होम / How To control diabetes शुगर वालों की ऐसी थाली की डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

How To control diabetes शुगर वालों की ऐसी थाली की डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

Mukta • LAST UPDATED : October 16, 2021, 11:03 am IST

How To control diabetes त्योहारों का सीजन है। यदि आप शुगर के मरीज हैं तो आपको सजग रहने की जरूरत है। आपको इससे होने वाले जोखिमों से बचने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना होगा। इसके लिए आपको अपने भोजन का सही रूप से चयन करना अनिवार्य होगा।

क्योंकि सही तरह के भोजन करने से आपको लंबे वक्त तक डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिल सकती है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं और आहार में बदलाव करने के लिए तैयार हैं, तो यहां कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने शुगर लेवल को सही तरीके से बनाए रख सकते हैं।

डायबिटीक फूड से करें परहेज (How To control diabetes)

जैसे-जैसे मधुमेह के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वैसे वैसे मार्केट में तमाम तरह के फूड आॅप्शन आ रहे हैं जिन्हें डायबिटीक फ्रेंडली बताया जाता है। लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन खाद्य पदार्थों को खाने से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

ऐसा भी हो कि उनमें उतनी ही कैलोरी हो सकती है जितनी किसी अन्य पैकेज्ड फूड में पाई जाती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है।

मर्जी से न बनाएं डाइट चार्ट (How To control diabetes)

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि खनिज और विटामिन की खुराक मधुमेह को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकती है। इसलिए, जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे, तब तक आपको खुद से सप्लीमेंट लेना शुरू नहीं करना चाहिए।

शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना सबसे अच्छा है क्योंकि सप्लिमेंट्स आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकते हैं और डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकते हैं।

अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएं (How To control diabetes)

फल और सब्जियां हमारे लिए अच्छी होती हैं। वास्तव में, फल एक बेहतरीन स्नैक विकल्प बनाते हैं। फलों को नाश्ते के रूप में चुनना आपको विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि फलों में शुगर होती है लिहाजा आपको उन्हें अपनी डायट से अवॉइड करना चाहिए, तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। साबुत फल सभी के लिए अच्छे होते हैं, यहां तक कि मधुमेह रोगियों के लिए भी। फलों में नैचुरल शुगर होती है, जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। फलों के जूस की बजाय साबुत फल चुनें। दिन में एक बार बड़े हिस्से का सेवन करने से दिनभर में छोटे हिस्से को खाना बेहतर होता है।

अपनी डायट में शामिल करनी होगी हेल्दी फैट (How To control diabetes)

किसी भी अन्य पोषक तत्व की तरह वसा हमारे स्वस्थ रहने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। वसा हमें ऊर्जा देता है लेकिन विभिन्न प्रकार के वसा हमारे स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करते हैं।

ऐसे फूड को चुनें जिनमें हेल्दी फैट हो, जैसे- अनसाल्टेड नट्स, बीज, एवोकाडो, जैतून का तेल, रेपसीड तेल और सूरजमुखी का तेल। सैचुरेटिड फैट ब्लड में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। सैचुरेटेड फैट घी, मक्खन, केक, बिस्कुट और पेस्ट्री में पाया जाता है।

अभी से कम कर दें नमक (How To control diabetes)

बहुत अधिक नमक खाने से आपके उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। और जब आप मधुमेह से पीड़ित होते हैं, तो आपको इन सभी स्थितियों का खतरा और भी अधिक होता है।

डायट में नमक कम करने के लिए आपको पैक किए गए स्नैक्स के सेवन से दूरियां बनानी होंगी, क्योंकि उनमें बहुत अधिक नमक होता है। साथ ही तैयार हुए भोजन की थाली में ऊपर से कभी नमक डालने की आदत न डालें।

फाइबर को भी करना होगा शामिल (How To control diabetes)

आपके हर मील में कम से कम 8 ग्राम फाइबर होना जरूरी है, खासकर जब आप काबोर्हाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन कर रहे हों। यह रक्त शर्करा के स्तर को मैनेज करने में मदद करने के साथ-साथ आपके दिल की सेहत का ख्याल रखेगा और लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराएगा।

आपको अपने आहार में मटर, बीन्स, जई, जौ, सेब, नाशपाती, जामुन, शकरकंद, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, गाजर और चुकंदर जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

(How To control diabetes)

Read Also : How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT