होम / If you have pain in your feet, then follow these tips पैरों में दर्द है तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी राहत

If you have pain in your feet, then follow these tips पैरों में दर्द है तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी राहत

Sunita • LAST UPDATED : November 9, 2021, 4:37 pm IST

If you have pain in your feet, then follow these tips भागदौड़ और खेलने के बाद में अक्सर लोगों के पैरों में दर्द होता है। अगर बिना किसी कारण आपके पैरों में दर्द हो रहा है। तो उसकी कई सारी वजह हो सकती है पैरों में दर्द के अन्य कारणों में पोषण की कमी, असहज जूते, गठिया, मोटापा और वृद्धावस्था है। कुछ घरेलू नुस्खों के साथ जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से पैरों के दर्द से राहत मिल सकती है।

गरम पानी If you have pain in your feet, then follow these tips

जब नसों सही तरीके से ब्लड सकुर्लेशन नहीं होता है तो अक्सर पैरों में दर्द होता है। इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए इससे ब्लड फ्लो या रक्त का प्रवाह सही होता है और पैरों को आराम मिलता है इसके लिए आप हॉट बैग या गर्म तौलिए या फिर किसी बाल्टी में गर्म पानी भर के उसमें अपने पैरों को डूबाकर बैठ सकते हैं।

एपसम सॉल्ट If you have pain in your feet, then follow these tips

आजकल इप्सोम साल्ट स्ट्रेस कम करने के साथ-साथ दर्द को कम करने के लिए भी काम में आता है। यह आसानी से किसी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा इप्सॉम सॉल्ट को गर्म पानी में सोडा मिलाकर इसमें अपने पैरों को डाल कर बैठ जाएं। इससे इससे आपकी मांस पेशियों को राहत मिलेगी और दर्द में आराम मिलेगा।

विटामिन डी

विटामिन डी की कमी के कारण मांस पेशियों में दर्द होता है। इसके अलावा हड्डियां भी कमजोर होती हैं विटामिन डी के लिए सबसे बेहतर है कि आप सुबह और शाम की धूप लें। इसके अलावा जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है। उन्हें अपने डाइट में शामिल करें। जैसे अंडा सालमन मछली ओटमील सोया मिल्क मशरूम आदि।

पिपरमिंट की चाय If you have pain in your feet, then follow these tips

अगर आपके पास पिपरमेंट का प्लांट है यानि पौधा है तो कुछ पत्तियां गर्म पानी में डालें और छान के उसे पियें। इसके अलावा बाजार में आजकल पिपरमिंट टी बैग मौजूद हैं। उन्हें आप लेकर उसे गर्म पानी में डालें और फिर अपने पैरों को डुबोएं। इससे दर्द में आराम मिलेगा।

Read Also : Viral Video Of Nora Fatehi Spotted At Airport

Viral Video : Viral Video Of Pavitra Punia And Ejaz Khan Spotted At Airport

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT