होम / Honey Gives Amazing Benefits to the Body शहद शरीर को कैसे दे अद्भुत फायदे

Honey Gives Amazing Benefits to the Body शहद शरीर को कैसे दे अद्भुत फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 15, 2021, 11:00 am IST

Honey Gives Amazing Benefits to the Body : सालों से उपयोग किया जाने वाला शहद आतंरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसपर किए गए अध्ययनों ने इसके कई औषधीय गुणों को उजागर किया है, जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकते हैं।

त्वचा के लिए शहद के फायदे और त्वचा के लिए शहद का उपयोग करने के कई प्रभावी तरीके। साथ ही लेख में हनी फेस मास्क बनाने के कई तरीकों को भी शामिल किया गया है। पाठक इस बात पर भी गौर करें कि शहद, लेख में शामिल किसी भी त्वचा समस्या का इलाज नहीं है।

यह केवल इनसे बचाव और इनके प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकता है।

READ ALSO : 14 Benefits of Radish Leaves Juice मूली के पत्तों का जूस पीने के क्या है फायदे

शहद कैसा होता है Honey Gives Amazing Benefits to the Body

शहद मीठा और चिपचिपा तरल पदार्थ है। शहद का उत्पादन मधुमक्खियां करती हैं और उसे अपने छत्ते में जमा करती है। अपने प्राकृतिक रूप में, शहद का उत्पादन एंजाइम एक्टिविटी, पौधे के अंगों और जीवित बैक्टीरिया द्वारा किया जाता है। इन सबके मेल से बेहद गुणकारी शहद तैयार होता है जिसके सैकड़ों व्यावहारिक उपयोग है।

शहद के लाभ Honey Gives Amazing Benefits to the Body

इम्यून सिस्टम को मजबूत करें Honey Gives Amazing Benefits to the Body

शहद में जिंक और आयरन जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली यानी को कई तरह की बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं। इसलिए जिन लोगों का भी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है वो लोग इसका सेवन कर अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।

रक्त चाप को नियंत्रण करें Honey Gives Amazing Benefits to the Body

उच्च रक्त चाप की बीमारी काफी खतरनाक बीमारी है और ये बीमारी होने से शरीर को कई अन्य बीमारियां लगने का भी खतरा बना रहता है। इसलिए रक्त चाप को सही रखना काफी जरूरी होता है।

जिन लोगों को भी ये समस्या है वो शहद का सेवन कर अपने उच्च रक्त चाप को सही कर सकते है। दरअसल इसके अंदर एंटीआक्सीडेंट कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो कि रक्त चाप को सही करने का कार्य करते हैं।

चोट को जल्द करे ठीक Honey Gives Amazing Benefits to the Body

शरीर के जले हुए या फिर चोट लगे हुए हिस्से पर अगर शहद लगाया जाए तो, वो घाव जल्द सही हो जाता है। एक अनुसंधान के मुताबिक ये कई तरह के बैक्टीरियां यानी जीवाणुओं को मारने में कारगर होता है और घाव को जल्द भरने में मदद करता है। हालांकि अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा ज्यादा जल गया है, तो आप डॉक्टर से उसका इलाजा करवाएं। क्योंकि शहद का उपचार हल्के जले घाव में ही मददगार होता है।

नाखूनों को बनाएं मजबूत Honey Gives Amazing Benefits to the Body

कई लोगों के नाखून काफी कमजोर होते हैं, जिसके कारण वो जल्द टूट भी जाते हैं और उनमें दरार भी पड़ने लगती है। अगर आपको भी नाखून से जुड़ी ये समस्या है।

  1. आपको बस थोड़े से शहद में एक चौथाई एप्पल साइडर विनेगर मिलना होगा और इस मिश्रण में अपने नाखूनों को 10 मिनट तक रखना होगा।
  2. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो रिपिट करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके नाखून ना केवल मजबूत हो जाएंगे, साथ ही उनमें चमक भी आ जाएगी और इनके आस पास की त्वचा नरम भी हो जाएगी।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही करें Honey Gives Amazing Benefits to the Body

कोलेस्ट्रॉल की बीमारी की समस्या आजकल आम हो गई है और कई लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर होने से इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। इसलिए शरीर में इसका स्तर सही रखना काफी जरूरी होता है। शहद के अंदर मौजूद विटामिन कोलेस्ट्रॉल को सही रखने में मदद करते हैं।

मधुमेह-2 के खतरे को कम करें Honey Gives Amazing Benefits to the Body

ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में पाए जाने वाला एक प्रकार का वसा है और अगर इस का स्तर खून में बढ़ जाता है तो मधुमेह-2 होने का खतरा बना रहता है। इसलिए ये बेहद जरूरी होता है कि आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर एकदम सही रहे और इसका स्तर सही रखने के लिए आप चीनी की जगह शहद का सेवन करना शुरू कर दें।

दिल को सेहतमंद बनाएं रखें Honey Gives Amazing Benefits to the Body

शहद का सेवन कर दिल को सेहतमंद रखा जा सकता है। जिन लोगों को भी दिल से जुड़ी समस्या है वो इसको अपने डाइट के खाने में जोड़ लें। क्योंकि इसके अंदर फिनोल और अन्य एंटीआक्सीडेंट कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो कि दिल की बीमारी होने के खतरे को कम करते हैं।

शरीर में हानिकारक जीवाणु को खत्म करें Honey Gives Amazing Benefits to the Body

अच्छे प्रकार के जीवाणु कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं। और अगर नियमित रूप से शहद का सेवन किया जाए तो शरीर में अच्छे जीवाणु की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक जीवाणु को खत्म भी किया जा सकता है।

त्वचा पर फायदे Honey Gives Amazing Benefits to the Body

  1. जिन लोगों की त्वचा सूखी और बेजान रहती है, वो लोग नहाने के बाद शहद में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर, इसे अपने शरीर पर मल लें। ऐसा करने से शरीर में नमी आ जाएंगी और त्वचा निखर जाएगी।
  2. सर्दी के मौसम में कई लोगों के गाल अक्सर फट जाते हैं। वहीं अगर आपको भी यही समस्या रहती है तो आप शहद को अपने गालों पर अच्छे से मल लें और कुछ समय बाद गर्म पानी से अपने गाल साफ करें लें। इसके अलावा अगर आपके होंठ भी सर्दी के समय फट जाते हैं तो आप उन पर भी इसे लगा सकते हैं।
  3. शहद को एक स्क्रब के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका स्क्रब बनाने के लिए आपको, इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल और पीसे हुए बदामों को मिलाना होगा। अच्छे से इन चीजों को मिलाने के बाद आपका स्क्रब बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं स्क्रब तैयार होने के बाद आप इसे अपने चेहेर पर रब कर लें और फिर चेहरे को धो लें।

बालों पर शहद के फायदे Honey Gives Amazing Benefits to the Body

जिन लोगों को रूसी की समस्या रहती है वो लोग अपने बालों में शहद के साथ वनस्पति तेल मिलाकर लगा लें और 15 मिनट बाद शैंपू की मदद से बाल को धों लें, ऐसा करने से बालों से रूसी जल्द खत्म हो जाएगी।

Honey Gives Amazing Benefits to the Body

READ ALSO : Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts खाली पेट भीगे अखरोट खाने के है अद्भुत फायदे

READ ALSO : Home Remedies For Teeth Whitening दांतों को सफेद करने के लिए घरेलू तरीके क्या है

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Britain: धोखा दे शहर के अलग-अलग रेस्टोरेंट पर खाया एक लाख रुपये का खाना, पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
Supreme Court: ‘पति का पत्नी की संपत्ति पर कोई नियंत्रण नहीं’, SC का बड़ा फैसला- Indianews
Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
ADVERTISEMENT