होम / How to Controlling Your Emotions : भावनाओं पर काबू करने में आपको भी होती है मुश्किल, ये 3 स्टेप्स करें फॉलो

How to Controlling Your Emotions : भावनाओं पर काबू करने में आपको भी होती है मुश्किल, ये 3 स्टेप्स करें फॉलो

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 12, 2021, 6:12 am IST

How to Controlling Your Emotions : कई बार हमारी लाइफ में ऐसी सिचुएशन आती है कि हम अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाते है। ये एक सामान्य बात है। लेकिन आपने अपनी लाइफ में कई ऐसे लोग देखे होंगे, जिनके लिए अपनी भावनाओं पर काबू पाना बहुत मुश्किल होता है। वो मौका नहीं देखते हैं, बस अपनी भावनाओं पर कंट्रोल खो देते हैं। एक्सपर्ट ने भावनाओं पर काबू पाने के कुछ सुझाव दिए हैं, जो आपको टेंशन से भरी सिचुएशन में बेहतर रणनीति बनाने में मदद कर सकते हैं।

एक्सपर्ट का कहना है कि उदासी, भय, गुस्सा, टेंशन, बेचैनी समय-समय पर सभी लोगों को परेशान करती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी भावनाओं से लगातार जूझते रहते हैं। वे अक्सर अपने तीखे रिएक्शन के लिए दोषी महसूस करते हैं। वजह चाहे जो भी हो, आपको अपनी भावनाओं को संभालना सीखना होगा। बस आपको इन 3 स्टेप्स को फॉलो करना है।

ध्यान करना होगा (How to Controlling Your Emotions)

अगर आपको लगता है कि आप उन लोगों में से हैं जो किसी भी स्थिति को ठीक से जाने बिना ही तुरंत उस पर रिएक्शन करते हैं, तो आपको ध्यान करने की जरूरत है। आपकी ऐसी स्थिति में ध्यान आपकी मदद करेगा। ये सभी भावनाओं और अनुभवों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। जब आप ध्यान कर रहे हो हैं तो खुद में शांति और स्वयं को बिना किसी शिकायत स्वीकार करने की भावनाओं को गहरा कर रहे होते हैं। इससे आपको आराम करने और अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलेगी।

तनाव को कम करने के लिए ये करें (How to Controlling Your Emotions)

ध्यान के अलावा, अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से भी भावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आप कैसे सांस लेते हैं। यह प्रभावित करता है कि भावनाओं को कैसे नियंत्रित किया जाता है। इसलिए तनाव को ठीक करने के लिए अपनी सांस का उपयोग करना सीखना होगा।

चित्रों और शब्दों में प्रकट होने दें (How to Controlling Your Emotions)

जो कुछ भी आप महसूस कर रहे हैं, उसे शब्दों या चित्रों में प्रकट होने दें। अपनी भावनाओं और उनके द्वारा ट्रिगर की गई प्रतिक्रियाओं को लिखना आपको मुश्किल हालात से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT