होम / Know What Is Uterine Cancer जानिये क्या है यूटरिन कैंसर, कैसे करवा सकते है इसकी जांच

Know What Is Uterine Cancer जानिये क्या है यूटरिन कैंसर, कैसे करवा सकते है इसकी जांच

India News Editor • LAST UPDATED : December 7, 2021, 2:00 pm IST

Know What Is Uterine Cancer: आजकल के दौर में ज्यादातर महिलाओं में कैंसर की समस्या अत्यधिक बढ़ती जा रही है। ब्रेस्ट कैंसर से लेकर यूटरिन कैंसर तक हर तरह के कैंसर महिलाओं में ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। एंडोमेट्रियल या गर्भाशय कैंसर का अक्सर प्रारंभिक चरण में निदान किया जाता है क्योंकि यह असामान्य योनि में ब्लीडिंग का कारण बनता है। यदि एंडोमेट्रियल कैंसर का जल्दी पता चल जाता है, तो गर्भाशय को सर्जरी द्वारा हटाने से इस कैंसर का इलाज हो सकता है।

Endometrial Sampling (Know What Is Uterine Cancer)

Know What Is Uterine Cancer

इसमें यूट्रस की परत से एक टिशू निकाला जाता है जिसे टेस्ट किया जाता है कि कहीं इसमें कोई अपवाद तो नहीं। इस तरीके में 10 मिनट का समय ही लगता है और कुछ मामलों में तो एनेस्थीसिया देने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। महिला की पीरियड साइकल के आधार पर अगर उसे इस प्रक्रिया के बाद बीच में भी थोड़ी ब्लीडिंग होती है तो ये पूरी तरह से नॉर्मल है।

ट्रांसवेजाइनल Ultrasound (Know What Is Uterine Cancer)

Know What Is Uterine Cancer

अल्ट्रासाउंड एक ऐसा तरीका होता है जिससे ध्वनी (अल्ट्रासाउंड एनर्जी) के जरिए शरीर के अंदरूनी अंगों को स्क्रीन पर देखा जा सकता है। इसमें ट्रांसड्यूसर की मदद ली जाती है जिसे वेजाइना में इंसर्ट किया जाता है और पेल्विक क्षेत्र में मौजूद अंगो का जायजा लिया जाता है। इससे एंडोमेट्रियम की मोटाई का अनुपात लिया जा सकता है।

READ ALSO : Garlic and Ginger Soup for Boosting Immunity इम्युनिटी बढ़ाये लहसुन और अदरक सूप

प्रेगनेंसी से पहले करें यह स्टेप्स फॉलो (Know What Is Uterine Cancer)

यूटरिन कैंसर जो महिलाओं के लिए खतरानक हो सकता है उसका पता लगाने के लिए कुछ खास तरीके हैं। यूट्रस के अंदरूनी भाग में मौजूद एक परत को एंटोमेट्रियम कहा जाता है और जब इस परत की कोशिकाएं तेजी से बढ़ने लगती हैं तो आगे चलकर एंडोमेट्रियल कैंसर होता है। ऐसे ही कई और जांच के तरीके भी होते हैं जिनसे एंडोमेट्रियल कैंसर का पता कोई सक्षण या किसी संकेत के दिखने के पहले ही लगाया जा सकता है।

कैंसर के उपचार का सबसे सही तरीका यही है कि उसका पता शुरूआती दौर में ही लगाया जा सके। एक महिला को यूटरिन कैंसर का टेस्ट तब भी करवाना चाहिए जब उसे लगे कि वेजाइना से अलग तरह से ब्लीडिंग हो या किसी तरह का डिस्चार्ज हो जो आम नहीं है। ताकि इस तरह के कैंसर का पता शुरूआती दौर में ही लगाया जा सके।

Know What Is Uterine Cancer

Read more:- What Is beneficial for asthma patients अस्थमा के मरीजों के लिए इस आहार का सेवन है जरूरी

Read more:- Consumption Of One Spoon Of Ghee Is Beneficial सर्दियों में एक चम्मच घी का सेवन है लाभदायक, जानिये कैसे

Connect With Us : Twitter Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ISRO Recruitment 2024: बिना परीक्षा इसरो में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, बस ये होनी चाहिए योग्याता- Indianews
Bank of Baroda Recruitment: बिना परीक्षा नौकरी पाने का मौका, बैंक ऑफ बड़ौदा में जल्द करें अप्लाई , बस करना होगा ये काम-Indianews
US Driver Dies: व्हाइट हाउस के गेट से टकराई कार, हादसे में अमेरिकी ड्राइवर की मौत -India News
Indian Army Recruitment 2024: बिना परीक्षा इंडियन आर्मी में अफसर बनने का सुनहरा मौका, बस चाहिए होगी यह योग्यता- Indianews
US News: अमेरिकी स्कूल अधिकारी को नौकरी से निकाल दिया गया, बेटी की प्रशंसा न करने पर छात्रों को दी थी धमकी -India News
iPhone यूजर का डेटा नहीं होगा चोरी, बस आज से करें इस सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल- Indianews
LSG vs KKR: सुनील नरेन के तूफान के बाद गेंदबाजों ने किया कमाल, कोलकाता ने लखनऊ को 98 रनों से हराया -India News
ADVERTISEMENT