होम / How to Identify the Best Almonds and its Benefits कैसे करें बेस्ट बादाम की पहचान और इसके फायदे

How to Identify the Best Almonds and its Benefits कैसे करें बेस्ट बादाम की पहचान और इसके फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 1, 2021, 11:33 am IST

How to Identify the Best Almonds and its Benefits : ड्राई फ्रूट्स शरीर को हेल्दी रखते हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से ज्यादा फायदा मिलता है। अब बात करें बादाम की तो ड्राई फ्रूट में ज्यादातर बादाम का इस्तेमाल किया जाता है।

त्योहारों से लेकर पूजा-पाठ तक हर जगह बादाम का इस्तेमाल किया जाता है। बादाम सिर्फ दिमाग ही तेज नहीं करते बल्कि कई शारीरिक फायदे भी पहुंचाते हैं। बादाम दिमाग और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

अक्सर बादाम खाते समय दिमाग में कभी ये ख्याल नहीं आता कि बादाम कितने तरह के होते हैं। जबकि बादाम भी कई किस्म के होते हैं। आइए बात करते हैं कितने तरह के बादाम होते हैं। और इन्हे कैसे पहचाने …..

मामरा बादाम (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

मामरा बादाम की पहचान करना बहुत ही आसान है। दिखने में छोटे और पतले होते हैं। इसके अलावा यह बीच से कुछ मुड़े हुए से होते हैं। यह बादाम बहुत ही हल्के होते हैं। इनकी निचली सतह हल्की दरदरी टाइप की होती है और उसपर धारियां भी पड़ी होती हैं। मामरा बादाम का आकार लगभग एक नाव की तरह होता है।

गुरबंदी बादाम (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

दुनिया में बादाम की कुल पैदावार की तुलना में गुरबंदी बादाम बहुत कम पैदा होता है। गुरबंदी बादाम अफगानिस्तान और मिडल ईस्ट के देशों से आयात किया जाता है। गुरबंदी बादाम की गिरी देखने में छोटी होती है। गुरबंदी बादाम का साइज कैलिफोर्निया बादाम और मामरा बादाम से छोटा होता है।

गुरबंदी बादाम का स्वाद में हल्की सी कड़वाहट होता है। यह आर्गैनिक तरीके से पैदा किया जाता है। इस बादाम में किसी भी तरह की केमिकल प्रोसेस, नहीं किया जाता है।

ईरानी बादाम (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

नाम से पता चल रहा है कि यह बादाम ईरान से आता है। इसकी गिनती मामरा के बाद की बाद की जाती है। हालांकि, यह बादाम भी काफी हद तक मामरा जैसा दिखता है। इसकी निचली सतह चिकनी होती और धारियां कम होती हैं।

सनोरा बादाम (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

यह बादाम अमेरिका से भारत में इंपोर्ट होता है, लेकिन इसे स्पैनिश बादाम कहते हैं। यह आम बादाम से ज्यादा बड़ी होती है और यह पतला होता है।

अमेरिकन बादाम (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

इस बादाम को कैलिफॉर्निया के नाम से जाना जाता है। क्वॉलिटी के नाम पर यह लिस्ट में सबसे नीचे माना जाता है। इसमें तेल की मात्रा न के बराबर होती है। यह साइज में चौड़ा होता है और बीच से मोटा होता है।

बादाम खाने के फायदे (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

वजन बढ़ने से रोके (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

भीगे हुए बादाम खाने से इसें मौजूद विटामिन ई एक एंटीआक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। बादाम में मौजूद यह तत्व उम्र और सूजन को रोकता है जो कि फ्री रेडिकल से होता है।

कोलेस्ट्रॉल को करे ठीक (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

यह बात सच है कि भीगे हुए बादाम खाने से दिल हेल्दी रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल में राहत मिलती है और बढ़िया कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

भीगे हुए बादाम ज्यादा बेहतर (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

भीगे हुए बादाम और सूखे बादाम में से किसी का चयन करना स्वाद का मुद्दा नहीं है बल्कि ज्यादा हेल्दी चुनने का मुद्दा है। भीगे हुए बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो कि पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।

बादाम को भिगोने के बाद उन पर से छिलका उतारना काफी आसान हो जाता है। इसके बाद यह ड्राइफ्रूट अपने सभी पोषक तत्वों को आसानी से रिलीज कर पाता है।

खाने में आसान (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

सूखे हुए बादाम की तुलना में भीगे हुए बादाम ज्यादा नरम और पचने में आसान हो जाता हैं। इसके बाद यह बेहतरी से पोषक तत्वों के अवशोषण में मददगार साबित होते हैं।

पाचन के लिए बेहतर (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

सूखे हुए बादाम के मुकाबले भिगे हुए बादाम एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं, जो कि पाचन प्रकिया के लिए अच्छे होते हैं। बादाम सबसे हेल्दी मिड-मील स्नैक्स होते हैं।

बादाम के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं जो कि भूख पर रोक लगाते हैं और भर हुआ रखते हैं। इसके साथ आप वजन बढ़ने पर भी रोक लगा सकते हैं।

बादाम की बेस्ट क्वालिटी (How to Identify the Best Almonds and its Benefits)

आपको बता दें कि सबसे अच्छी क्वालिटी के बादाम ईरान में होते हैं। उन्हें मामरा कहा जाता है। इसका वजन कम होता है और छिलके पर धारियां भी होती हैं। यह बादाम बहुत महंगा आता है और बहुत ही फायदेमंद एवं स्वादिष्ट होता है।

वैसे आपको बाजार में ईरानी बादाम के नाम से भी बादाम की एक वैरायटी मिल जाएगी। अगर आप मामरा बादाम नहीं खरीद पा रही हैं, तो आप ईरानी बादाम खरीद सकती हैं।

How to Identify the Best Almonds and its Benefits

Read Also : How to Become a Millionaire in a Short Time समय है कम, बनना है करोड़पति, तो ये हैं बेस्ट आप्शंस

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT