होम / How to Detect Vitamin D Deficiency बिना ब्लड टेस्ट के पता लगाएं विटामिन डी की कमी, जानिए इसे दूर करने के उपाय

How to Detect Vitamin D Deficiency बिना ब्लड टेस्ट के पता लगाएं विटामिन डी की कमी, जानिए इसे दूर करने के उपाय

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 10, 2021, 10:45 am IST

How to Detect Vitamin D Deficiency : कोरोना काल के दौरान लोग विटामिन सी और डी को लेकर अधिक सजग हो गए हैं। विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने व इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। यह शरीर में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है, जो तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में कारगार होता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि विटामिन डी कोरोना वायरस के लक्षण को कम करने तथा इस भयावह बीमारी को मात देने में भी मददगार होता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक भारत में करीब 80 प्रतिशत और दुनियाभर में लगभग 1 बिलियन लोग विटामिन डी की कमी से ग्रस्त हैं। (How to Detect Vitamin D Deficiency)

विटामिन डी की कमी से शरीर में सूजन शुरु होने लगती है और व्यक्ति जल्द थकान और कमजोरी महसूस करता है। जब शरीर को धूप नहीं मिलती तो विटामिन डी बनाने वाला तत्व कोलेस्ट्रोल में परिवर्तित हो जाता है। इससे साइटोकिन्स में वृद्धि होती है। हेल्थ एक्‍सपर्ट्स की मानें तो विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। कई गंभीर मामलों में आर्थराइटिस का खतरा हो सकता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि बिना ब्लड टेस्ट के विटामिन डी का कैसे पता लगाएं। (How to Detect Vitamin D Deficiency)

विटामिन डी की कमी के शुरुआती लक्षण (How to Detect Vitamin D Deficiency)

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर अधिक पसीना आता है। सिर में पसीना आना विटामिन डी की कमी के शुरुआती लक्षणों में से एक है। ऐसी स्थिति में एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। यह न्यूरोमस्कुलर और पसीने की ग्रंथियों में अधिक उत्तेजना के कारण होता है। इस दौरान सिर और गर्दन पर ज्यादा पसीना आता है। वहीं यदि बच्चों की हथेली पर ज्यादा पसीना आता है तो ये भी विटामिन डी की कमी का कारण हो सकता है। (How to Detect Vitamin D Deficiency)

विटामिन डी का का मुख्य स्रोत धूप होता है। गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण विटामिन डी प्राप्त करना आसान होता है। वहीं अक्टूबर से मार्च के महीने में सर्दियों के दौरान सूर्य की किरणें पृथ्वी पर कम पहुंचती है, जिससे लोग विटामिन डी की कमी से अधिक ग्रस्त होते हैं। गर्मी के मौसम में 15 से 20 मिनट की धूप आपके लिए पर्याप्त होती है, जबकि सर्दी के मौसम में कम से कम 2 घंटे आपको धूप में रहना चाहिए। (How to Detect Vitamin D Deficiency)

रोजाना कितनी मात्रा में लें विटामिन डी

इस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के मुताबिक एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रतिदिन 400 आईयू की आवश्यकता होती है। तथा एक वर्ष से अधिक के बच्चों के लिए व किशोरों के लिए रोजाना 600 आईयू विटामिन डी पर्याप्त होता है। जबकि 70 वर्ष से अधिक के लोगों और गर्भवती महिलाओं के लिए 800 आईयू प्रतिदिन विटामिन डी की आवश्यकता होती है।

विटामिन डी की कमी को कैसे करें पूरा

बता दें विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप लेना सबसे कारगार उपाय है। धूप लेना विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। जब हमारी त्वचा सूरज की रोशनी के संपर्क में आती है तो हमारा शरीर कोलेस्ट्रोल को विटामिन डी में परिवर्तित कर देता है। धूप के अलावा कुछ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ भी आपको विटामिन डी प्रदान करते हैं। ऑयली फिश, कॉड लिवर ऑयल, रेड मीट, फोर्टिफाइड स्प्रेड, अंडा, पालक, भिंडी आदि सब्जियां विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं। (How to Detect Vitamin D Deficiency)

Also Read : Health Tips in Hindi हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 5 आदतें, समय से पहले हो जाएं अलर्ट

Also Read : Health Care Tips In Hindi : आपके शरीर का हाल बताते हैं नाखून ,बीमारियों का भी देते हैं संकेत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ ‘धर्म के आधार पर वोट मांगने’ का मामला दर्ज-Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT