होम / what to Eat in Winter सर्दियों में किन चीजों का सेवन करें

what to Eat in Winter सर्दियों में किन चीजों का सेवन करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 27, 2021, 1:36 pm IST

what to Eat in Winter : सर्दियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अधिकतर लोग गर्म पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। गर्म पानी स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभकारी माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी पीते है तो आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। तो आइए जानते है स्वास्थ्य के लिए आप गर्म पानी के साथ किन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

शहद what to Eat in Winter

एंटीबैक्टीरियल, एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से युक्त शहद की तासीर गर्म होने के कारण इसका प्रतिदिन सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसी कारण से भी गर्मी के मौसम में शहद का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

शहद का सेवन करने से यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करता है, जिससे खांसी-जुकाम अथवा फ्लू से बचा जा सकता है। इसके लिए आप सुबह गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। ये आपको गर्मी देने के लिए बहुत अच्छा होगा।

घी what to Eat in Winter

कुछ लोग गर्मियों में चाहे घी का सेवन उतना ना करते हों, लेकिन सर्दियों में तो रोटी में खूब देसी घी चिपड़कर खाते हैं। दरअसल, इसके पीछे का कारण यह है कि देसी घी शरीर को पर्याप्त गर्माहट देने के साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाता है।

यही नहीं, आपके पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही घी कब्ज, सर्दी तथा फ्लू से बचाता है। इसके लिए आप घी में पका हुआ भोजन का सकते हैं या फिर दाल, सब्जी में थोड़ा सा देसी घी डाल सकते हैं।

तिल what to Eat in Winter

गुड़-तिल की गजक या चिक्की, लड्डू सर्दियों में पसंद की जाने वाली सबसे लोकप्रिय मिठाई है। क्योंकि तिल से बनी ये मिठाइयां सर्दियों के दौरान आपके शरीर ठीक है को गर्म रखने के लिए एक अच्छा विकल्प होती हैं। साथ ही आयरन और कैल्शियम से भरपूर तिल का सेवन करने से आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके लिए आप थोड़े से तिलों को रातभर भिगोकर रख दें और फिर सुबह गुड़ के साथ खा लें।

तुलसी what to Eat in Winter

आपने अक्सर यह देखा या सुना होगा कि जब भी सर्दी-खांसी होती है, तो तुलसी वाली चाय पीने की सलाह दी जाती है। औषधीय गुणों से युक्त तुलसी में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन तथा जिंक मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को सर्दियों में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम, साइनस अथवा सांस संबंधी परेशानियों से बचाने में सहायक होते हैं।

इसके अलावा, चाय में तुलसी की पत्तियां मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही ठंड के मौसम में शरीर को गर्मी मिलती है।

READ ALSO : How Clove is Beneficial for Health लौंग सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

जड़ वाली सब्जियां what to Eat in Winter

आलू, शकरकंद, शलजम और मूली जैसी सब्जियां जो जमीन की सतह से नीचे उगती हैं, सर्दियों में इनके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है। क्योंकि इन सब्जियों का पाचन धीमा होता है। आप इनकी सब्जी, गर्म सूप या स्ट्यू अथवा सलाद बनाकर सेवन कर सकते हैं।

मेवा what to Eat in Winter

सर्दियों के मौसम में अपने शरीर को गर्मी प्रदान करने के लिए अपने दिनभर के डाइट चार्ट में मुट्ठी भर मेवे को जरूर शामिल करें। बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, अखरोट आदि को अपने आहार में शामिल करें।

खट्टे फल और हरी सब्जियां what to Eat in Winter

इस मौसम में खुद को मौसमी बीमारियों से बचाने और स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में विटामिन सी युक्त फल मसलन सेब, संतरा, अंगूर, अमरूद, अनार आंवला और नीबू आदि शामिल करें। इनमें एंटी आॅक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।

सर्दियों में पालक बहुतायत में मिलता है। आप पालक का इस्तेमाल सब्जी के अलावा सूप और सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं। गाजर, चुकंदर, मूली, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, ब्रोकोली के सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें। सर्दियों में मिलने वाला कद्दू सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

तरल पदार्थों को करें शामिल what to Eat in Winter

इस मौसम में शरीर में मॉइस्चर कम होने लगता है, जिसकी वजह से त्वचा शुष्क हो जाती है। इससे बचने के लिए तरल चीजों का सेवन करें। भले ही प्यास ना लगे, पर दिनभर में सात-आठ गिलास पानी पिएं। फलों का जूस पीने की बजाए गन्ने और सब्जियों का जूस पिएं।

सब्जियों का जूस गर्म होने के साथ-साथ एंटी आक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। जूस बनाने के लिए गाजर, चुकंदर, आंवला, पुदीना, पालक और पत्ता गोभी का इस्तेमाल करें। इसमें खीरा भी डाल सकते हैं। खाली पेट एक गिलास अजवायन वाला पानी पिएं। इससे शरीर गर्म रहेगा।

अलसी what to Eat in Winter

अलसी के बीज गुणकारी होते हैं। सर्दियों में इनका सेवन शरीर को अंदर से गर्म रखता है। इसमें गुड मिलाकर खाने से खांसी और कफ की तकलीफ में फायदा मिलता है।

गोंद का लड्डू what to Eat in Winter

सर्दियों में गोंद का सेवन लाभकारी होता है। गेहूं के आटे में गोंद, चीनी/गुड़, घी और ड्राईफ्रूट्स मिलाकर लड्डू बना लें। इनके सेवन से शरीर स्वस्थ और फुतीर्ला रहता है।

बाजरा what to Eat in Winter

सर्दियों में कुछ अनाज ऐसे होते हैं जो शरीर को गर्म रखते हैं। बाजरा उनमें से एक है। बाजरे की रोटी खाने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं।

what to Eat in Winter

READ ALSO : What to do to Avoid Cold in Winter सर्दी में ठंड से बचने के लिए क्या करे उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT