होम / Healthy Liver Diet बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड, लिवर रहेगा एकदम चुस्त दुरुस्त

Healthy Liver Diet बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड, लिवर रहेगा एकदम चुस्त दुरुस्त

Mukta • LAST UPDATED : October 10, 2021, 10:38 am IST
Healthy Liver Diet हेल्दी और पोष्टिक आहार हमारे शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। इसलिए हेल्दी फूड्स को अपने भोजन में शामिल करने की आदत बना लेनी चाहिए। हमें बाहर की बनी चीजों को दूर ही रखना चाहिए।
(Healthy Liver Diet)
एक दम तो नहीं लेकिन धीरे-धीरे बाहर का अनहेल्दी खाना या फास्ट फूड्स हमारे लीवर को काफी प्रभावित करते हैं। कई बार तो यह लीवर को पूरी तरह से डेमेज भी कर देते हैं। इसलिए हमें अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे हमारा लीवर ताकतवर हो सके न कि कमजोर।

शरीर का अहम हिस्सा है लीवर (Healthy Liver Diet)

वैसे तो शरीर का हर अंग अहम है लेकिन लीवर को शरीर का अहम हिस्सा माना जाता है। लीवर भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को अलग करके रक्त की मदद से जरुरत के मुताबिक दूसरे अंगों में पहुंचाता है।
साथ ही लीवर शरीर के अंदर जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है और शरीर के अंगों के लिए जो जरूरी पोषक तत्व होते हैं उनको अपने पास रख लेता है। अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए और कुछ हेल्दी फूड्स को भोजन में शामिल किया जाए तो लीवर और भी स्वस्थ हो जाएगा।

हल्दी से हेल्दी रहता  है लीवर (Healthy Liver Diet)

लीवर को हेल्दी रखने के लिए हल्दी का सेवन करना चाहिए। हेल्दी संक्रमण रोधी मानी जाती है और शरीर के अंदर होने वाले छोटे-मोटे संक्रमण को रोकती है।
हल्दी शरीर के अंदर जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है जिससे वे शरीर के अंदर स्टोर नहीं होते। हल्दी शरीर के अंगों को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है। हल्दी वसा, पित्त रस को बढ़ावा देती है जो लीवर के लिए काफी अहम माने जाते हैं।

लीवर को स्वस्थ बनाता है विटमिन सी से भरपूर चुकंदर (Healthy Liver Diet)

चुकंदर को अपने भोजन में शामिल करने की आदत बना लें क्योकि चुकंदर बीटाकैरोटीन और फ्लेवोनाइड्स से भरूपर होता है। चकुंदर से आयरन और विटामिन  सी भी मिलता है जो कि पित्त और एंजाइम सही करने कर काम करता है। चकुंदर रक्त बढ़ाने में काफी सहायक होता है।

गाजर से भी हेल्दी होता है लीवर (Healthy Liver Diet)

लाल गाजर खाने से भी हमारा लीवर हेल्दी रहता है। गाजर से विटामिन तो भरपूर मात्रा में मिलता ही है साथ ही बीटाकैरोटीन, फ्लेवोनाइड्स और ग्लूटाथियोन प्रोटीन भी देता है। ये सभी प्रोटिन शरीर के अंदर से पैदा होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए अहम रोल अदा करता है। इसलिए कम से कम 2 से 3 लाल गाजर रोजाना खाएं।

अखरोट लीवर को करता है साफ (Healthy Liver Diet)

पहले तो आप बाहर का खाना और फास्ट फूड्स खाना छोड़ दें क्योंकि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि ऐसे फूड्स लीवर को बहुत जल्द हानी पहुंचाते हैं। फिर भी अगर आप फास्ट फूड्स खाते हैं तो इसके साथ आपको अखरोट खाने की आदत भी बना लेनी चाहिए।

अखरोट खाना दिमाग और लिवर के लिए अच्छा माना जाता है। अखरोट के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड और ग्लूटाथियोन प्रोटीन भी होता है। जो कि लिवर को पूरी तरह से साफ करने में मदद करता है।

लीवर का फेट कर करती है ब्रॉकली (Healthy Liver Diet)

ब्रॉकली के बारे में आपने सुना ही होगा। इसे खाना लीवर को हेल्दी रखने के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। ब्रॉकली फैटी लीवर को फायदा पहुंचाती है। ब्रॉकली खाने से लीवर सही तरीके से काम करता है। ब्रॉकली को सलाद की तरह भी खा सकते हैं।
(Healthy Liver Diet)
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
United Kingdom: टाइटैनिक के सबसे धनी यात्री की सोने की घड़ी इतने में निलाम, जानकर नहीं होगा भरोसा- Indianews
ADVERTISEMENT