होम / Health Tips : सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी, ये लक्ष्ण दिखें तो सावधान हो जाएं

Health Tips : सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी, ये लक्ष्ण दिखें तो सावधान हो जाएं

Sunita • LAST UPDATED : October 2, 2021, 8:02 am IST

Health Tips : हमारे शरीर में विटामिन का होना बेहद आवश्यक है। इसकी कमी दूर करने के लिए डाइट में प्रतिदिन Vitamin C वाले भोजन को खाना चाहिए। हमारी सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है। इसके कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में प्रतिदिन विटामिन सी वाले भोजन को जरूर लेना चाहिए।

जानकारों के अनुसार Vitamin C शरीर में प्रचुर मात्रा में होने की वजह से कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती है और इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी भी बनी रहती है। इन दिनों कोरोनावायरस की बढ़ती रफ्तार से पीड़ित लोगों को ठीक होने के लिए विटामिन सी का अधिक सेवन करने की राय डॉक्टर दे रहे है। इस प्रकार के लक्षण दिखें तो विटामिन सी की कमी का पता लगाया जा सकता है-

Read Also : Vastu tips अगर झाड़ू गलत दिशा में रखते हो तो हो जाओगे कंगाल

घाव भरने में अधिक समय लगना (Health Tips)

यदि आपको चोट लगने पर घाव धीरे-धीरे भरना शुरू हो, तो यह लक्षण हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को दर्शाता है। शरीर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होने से किसी तरह का घाव जल्दी ठीक होता है।

नाक और मसूड़ों से खून का बहना (Health Tips)

विटामिन सी रक्त वाहिका को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दांत और मसूड़ों की मजबूती के लिए कोलेजन बेहद जरूरी माना जाता है। यदि हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए, तो नाक और मसूड़े से खून आने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

रूखी और झुर्रीदार त्वचा का होना (Health Tips)

Vitamin C हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। Vitamin C की प्रचुर मात्रा शरीर में होने से चेहरे पर झुर्रियां, मुंहासे और रूखापन जैसी समस्या नहीं होती हैं। विटामिन सी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल होने से बचाता है। यदि आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आनी शुरू हो जाएं, तो यह लक्षण Vitamin C की कमी का हो सकता है।

थकान और चिड़चिड़ापन (Health Tips)

विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में Vitamin C की कमी की वजह से थकान और चिड़चिड़ापन जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि आप में इस तरह की लक्षण बार-बार देखने को मिल रही हो, तो यह समस्या विटामिन सी की कमी की वजह से भी हो सकती है। आपको इसे लेकर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कमजोर इम्यूनिटी का होना (Health Tips)

Vitamin C की कमी से हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इसकी वजह से हम बार-बार बीमार भी पड़ सकते हैं।

आंखों का अचानक कमजोर हो जाना (Health Tips)

विशेषज्ञों के अनुसार Vitamin C और अन्य एंटीआक्सीडेंट की कमी से हमारी आंखें बहुत जल्द खराब होनी शुरू हो जाती है। विटामिन सी वाले भोजन का सेवन करने से मोतियाबिंद जैसी बीमारियों के होने का कम खतरा हो जाता है। यदि आपकी आंखें कमजोर हो गई हो, तो यह लक्षण विटामिन सी की कमी को दर्शाता है।

कमी कैसे करे पूरी (Health Tips)

यदि आप संतुलित आहार में कच्ची लाल शिमला मिर्च, संतरा, पकी ब्रोकली, नींबू, पालक, कीवी, आंवला और ब्रोकली जैसी चीजों को शामिल करें, तो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी की जा सकती हैं।

(Health Tips)

Connect Us : Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT