होम / Heel Pain Treatment : एड़ियों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

Heel Pain Treatment : एड़ियों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 31, 2022, 11:30 am IST

Heel Pain Treatment

Heel Pain Treatment : एड़ी का दर्द एक बहुत ही आम सी समस्या हो गई है। वैसे तो यह दर्द किसी भी मौसम में परेशान कर सकता है, लेकिन सर्दियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। वैसे इस दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें लंबे समय तक खड़े रहना, हील्स पहनकर बहुत ज्यादा चलना, टखनों का फटना और शरीर में कैल्शियम की कमी भी कुछ अन्य कारण हो सकते हैं। एड़ी के दर्द से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दर्द की दवाई लेते रहते हैं। लेकिन उन्हें दर्द से कुछ देर के लिए ही राहत मिल पाती है। लेकिन अगर आप इस सर्दी के मौसम में इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एड़ी के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है। तो आइए जानते हैं कि क्या-क्या करना चाहिए।

READ ALSO : Make Dosa With Curd And Poha : घर पर कम समय में दही और पोहे से बना डोसा कैसे बनाएं

1. अदरक का सेवन

एड़ियों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप अपने आहार में अदरक को शामिल कर सकते हैं। अगर आप अदरक के पानी में शहद मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते हैं तो आपको एड़ियों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है। (Heel Pain Treatment)

2. हल्दी का सेवन

एड़ियों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी की मदद भी ले सकते हैं। अगर आप हल्दी के पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीते हैं तो यह एड़ियों के दर्द को दूर करने में मदद करता है। आप चाहें तो दूध में हल्दी मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। (Heel Pain Treatment)

3. मछली का सेवन

मछली को आहार में शामिल करके एड़ियों के दर्द और सूजन को भी कम किया जा सकता है। दरअसल मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है। जो दर्द और सूजन को कम करने के अलावा हड्डियों को मजबूत करने का भी काम कर सकता है।

4. सेब का सिरका

अगर आपके एड़ियों में दर्द और सूजन की समस्या है तो इसमें सेब का सिरका आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप थोड़ा पानी गर्म कर लें उसके बाद इसमें सेब के सिरके की कुछ बूंदें डालकर मिक्स कर दें। अब इससे अपने पैरों की सिकाई करें। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी। (Heel Pain Treatment)

5. सेंधा नमक का प्रयोग

एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप खाने में सेंधा नमक को भी शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर भी अपने पैरों को इस पानी में कुछ देर तक डुबोकर रख सकते हैं।

6. लौंग के तेल से मालिश करें

एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए प्रभावित जगह पर लौंग के तेल की मालिश करें। ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है। अगर आपको पैरों में भी किसी तरह का दर्द है तो आप लौंग के तेल से मालिश कर सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा। (Heel Pain Treatment)

7. बर्फ से सिकाई करें 

एड़ियों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए दिन में कम से कम तीन से चार बार प्रभावित हिस्से पर बर्फ से सेक करें। इसके लिए बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेटकर दर्द वाली जगह पर हल्के हाथों से सेकें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

Heel Pain Treatment

READ ALSO : Samosa Recipe : बाजार जैसा समोसा बनाने की विधि

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सोनू निगम और बादशाह से भी ज्यादा चार्ज करता हैं ये सिंगर, फिर भी जीते हैं सादी जिंदगी -Indianews
MP M Selvaraj Dies At 67: तमिलनाडु के सांसद एम सेल्वराज का निधन, 67 के उम्र में ली अंतिम सांस- indianews
Jaipur School Threat: जयपुर के चार स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Ankita Lokhande के डांस वीडियो को नेटिजन्स ने किया ट्रोल, एक्ट्रेस ने दिया करारा जवाब – Indianews
YRF के टैलेंट मैनेजमेंट से बाहर हुए Arjun Kapoor! 12 साल का सहयोग किया खत्म -Indianews
राम को ठीक से मुद्दा नहीं बना पाई बीजेपी, अब पीएम संभाल रहे चुनाव प्रचार
Chabahar Port Pact: ईरान के साथ 10 साल के चाबहार बंदरगाह समझौते पर हस्ताक्षर करेगा भारत, जानें इससे जुड़े अहम डीटेल- indianews
ADVERTISEMENT