होम / Home Remedies For Acidity : एसिडिटी से राहत पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

Home Remedies For Acidity : एसिडिटी से राहत पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 28, 2022, 12:09 pm IST

Home Remedies For Acidity

Home Remedies For Acidity : बहुत बार गलत खानपान, तनाव या खराब दिनचर्या की वजह से व्यक्ति को एसिडिटी की दिक्क्त होने लगती है। एसिडिटी का बिल्कुल सीधा संबंध पाचन तंत्र से होता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को खट्टी डकार,पेट के ऊपरी भाग में जलन महसूस होती है। अगर आप भी इस समस्या से ज्यादा परेशान रहते हैं तो ये घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

READ ALSO : Simple Home Remedies For Health : कुछ तरीकों से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहे सकती हैं, जाने क्या है

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

1. अजवाइन

अजवाइन
अजवाइन

जब बात पेट दर्द या गैस की होती है तो अजवाइन का नाम सबसे पहले याद आता है। अजवाइन का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। इसके लिए 2-3 चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इसके बाद पानी को ठंडा करके उसमें काला नमक मिलाकर छानकर पी लें। (Home Remedies For Acidity)

2. हींग

हींग
हींग

एसिडिटी की समस्या को कम करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है। (Home Remedies For Acidity)

3. आंवला

आंवला
आंवला

आंवले का सेवन पचान से जुड़ी समस्या गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। आंवले को आप चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में प्रयोग कर पाचन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

4. जीरा

जीरा
जीरा

पेट दर्द या एसिडिटी की समस्या होने पर जीरे को भूनकर पीसने के बाद उसे काले नमक के साथ पानी में मिलाकर पी लें। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या से निजात पा सकते हैं। (Home Remedies For Acidity)

5. अदरक

अदरक
अदरक

अदरक का सेवन न सिर्फ सर्दी-जुकाम बल्कि एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाता है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

Home Remedies For Acidity

READ ALSO : Hot And Sour Soup Recipe : सर्दियों में घर पर बनाएं हेल्दी व टेस्टी हॉट एंड सॉर सूप

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT