होम / How Clove is Beneficial for Health लौंग सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

How Clove is Beneficial for Health लौंग सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 27, 2021, 10:57 am IST

How Clove is Beneficial for Health : वर्षों से आयुर्वेद में लौंग और इसके तेल का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है। भारतीय रसोई में पाया जाने वाला लौंग अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। लौंग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह अद्भुत मसाला कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। प्रतिदिन लौंग का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ीं कई परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है। आइए जानते हैं रोजाना लौंग का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

दांतों के रोग में फायदेमंद How Clove is Beneficial for Health

दांतों की बीमारियों में भी लौंग काफी फायदेमंद है। लौंग के तेल को रूई के फाहे में लगाकर दांतों में लगाएं। इससे दांतों के दर्द से आराम मिलता है। इससे दांत में लगे कीड़े भी खत्म हो जाते हैं।

बलगम की समस्या को दूर करें How Clove is Beneficial for Health

लौंग के 2 ग्राम कूटे हुए चूर्ण को 125 मिली पानी में उबालें। जब यह एक चौथाई रह जाए तो छानकर थोड़ा गर्म कर पी लें। यह कफ को बाहर निकालने में मदद करता है।

मुंह और सांसों की बदबू को दूर करें How Clove is Beneficial for Health

लौंग के सेवन से खत्म होती है मुंह और सांसों की बदबू को दूर करता है। लौंग को मुंह में रखने से मुंह और सांस की दुर्गन्ध मिटती है।

दमा रोग में फायदेमंद How Clove is Beneficial for Health

दमा रोग में भी लौंग के फायदे मिलते हैं। लौंग, आंकडे के फूल और काला नमक को बराबर मात्रा में लें। इन्हें पीसकर चने के आकार की गोली बना लें। इसे मुंह में रखकर चूसने से दमा और श्वासनलिका के विकार ठीक होते हैं।

कुक्कुर खांसी का इलाज How Clove is Beneficial for Health

3-4 नग लौंग को आग पर भूनकर पीस लें। इसे शहद मिलाकर चाटने से कुक्कुर खांसी में लाभ होता है।

हैजा में फायदेमंद How Clove is Beneficial for Health

हैजा होने पर बहतु अधिक प्यास लगने की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या में लौंग खाने से बहुत फायदा मिलता है। एक या ड़ेढ़ ग्राम लौंग को करीब डेढ़ ली जल में डालकर उबालें। 2-3 उबाल आने पर नीचे उतार कर ढक दें। इसमें से 20-25 मिली जल को बार-बार पिलाने से हैजा के कारण लगने वाली अत्यधिक प्यास की समस्या ठीक होती है।

अपज की समस्या में मदद करें How Clove is Beneficial for Health

1 ग्राम लौंग और 3 ग्राम हरड़ को मिलाकर काढ़ा बना लें। इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक डालकर पिलाने से अपच की समस्या ठीक होती है।

जी मिचलाने पर करें लौंग का प्रयोग How Clove is Beneficial for Health

जी मिचला रहा हो तो आप लौंग के फायदे लें। लौंग को पानी के साथ पीसकर थोड़ा गर्म कर लें। इसे थोड़ा-थोड़ा पिलाने से जी मिचलाने और अत्यधित प्यास लगने की समस्या ठीक होती है।

बुखार में लौंग का सेवन लाभदायक How Clove is Beneficial for Health

लौंग और छोटी पिप्पली को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इस चूर्ण को 1 ग्राम की मात्रा में लेकर मधु मिलाकर सुबह और शाम चाटने से बुखार और बुखार के कारण होने वाली शारीरिक कमजोरी में लाभ होता है।

पेट की गैस की समस्या में फायदा दे How Clove is Beneficial for Health

10 ग्राम लौंग, 10 ग्राम सोंठ, अजवायन और 10 ग्राम सेंधा नमक तथा 40 ग्राम गुड़ को पीस लें। इसकी 325-325 मिग्रा की गोलियाँ बना लें। 1 गोली को दिन में 2-3 बार सेवन करने से पेट की गैस की समस्या ठीक होती है।

सेक्सुअल स्टेमना बढ़ाती है लौंग How Clove is Beneficial for Health

लौंग व जायफल को घिसकर नाभि पर लेप करने से पुरुष की स्तम्भन शक्ति (संभोग करने की क्षमता) बढ़ जाती है।

गठिया में फायदेमंद लौंग How Clove is Beneficial for Health

लौंग के फायदे आप गठिया जैसी बीमारी में भी ले सकते हैं। लौंग के तेल से गठिया में लाभ होता है। इसे गठिया वाले स्थान पर लगाएं। इससे लाभ मिलता है।

पुराना घाव में लौंग से लाभ How Clove is Beneficial for Health

5-6 लौंग और 10 ग्राम हल्दी को पीसकर लगाने से नासूर (पुराना घाव) ठीक हो जाता है।

छाती की जलन को ठीक करें How Clove is Beneficial for Health

अनेक लोग छाती में जलन की समस्या से पीड़ित रहते हैं। इसमें भी लौंग के फायदे ले सकते हैं। 2-4 नग लौंग को शीतल जल में पीस लें। इसमें मिश्री मिलाकर पीने से हृदय की जलन मिटती है।

मधुमेह में लौंग के फायदे How Clove is Beneficial for Health

लौंग का सेवन मधुमेह में आपको फायदा दे सकता है क्योंकि यह रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सूजन को कम करें How Clove is Beneficial for Health

लौंग का तेल सूजन कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है जो कि सूजन को कम करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं How Clove is Beneficial for Health

अगर आप का पाचन तंत्र कमजोर है तो आप के लिए लौंग का सेवन फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार लौंग में दीपन और पाचन के गुण पाये जाते है।

How Clove is Beneficial for Health

READ ALSO : Angry at Aaradhya Bachchan Move आराध्या बच्चन की चाल पर गुस्सा, सोशल मीडिया पर पिता अभिषेक को कोसा

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT