होम / How To Keep Digestive System Healthy 5 प्राकृतिक तरीके जिनकी मदद से आपका पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ

How To Keep Digestive System Healthy 5 प्राकृतिक तरीके जिनकी मदद से आपका पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ

Mukta • LAST UPDATED : October 10, 2021, 8:18 am IST
How To Keep Digestive System Healthy क्या आपका पाचन तंत्र सही है या आप भी पेट की बीमारियों से जूझ रहे हैं। यदि आप भी खाना न पचने, पेट फूलना, कब्ज जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकता है।
एक निरोगी शरीर के लिए सबसे पहले पाचन तंत्र का दुरूस्त होना आवश्यक है। यदि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है तो आपका शरीर कई बीमारियों को दावत दे रहा है। पाचन तंत्र खराब होने की वजह से क्रॉनिक हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है। वहीं इससे कई तरह के अन्य रोग भी लग जाते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं (How To Keep Digestive System Healthy)

एक स्वस्थ शरीर के लिए पहले हमें अपने शरीर के सिस्टम को ठीक करना होगी। इसके लिए हमें अपनी दिनचर्या में बदलाव करना होगा। वहीं सबसे जरूरी हमें उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे लिए लाभदायक हैं।
जैसे सब्जियां, फल, पानी, सभी तरह के प्राकृतिक उत्पाद। हमें डिब्बाबंद फूड, जंक फूड से परहेज करना चाहिए। लेकिन बाकी सब चीज पाने की चाहत में हम अपने शरीर का ख्याल रखना भूल सा गए हैं। इसलिए यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पहले अपने पाचन तंत्र को मजबूत करें।

आपकों यह बीमारियां हो सकती हैं (How To Keep Digestive System Healthy)

पाचन तंत्र स्वस्थ है तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा। बीमारियां आपके नजदीक भी नहीं आएगी। वहीं यदि पाचन तंत्र कमजोर होगा तो  कॉन्स्टिपेशन, डायरिया, गैस, अस्थमा और बढ़ते वजन की तरह कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अपने खानपान और जीवन शैली में सुधार कर हमें पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना चाहिए।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के तरीके (How To Keep Digestive System Healthy)

1 सबसे पहले तो हमें खाना सही से चबाकर खाना चाहिए। विशेषज्ञ भी कहते हैं कि यदि हम खाना सही से चबाकर खाएंगे तो हमारे शरीर को भोजन पचाने में आसानी होगी। इसलिए खाना हमेशा धीरे-धीरे और चबाकर खाएं।

2 ज्यादा पानी पीने से शरीर से कई बीमारियां दूर रहती हैं। पाचन तंत्र की बीमारियों का एक बड़ा कारण डिहाइड्रेशन भी है। इसलिए ज्यादा पानी पीएं। गर्मियों में नींबू पानी, नारियल पानी, फ्रूट जूस का सेवन करें। वहीं इसके साथ आप हर्बल ग्रीन टी, लेमन टी भी पी सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट का सेवन करें। ताकि शरीर खाने का आसानी से पचा सके।

(How To Keep Digestive System Healthy)

3 वहीं स्वस्थ पाचन तंत्र को पाने के लिए आप डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार आप रोजाना एलोवेरा, आंवला, घीया का जूस भी पी सकते हैं। इससे भी पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।

4 प्रोबायोटिक्स का सेवन करने से पेट की बीमारियां दूर रहेंगी। प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे आंतों के लिए बहुत लाभकारी हैं। हो सके तो अपने लंच में एक कटोरी योगर्ट का सेवन करें।

(How To Keep Digestive System Healthy)

5 अच्छे पाचन तंत्र के लिए ऐसा भोजन खाएं जो फाइबर से भरपूर हो। हरी सब्जियां, फल, होल ग्रेन, ओट्स, दलिया को डाइट में शामिल करें और पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं।

(How To Keep Digestive System Healthy)
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT