होम / How To Reduce Fat मोटापा दूर करने में सहायक कुछ टिप्स

How To Reduce Fat मोटापा दूर करने में सहायक कुछ टिप्स

Mukta • LAST UPDATED : January 31, 2022, 4:50 pm IST

How To Reduce Fat

अपने मोटापे को कम करने के लिए लोग अलग-अलग नुस्को को अपनाते है। लेकिन फिर भी वे अपने बढ़ते मोटापे से छुटकारा नही पा पाते।
हम आपको यहाँ कुछ ऐसी टिप्स-ट्रिक्स बताऐगें जो आपको आपके मोटापे से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगी।

सुबह-सुबह नाश्ते में खाए हरी सब्जियाँ How To Reduce Fat

नाश्ता करते समय हमें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियाँ खानी चाहिए। ये आपको आपका मोटापा घटाने और आपको फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जो आपको दिनभर तंदरूस्त रखने में भी सहायक है।
विशेषज्ञों की मानी जाए तो, उनका भी यही मानना है कि लोेगो को अपना मोटापा कम करने के लिए सुबह के समय ताज़ी-ताज़ी हरी सब्जियाँ खानी चाहिये। यह आपको हेल्दी रखने में भी सहायक है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको कसरत करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। इसके साथ-साथ अगर आप रोज़ हरी सब्जियाँ खाएगें तो आपको जिम जाने की जरूरत भी नही पड़ेगी।

पीनर बटर How To Reduce Fat

आपको बतादें कि इसमें प्रोटीन, फाइबर के साथ ही हेल्दी फैट्स पाए जाते है। जो शरीर को पर्याप्त पोषण देने के साथ-साथ आपके बढ़ते मोटापे को भी कम करते है। पीनट बटर खाने से आपका तेजी से वजन भी कम हो जाता है। जो लोग अपने मोटापे से परेशान है वो सुबह नाश्ते के समय ब्राउन ब्रेड के साथ दो चम्मच पीनट बटर लगाकर खाएगें तो जल्द ही वे अपने बढ़Þते मोटापे से छुटकारा पा सकते है। एथलेटिक्स भी खुद को फिट रखने के लिए पीनट बटर का सेवन करते हैं।

अंडे के सेवन जरूरी How To Reduce Fat

अगर आपको अपने बढ़ते मोटापे से छुटकारा पाना है तो एक बार आप अंडे का सेवन करके देख सकते है इसमे प्रच्चुर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरीज पाई जाती है। आपको बतादें कि एक अंडे में करीब 70 कैलोरीज और 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप सुबह नाश्ते के समय एक अंडा खाने की हैबिट बनाएगे तो आपको देर तक भूख नहीं लगेगी। इससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और आपका मोटापा भी धीरे-धीरे कम होता चला जाएगा।

ओटमील How To Reduce Fat

यह भी आपके मोटापे को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ओटमील में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अंडे की तरह ,ओटमील को नाश्ते में खाने से लंबे समय भूख नहीं लगती। ऐसे में आप अपनी डाइट में ओटमील को शामिल कर सकते हैं। अगर आप अपने मोटापे को सच मे घटाना चाहते तो आप उपरोक्त फूड्स को आज ही अपने आहार में शामिल करले। और वेसे भी ये सभी खाने में स्वादिष्ट, पौष्टिक, कम कैलोरीज वाले हैं, जिनसे जल्द ही आपके मोटापे मे कमी होगी।

READ ALSO : Tips of Avoid Panic : घबराहट से निजात पाने के उपाय साथ ही रखे सावधानियां

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT