होम / How To meditate : ध्यान कैसे लगाए जानिए इसके कुछ टिप्स

How To meditate : ध्यान कैसे लगाए जानिए इसके कुछ टिप्स

India News Editor • LAST UPDATED : October 29, 2021, 6:00 am IST

How to meditate Know some tips

How To meditate : इस भागदौड़ जिंदगी मैं इंसान इतना बड़ा व्यस्त है की अपनी सेहत के लिए कुछ टाइम भी निकल पा रहा जिसके आसानी से कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। वहीं मेडिटेशन यानी ध्यान भी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। हालांकि, मेडिटेशन को लेकर ये सवाल रहते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे और कहां से करें, इसमें कैसा महसूस होता है। ध्यान कुछ भी करने का सूक्ष्म कौशल है, लेकिन ये चिंतामुक्त होना और अपने वास्तविक स्वभाव से फिर से जुड़ना भी है, जो कि प्रेम, आनंद और शांति है। ध्यान आपको पूरी तरह से तनावमुक्त होने की अनुमति देता है। मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और तनाव के स्तर को कम करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। यह सांस लेने और छोड़ने का एक सरल व्यायाम है। यह एक स्फूर्ति देने वाली गतिविधि है,जिसके लिए न तो आपको अपनी दिनचर्या में बड़ा बदलाव करना होगा और न ही कोई खास तैयारी करनी होगी। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको मेडिटेशन क्या है, इसके कुछ आसान प्रकार, उपयोग और फायदों के बारे में बताएंगे।

मूल बातें जानें (How To meditate)

रोजाना ध्यान करना कोई विलासिता नहीं बल्कि एक आवश्यकता है। अगर हम बिना शर्त आनंदित रहना चाहते हैं और मन की शांति चाहते हैं तो हमें ध्यान की शक्ति का उपयोग करना चाहिए। इसका लक्ष्य आपको शांत, तनाव मुक्त, स्वस्थ और खुश करना है। ध्यान व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ध्यान फोकस बढ़ाता है और आपको वर्तमान क्षण के बारे में जागरूक होने की अनुमति देता है। अगर आप ध्यान दें, तो आप देखेंगे कि मन अतीत और भविष्य के बीच झूलता रहता है।

इसे रोजाना करें (How To meditate)

अगर संभव हो तो हफ्ते में कई बार ध्यान का नियमित अभ्यास करें। शुरुआत में दस या 15 मिनट, रोजाना और चाहें तो इसके साथ हल्का संगीत सुन सकते हैं। शुरुआत में आदत डालने के लिए अनुशासन और लगन की जरूरत होती है, इसलिए अपनी दिनचर्या और समय को आत्म-प्रेम के लिए सम्मान दें।

सुगंध का विकल्प चुनें (How To meditate)

ध्यान का स्थान बनाने के लिए किसी पसंदीदा सुगंध का इस्तेमाल भी किया सकता है, जो मूड को बढ़ाता है। सुगंध बेहतर एकाग्रता, तनाव और चिंता को दूर करने, शांतिपूर्ण और अच्छी नींद में सहायता करने और आध्यात्मिकता की भावना पैदा करने में मदद करती है।

सांसों को महसूस करें (How To meditate)

सांस लेते और छोड़ते समय अपनी सांस की अनुभूति का पालन करें। जब आप ध्यान दें कि आपका दिमाग कुछ सेकंड या एक मिनट या उससे अधिक समय में भटक गया है, तो बस अपना ध्यान सांस पर लौटाएं। आप महसूस करेंगे, ध्यान न सोचने के बारे में नहीं है, आपका दिमाग अपने आप बंद नहीं होगा और विचार-मुक्त नहीं होगा। इसकी बजाए ध्यान आपको अपने विचारों के बारे में अधिक जागरूक बनने में मदद कर सकता है, और समय के साथ उन्हें बेहतर तरीके से नियंत्रित कर सकता है।

इसके साथ बने रहें (How To meditate)

कुछ नया शुरू करना हमेशा आसान होता है। एक नया आहार, एक नया व्यायाम, नया शौक – लेकिन मुश्किल हिस्सा इसे जारी रखना है। ऐसा होने के लिए आपको ध्यान करने और ध्यान का अभ्यास करने के अपने कारणों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। आप इससे क्या पाना चाहते हैं, इस बारे में स्पष्टता होनी चाहिए। चाहे वह खुश महसूस करना हो, शांत महसूस करना हो, काम पर अधिक केंद्रित और प्रोडक्टिव होना हो या कम तनावग्रस्त होना हो। यह मौलिक विचार आपको मन का सही दृष्टिकोण बनाने में मदद करेगा और आपको अपने शांतिपूर्ण आत्म के लिए प्रतिबद्धता बनाए रखने में मदद करेगा।

Read More : Priyanka Gandhi Pratigya Yatra बाराबंकी से हरी झंडी

Read More : Priyanka Gandhi Announced: प्रियंका का बड़ा ऐलान, जीते तो लड़कियों को स्मार्ट फोन और ई-स्कूटी देंगे

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews
Cannes Film Festival 2024 का हिस्सा बनेंगी Kiara Advani, भारत को करेंगी रिप्रजेंट – Indianews
Babil Khan ने मिस्ट्री गर्ल के साथ शेयर की तस्वीर, इस वजह से फैंस को हुई चिंता – Indianews
PM Modi Nomination: शुभ समय का संकेत, जानें क्यों पीएम मोदी सुबह 11:40 बजे के आसपास करेंगे नामांकन दाखिल-Indianews
Ankita Lokhande मुंबई के मौसम से हुई हैरान, देखें खूबसूरत वीडियो – Indianews
PM Modi Nomination: मां गंगा ने मुझे गोद लिया है…, वाराणसी से नामांकन दाखिल करने से पहले बोले पीएम मोदी-Indianews
Narendra Modi Nomination LIVE Updates: आज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, काल भैरव का आशिर्वाद लेकर करेंगे नामांकन दाखिल-Indianews
ADVERTISEMENT