होम / Health Tips तनाव दूर करने में सोशल मीडिया मीम्स हैं असरदार

Health Tips तनाव दूर करने में सोशल मीडिया मीम्स हैं असरदार

India News Editor • LAST UPDATED : October 25, 2021, 5:52 am IST

Health Tips आजकल के लाइफस्टाइल में सोशल मीडिया हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। क्योंकि ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि आज की तनाव भरी लाइफ में थोड़ा मनोरंजन के लिए वर्चुअल वर्ल्ड से बेहतर कोई जगह नहीं है। सोशल मीडिया का हमारे जीवन में कितना महत्व है ये बताने की जरूरत नहीं है। क्योंकि लाइफ में होने वाली कोई घटना हो या फिर वर्तमान में हो रहा कोई राजनीतिक या सामाजिक विमर्श, हमारी ये कोशिश रहती हैं कि हम हर घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दें या फिर हम ये जानना चाहते हैं कि लोग किसी विषय पर क्या कह रहे हैं? ऐसे में कई तरह के सोशल मीडिया मीम्स भी बनाए जाते हैं, जिन्हें लोग वर्तमान में हो रही चर्चाओं के संदर्भों में हास्य के रूप में पेश किया जाता है।

अब एक ताजा स्टडी में पता चला है कि लाइफ में तनाव को दूर करने में मीम्स प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य यानी मेंटल हेल्थ  से जुड़े वैज्ञानिकों का मानना है कि मानसिक रोग के युवा मरीजों पर उनकी बातों से ज्यादा मीम्स और कार्टून ज्यादा सकारात्मक असर डाल रहे हैं। अमेरिका की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के हालिया स्टडी के हवाले से लिखा है, मीम्स देखने से सकारात्मक भावनाएं बढ़ सकती है, जिससे हम महामारी जैसी तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में अधिक सक्षम हो सकते हैं।

आत्मविश्वास में होता है इजाफा (Health Tips)

साइकोलॉहेल्जीथ ऑफ पॉपुलर मीडिया में प्रकाशित स्टडी में पूछा गया था कि क्या इंटरनेट मीम्स लोगों को नाव से निपटने में मदद कर सकते हैं? डोनाल्ड पी बेलिसारियो कॉलेज में मीडिया स्टडीज की प्रोफेसर जेसिका मायरिक ने कहा कि स्टडी में हमने पाया कि अगर आप मीम देखते हैं तो मूड बेहतर होता है, जिससे आपमें महामारी के दौरान परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता बढ़ती है और आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

कैसे हुई स्टडी (Health Tips)

इस स्टडी में 748 प्रतिभागियों को 3-3 छवियों का सेट दिखाया गया और उनकी प्रतिक्रियाओं यानी रिएक्शंस का अध्ययन किया गया। आधे लोगों को मीम्स दिखाए गए और अन्य को मीम्स के अलावा अन्य चित्र दिखाए गए। स्टडी के परिणामों से पता चला कि मीम्स ने गैर मीम्स चित्रों की तुलना में,  प्रतिभागियों में सकारात्मक भावनाओं को काफी बढ़ाया है।

(Health Tips )

Also Read : Kiku Sharda on Set Of Indian Game Show Host By Bharti and Harsh

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT