Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth TipsHow to do Skin Makeup in Winter विंटर में स्किन का मेकअप...

How to do Skin Makeup in Winter विंटर में स्किन का मेकअप कैसे करें

How to do Skin Makeup in Winter : अगर आप विंटर पार्टी में जाने की तैयारी कर रही हैं और कुछ समझ में नहीं आ रहा है। कि विंटर में स्किन रूखी, बेजान व खींची-खींची सी नजर आने लगती है। ऐसे में विंटर में मेकअप बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। विंटर मेकअप टिप्स ट्राई करके आप विंटर में भी ब्यूटीफुल नजर आ सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि विंटर में स्किन को मेकअप से बेस्ट इफेक्ट देने के लिए ये मेकअप टिप्स

क्लीन करें How to do Skin Makeup in Winter

मेकअप से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करें, ताकि डेड सेल्स पूरी तरह निकल जाएं और चेहरा साफ दिखाई दे। क्लीन करने के लिए साबुन का इस्तेमाल कभी न करें, साबुन से चेहरे का नैचुरल आॅयल धुल सकता है। क्लीन करने के लिए माडल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

चेहरे पर पानी का स्प्रे करें How to do Skin Makeup in Winter

पानी की सहायता से न सिर्फ आपका मेकअप सेट रहता है बल्कि फ्लॉलेस और लॉन्ग लास्टिंग भी रहता है। इसके लिए आप मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर पानी का स्प्रे करें। फिर आप अपने फेस को टिशू पेपर से थपथपाते हुए पानी को साफ कर लें। अगर आप चाहें तो अपने फेस को थोड़ी देर के लिए बर्फ के पानी में भी डुबो सकती हैं।

स्किन को मॉइश्चराइज करें How to do Skin Makeup in Winter

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो मेकअप की शुरूआत हमेशा मॉइश्चराइजर से करें। मॉइश्चराइजर से चेहरे को 4-5 मिनट तक मॉइश्चराइज करें, ऐसा करने से स्किन सॉफ़्ट बन जाएगी।

फाउंडेशन How to do Skin Makeup in Winter

यदि आपको मुँहासे की शिकायत है या फिर ड्राई स्किन है तो लाइट फाउंडेशन किसी क्रीम के साथ मिलाकर लगाएँ। लाइट, मैट व शाइनी फाउंडेशन के अलावा हल्की शिमर वाली टिंटेड पाउडर सर्दियों में अच्छा लुक देता है। इसके अलावा अपना मॉश्चराइजर या फाउंडेशन सन प्रोटेक्शन युक्त रखें।

आईशैडो लगाते वक्त पानी लगाएं How to do Skin Makeup in Winter

आप आईशैडो लगाते वक्त पानी का उपयोग कर सकती हैं। इससे आपकी लुक बेहद आकर्षक और खूबसूरत दिखने लगती है। इसके लिए आप अपने हेयर ब्रश को थोड़ा सा गीला करें। फिर आप इसके ऊपर थोड़ा सा आईकलर लगाकर अप्लाई करें।

सही शेड्स का चुनाव करें How to do Skin Makeup in Winter

विंटर मेकअप के लिए कलर रिच और न्यूट्रल शेड्स का चुनाव ही बेहतर है जैसे लाइट ब्राउन, ग्रे पिंक। बोल्ड रंग रात के लिए और नैचुरल दिन के लिए बेहतर विकल्प है। हेवी मेकअप करने से बचें।

ब्लेंडर को पानी में भिगोकर लगाएं How to do Skin Makeup in Winter

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बेस फ्लॉलेस और आकर्षक बना रहे तो इसके लिए आप अपने ब्यूटी ब्लेंडर को पानी में भिगोकर फिर बेस को अपनी उंगलियों से लगा लें। फिर आप अपने ब्लेंडर से डेब करते हुए अपने पूरे फेस पर बेस को अच्छी तरह से फैलाकर लगाएं।

ड्राई स्किन के लिए मेकअप टिप्स How to do Skin Makeup in Winter

ड्राई स्किन के लिए लिप मेकअप How to do Skin Makeup in Winter

ड्राई स्किन के लिए लिप मेकअप करते समय ग्लॉसी लिपस्टिक लगाएं। ग्लॉसी लिपस्टिक से होंठ ड्राई नहीं लगेंगे।

कंसीलर अप्लाई करें How to do Skin Makeup in Winter

ड्राई स्किन के लिए लिक्विड या क्रीमी कंसीलर का इस्तेमाल करें। मेकअप करते समय फाउंडेशन से लाइट शेड का कंसीलर अप्लाई करें।

ड्राई स्किन के लिए ब्लशर How to do Skin Makeup in Winter

ड्राई स्किन के लिए ब्लशर का इस्तेमाल करते समय क्रीमी या जेल बेस्ड ब्लशर को प्राथमिकता दें, इससे आपको शाइनी इफेक्ट मिलेगा

ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन How to do Skin Makeup in Winter

स्किन के लिए क्रीमी या Oil बेस्ड फाउंडेशन का प्रयोग करें। ऐसा करने से आपको ग्लोइंग इफेक्ट मिलेगा।

आई मेकअप How to do Skin Makeup in Winter

ड्राई स्किन के लिए आई मेकअप करते समय हमेशा क्रीमी आईशैडो इस्तेमाल करें, ये पाउडर बेस्ड आईशैडो से कई ज्यादा अच्छा लुक देता है। ड्राई स्किन के लिए आई मेकअप करते समय पेंसिल आई लाइनर या काजल की बजाय लिक्विड आई लाइनर लगाएं। ये ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है।

वॉटर बेस्ड या आॅयल बेस्ड मेकअप प्रॉडक्ट्स How to do Skin Makeup in Winter 

वॉटर बेस्ड या Oil बेस्ड मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें। मैट, पाउडर व Oil फ्री मेकअप प्रॉडक्ट से परहेज करें। इससे त्वचा और भी रूखी नजर आ सकती है।

सनस्क्रीन लोशन लगाएँ How to do Skin Makeup in Winter

गर्मी के दिनों के अलावा सर्दियों में भी सनस्क्रीन लोशन लगाना जरूरी होता है क्योंकि सर्दियों में भी सनबर्न होता है। जिससे स्किन कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। बाहर जाते समय इसका प्रयोग अवश्य करें।

होंठों का मेकअप How to do Skin Makeup in Winter

होंठों को रूखा और फटने से बचाने के लिए नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसलिए पूरे दिन वॉटर बेस्ड लिप ग्लॉस, बाम लगा कर रखें। जब भी समय मिले मॉश्चराइजिंग लिप ट्रीटमेंट कराएँ। रही बात लिपस्टिक शेड्स की तो लाल, भूरा, ब्राइट पिंक, बेरी, प्लम कलर अधिक चलन में हैं।

आईब्रो How to do Skin Makeup in Winter

अकसर महिलाएँ ठंड के दिनों में आलस के कारण आईब्रो शेप करवाने में आनाकानी करती हैं पर बिना आईब्रो को शेप में रखें मेकअप अधूरा लगेगा। ध्यान रहें कि बहुत पतली आईब्रो रखने का ट्रेंड नही है।

नाखून How to do Skin Makeup in Winter       

नाखूनों पर पिंक, डार्क औरेंज, ब्लैकबेरी, कॉपर व रस्ट कलर का नेल पॉलिश लगाएँ क्योंकि इस मौसम के लिए यह परफेक्ट है।

How to do Skin Makeup in Winter 

READ ALSO : How to Make Health by Cleaning Teethदांतों की सफाई से कैसे बनाएं स्वास्थ्य

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE