होम / Homemade Juices For Healthy Eyes आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पिएं ये होममेड जूस

Homemade Juices For Healthy Eyes आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पिएं ये होममेड जूस

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 4, 2021, 10:43 am IST

Homemade Juices For Healthy Eyes : खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट और लगातार स्क्रीन के सामने बैठकर काम करने से आंखें कमजोर होने लगती हैं। ऐसें में नजर का पॉवर बढ़ाने के लिए चश्मे का इस्तेमाल करना पड़ता है। अगर आप आंखों की रोशनी को तेज करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि अपनी डाइट में कुछ खास होममेड जूस को शामिल करके आप अपने आंखों को कमजोर होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये जूस।

गाजर

आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। गाजर में विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है जो आंखों के रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करता है। इस जूस को आप नाश्ते के वक्त भी पी सकते हैं। (Homemade Juices For Healthy Eyes)

पत्तेदार सब्जियां

अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं, खासकर पालक। आंखों की हेल्थ के लिए आप अपनी डाइट में पालक का जूस जरूर शामिल करें। दरअसल पालक में विटामिन ए के अलावा विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैंगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। (Homemade Juices For Healthy Eyes)

आंवला

आंखों की रोशनी बढ़ाने में आंवले का जूस भी मददगार साबित हो सकता है। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है। इस जूस को पीने से इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है।

संतरा

सर्दियों में दिन में एक बार संतरे का जूस पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है। संतरे का जूस न सिर्फ शरीर में विटामिन-ए की कमी को पूरा करता है बल्कि यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर कई तरह की वायरल बीमारियों को भी दूर भगाता है। (Homemade Juices For Healthy Eyes)

टमाटर

आंखों की हेल्थ के लिए आप अपनी डाइट में टमाटर का जूस शामिल करें। इसमें न सिर्फ विटामिन-सी अधिक मात्रा में होती है बल्कि यह विटामिन ए का भी परिपूर्ण सोर्स है। आप चाहें तो इसे और टेस्टी बनाने के लिए गाजर के जूस में टमाटर को मिलाकर भी पी सकते हैं। इस जूस को पीने से आंखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या कम होती है।

नींबू पानी

आंखों की तेज रोशनी के लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करें। नींबू पानी न सिर्फ आंखों के लिए अच्छा होता है बल्कि यह पेट की समस्याओं को भी दूर रखता है। नींबू पानी से पाचन संबंधी समस्याओं में भी सुधार होता है।

Also Read : Benefits Of Drinking Coffee For Health कॉफी को अपने जीवन में शामिल करने के कारण

Also Read : How to make Ghee Healthy Body घी कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

Also Read : How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

Also Read : How to make Immunity Booster Decoction इम्यूनिटी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
गलियारे से गुजरते हुए भावुक हुई Arti Singh, भाभी कश्मीरा शाह के भी छलके आंसू -Indianews
Maharashtra: नशे में धुत टेंपो चालक ने पैदल यात्रियों को रौंदा, दो लोगों की गई जान-Indianews
क्या होता हैं अवैध IPL स्ट्रीमिंग मामला? कौन से सेलेब्स आ चुके हैं ED की चपेट में -Indianews
ADVERTISEMENT