज विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन k, और विटामिन बी6 का उच्च स्तर प्रदान करती है। ये शरीर की प्रतिरक्षा को मजबूत बनाकर सर्दी और कफ से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही हरे प्याज में पाए जाने वाले फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आपके पाचन क्रिया को सुधारते हैं और अपच की समस्या से राहत प्रदान करते हैं। हरे प्याज में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण सर्दी, जुखाम और कफ को कम करने में मदद करते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाएं

इसमें पाए जाने वाले विटामिन k , कैल्शियम, और फोस्फोरस के साथ हरा प्याज हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है हरा प्याज में कम कैलोरी और अच्छे गुण होते हैं जो आपको वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले अलीसिन नामक तत्व दिल के स्वास्थ्य को सुधारते हैं और हृदय रोगों के खतरे को कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें

हरा प्याज में पाए जाने वाले पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही इसमें में पाए जाने वाले पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। आपको बता दें कि यहां दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यदि आपको किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या से जुड़ी सलाह चाहिए, तो कृपया वैद्यकीय सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : सुबह खाली पेट मूंग दाल खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT