होम / How to Make Health by Consuming Papaya पपीते के सेवन से कैसे बनाये सेहत

How to Make Health by Consuming Papaya पपीते के सेवन से कैसे बनाये सेहत

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 27, 2021, 1:47 pm IST

How to Make Health by Consuming Papaya : पपीता एक ऐसा फल है। यह साल के हर मौसम में मिलता है। इस फल के बहुत फायदे होते हैं। घर के बड़े-बूढ़े भी अकसर पपीते खाने की सलाह देते हैं। यह फल पेट से जुड़ी दिक्कतों के साथ-साथ स्किन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है। अगर आपके होंठों में झुर्रियां हैं तो पपीते का सेवन करें। पपीता कब्ज, ब्लोटिंग और पेट की अन्य समस्याएं दूर करने के साथ ही झुर्रियों को भी दूर करता है।

READ ALSO : What to do to Avoid Cold in Winter सर्दी में ठंड से बचने के लिए क्या करे उपाय

इसके अलावा पपीते को एक कटोरे में पीस लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। इसके बाद आपका पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा, जिसे को आधे घंटे तक होंठों पर लगाए रहें। फिर पानी से धुल लें। कुछ ही दिनों में आपके होंठों की झुर्रियां गायब हो जाएंगी और आपके होठ गुलाब के पंखुड़ियों की तरह खूबसूरत हो जाएंगे।

यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है How to Make Health by Consuming Papaya

पपीता कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमे विटामिन सी और एंटीआॅक्सीडेंट्स से भी भरपूर मात्रा होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जिसके चलते यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है।

यह रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाता है How to Make Health by Consuming Papaya

पपीते में रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने की क्षमता होती है। यह शरीर में आवश्यक विटामिन सी की मांग पूरी करता है। अगर आप नियमति पपीते का सेवन करते हैं। तो आपके बीमार होने की आशंका काफी कम हो जाएगी।

पपीते का सेवन करने से बढ़ती है आंखों की रोशनी How to Make Health by Consuming Papaya

पपीते का सेवन करने से आंखो की रोशनी बढ़ती है। अगर आप नियमित तौर पर पपीते का सेवन करते हैं तो आपके आंखों की रोशनी तो बढ़ेगी ही, क्योंकि इसमें विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में मिलता है।

पपीता इंफेक्शन से करता है बचाव How to Make Health by Consuming Papaya

पपीता कई फंगल इंफेक्शन्स से लड़ने में भी मददगार माना जाता है। यह आंतों के कीड़ों को मारने के लिए भी जाना जाता है, जो कई संक्रमणों और जटिलताओं का कारण बनता है। इसलिए गर्मियों में इस फल का सेवन आपकी बॉडी को ठंडा रखता है।

पपीते का सेवन करने से घटता है वजन How to Make Health by Consuming Papaya

पपीते का सेवन करने से अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। पपीते में मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं।

पपीता डाइजेशन सिस्टम दुरुस्त रखता है How to Make Health by Consuming Papaya

नियमित पपीते का सेवन डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखता है। पपीते में कई पाचक एंजजाइम्स के साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं। जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

पपीता चमकदार स्किन पाने में मददगार How to Make Health by Consuming Papaya

पपीता आपकी त्वचा को युवा और हेल्दी बनाता है। फलों में मौजूद एंटीआॅक्सिडेंट अत्यधिक मुक्त कणों को बेअसर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो त्वचा को नुकसान, सैगिंग और झुर्रियों का कारण बनते हैं। लाइकोपीन और विटामिन सी से भरपूर, पपीता उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मदद करता है।

पपीता कब्ज का इलाज करता है How to Make Health by Consuming Papaya

पपीता डाइजेशन में मदद करता है और आपका पेट साफ करता है। फल में विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ई होता है, जो पेट में टॉनिक बनाता है और गति बीमारी को कम करता है।

पपीता कैंसर के खतरे को करता है कम How to Make Health by Consuming Papaya

पपीते में लाइकोपीन होता है। जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि पपीता कैंसर से लड़ने में मदद करता ह। यह फल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है।

How to Make Health by Consuming Papaya

READ ALSO : what to Eat in Winter सर्दियों में किन चीजों का सेवन करें

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal Assault: स्वाति मालीवाल संग मारपीट पर क्रोधित हुए पूर्व पति नवीन जयहिंद, केजरीवाल सरकार को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Karan Johar को देख पैपराजी ने लिया इस एक्टर का नाम, देखें डायरेक्टर का रिएक्शन -Indianews
Lok Sabha Election: नहीं आया बहुमत तो क्या होगा बीजेपी का प्लान B,अमित शाह ने दिया जवाब-Indianews
IPL 2024: MI और LSG के मुकाबले में दिखाई दे सकती है ये बड़ी अटकन, जानें यहां-Indianews
Prabhas ने अपनी ‘डार्लिंग्स’ के लिए शेयर किया खास नोट, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
Pune Airport: दिल्ली जा रहा एयर इंडिया का फ्लाइट पुणे एयरपोर्ट पर टग ट्रैक्टर से टकराया, इतने यात्री थे सवार-Indianews
Richa Chadha ने भी शर्मिन को किया ट्रोल! सोशल मीडिया को बताया सही -Indianews
ADVERTISEMENT