होम / Simple Home Remedies For Health : कुछ तरीकों से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहे सकती हैं, जाने क्या है

Simple Home Remedies For Health : कुछ तरीकों से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहे सकती हैं, जाने क्या है

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 22, 2022, 2:57 pm IST

Simple Home Remedies For Health

कुछ घरेलू उपाय जो आप को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए बहुत लाभकारी हैं। जैसे सप्ताह मे एक दिन उपवास करना, सही तरीके उठने और बैठने के और रात को पानी भरकर तांबे के बर्तनों में रखना ऐसे ही कुछ तरीकों से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहे सकती हैं।

1. तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे 

आज कल के बर्तनों में वे बात ही कहा जो तांबे के बर्तनों में होती हैं, क्योंकि तांबे के बर्तनों में बैक्टीरिया खत्म करने वाले गुण पाए जाते है ये बात मेडिकल साईंस ने भी साबित की है। अगर आप पानी को रात भर या कम-से-कम चार घंटे तक तांबे के बर्तन में रखें तो पानी तांबे के बर्तन के कुछ गुण अपने में समा लेता है।

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आपके लीवर, आपकी सेहत और शक्ति-स्फूर्ति के लिए उत्तम होता है। आज कल पानी हर घर में लोहे या प्लास्टिक के पाइपों के सहारे से पहुंचता है तो इन पाइप में से गुजरने के कारण पानी में काफी कीटाणु पैदा हो जाते है। इसलिए अगर आप नल के इस पानी को एक घंटे तक तांबे के बर्तन में रख देते हैं तो ये बैक्टीरिया अपने-आप खत्म हो जाते है।

2. बिना तनाव के नींद लें और शरीर को आराम दें

अकसर कहा जाता है कि रात में आठ घंटे की नींद लेनी ही चाहिए। लेकिन कई बार नींद लेने से भी शरीर को आराम नहीं मिलता और शरीर को थकान रहती है। आप सोने किस वक्त जाते हैं, यह तो आपके लाइफ स्टाइल पर निर्भर करता है, लेकिन जरूरी बात यह है कि आपको कितने घंटे की नींद की आवश्यकता है आपके शरीर को जिस चीज की आवश्यकता है, वह नींद नहीं है, वह आराम है। (Simple Home Remedies For Health)

क्योंकि अगर आपके शरीर को पूरे दिन आराम दें, या आपकी एक्सरसाइज सब कुछ आराम वाले काम है तो आपकी नींद अपने आप ही कम घंटों में पूरी हो जाएगी। आज कल लोग हर काम तनाव में करना चाहते हैं। चाहे जॉगिंग करना हो या कैसा भी काम हो उसे पूरी मस्ती और आराम के साथ नहीं कर सकते? इसलिए शरीर को आराम नहीं मिल पाता है। इसलिए कहा जाता है कि अगर आप बिना तनाव के नींद पूरी करोगे तो शरीर को आराम मिलेगा और शरीर स्वस्थ भी रहेगा।

3. भोजन की मात्रा तय करने की जरूरत नहीं

भोजन की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह का शारीरिक काम करते हैं। आपको न तो भोजन की मात्रा तय करने की जरूरत है और न ही नींद के घंटे। क्योंकि आप जितना अधिक शारीरिक श्रम कर रहे हो उतनी ही आपको भोजन की मात्रा ज्यादा चाहिए होगी। और अगर आप शारीरिक श्रम कम कर रहे है, तो आप कम खाएं। इसलिए भोजन की मात्रा शारीरिक श्रम द्वारा तय होती है।

4. एक दिन उपवास करने के फायदे

अपने शरीर के सिस्टम को सही रखने के लिए एक दिन उपवास जरूर करना चाहिए क्योंकि हर चक्र में तीन दिन ऐसे होते हैं जिनमें आपके शरीर को भोजन की जरूरत नहीं होती। अगर आप अपने शरीर पर ध्यान दे तो आपको खुद भी इस बात का पता चल जाएगा कि किन दिनों में शरीर को भोजन की आवश्यकता नहीं होती। किसी भी एक दिन आप बिना भोजन के आराम से रह सकते हैं। (Simple Home Remedies For Health)

11 से 14 दिनों में एक दिन ऐसा भी होता है, जब आपका कुछ भी खाने का मन नहीं होता। उस दिन आपको नहीं खाना चाहिए। अगर अपको एक दिन उपवास रखना है तो एकादशी का दिन तय कर लें। हिंदी महीनों के हिसाब से देखें तो हर 14 दिनों में एक बार एकादशी आती है।

इसका अर्थ हुआ कि हर 14 दिनों में आप एक दिन बिना खाए रह सकते हैं। अगर आप बिना कुछ खाए रह ही नहीं सकते या आपका कामकाज ऐसा है, जिसके चलते भूखा रहना आपके वश में नहीं और भूखे रहने के लिए जिस साधना की जरूरत होती है, वह भी आपके पास नहीं है, तो आप फलाहार ले सकते हैं। कुल मिलाकर बात इतनी है कि बस अपने सिस्टम पर ध्यान दें।

Simple Home Remedies For Health

READ ALSO : Home Remedies To Stop Hiccups : हिचकी के कुछ कारण और हिचकी रोकने के उपाय

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
ADVERTISEMENT