होम / Mental Health Tips : अवसाद बन रहा है युवाओं में आत्महत्या का कारण, मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखना जरूरी

Mental Health Tips : अवसाद बन रहा है युवाओं में आत्महत्या का कारण, मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखना जरूरी

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 9, 2021, 6:36 am IST

Mental Health Tips : आज के लाइफस्टाइल में मानसिक समस्या होना कोई बड़ी बात नहीं है। अनियमित खानपान, नींद पूरी न होना और नियमित कसरत न कर पाने के चलते शरीर में तनाव और अवसाद के लिए रास्ता बन जाता है। लगातार ऐसी ही स्थिति बने रहने से मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। मन की सेहत को ठीक रखने के लिए एक्सपर्ट ने कुछ टिप्स बताए हैं।

जिन्हें अपनाकर मानसिक समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में इस वक्त लगभग 80 करोड़ लोग किसी न किसी तरह की मानसिक परेशानी से पीड़ित हैं। इसका मतलब ये है कि दुनिया में हर 10 में से एक व्यक्ति मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या से जूझ रहा है। इसके साथ ही दुनिया में 15 से 29 साल के युवाओं में मौत का सबसे बड़ा कारण आत्महत्या है और इसके लिए अवसाद यानी डिप्रेशन सबसे बड़ी वजह है।

मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति (Mental Health Tips )

हमारे ही देश की बात करें तो यहां भी करीब 14 प्रतिशत लोग किसी न किसी मानसिक समस्या से परेशान हैं। भारत में 4 करोड़ लोगों को डिप्रेसिव डिसऑर्डर और 5 करोड़ लोगों को एंग्जायटी डिसऑर्डर की समस्या है। बहुत कम नींद, डाइट में न्यूट्रिशन की कमी, असंतुलित लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज की कमी और डेली लाइफ की टेंशन ने मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने का काम किया है। एक रिसर्च के मुताबिक केवल पौष्टिक आहार यानी न्यूट्रीशन से भरपूर डाइट लेने भर से ही अवसाद में 25 से 30 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है। रोज की आदतों में बदलाव कर मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखा जा सकता है।

सोशल मीडिया से थोड़ी दूरी बनाएं (Mental Health Tips )

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज्यादा इस्तेमाल से डिप्रेशन बढ़ता है। टीनएजर्स में तो ये आत्मविश्वास कमजोर करता है। इसलिए आपको चाहिए कि फोन की सेटिंग्स में डिजिटल वेलबीइंग एंड पेरेंटल कंट्रोल पर जाएं और इससे अपना स्क्रीन टाइम जानें। फोन यूज को कम करने के लिए नोटिफिकेशन को बंद रखें। जरूरी पोस्ट पर ही रिस्पॉन्ड करें। टाइम लिमिट तय करें. बाहरी दबाव के लिए दोस्त की मदद ले सकते हैं।

एक्सरसाइज शुरू करें (Mental Health Tips )

हार्वड यूनिवर्सिटी के अनुसार निष्क्रिय जीवन शैली से मेंटल हेल्थ तेजी से बिगड़ता है। इसलिए आपको चाहिए कि रोज 30 मिनट वॉक करें। 15 मिनट साइकिलिंग करने से भी फायदा होता है। इससे फील गुड हार्मोन एंडॉर्फिन रिलीज होता है।

तनाव बिलकुल न लें (Mental Health Tips )

हेल्थ वेबसाइट वेबएमडी के अनुसार तनाव में स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होते हैं। जो फीलिंग्स को कंट्रोल करने वाले ब्रेन को इफैक्ट करते हैं। जब भी तनाव में हो वॉक पर जाएं। रोजाना 10 से 15 मिनट डीप ब्रीदिंग करें।

पॉश्चर सही रखें (Mental Health Tips )

हार्वड यूनिवर्सिटी के अनुसार जब झुक कर बैठते हैं तो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में वृद्धि होती है। इससे आत्मविश्वास कमजोर होता है। इसके लिए हर 25 मिनट में सीट से उठ जाएं। इससे ब्लड फ्लो बढ़ेगा। कुर्सी पर बैठते समय पैरों को फर्श पर रखें। उन्हें क्रॉस करके न बैठें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Fertility Treatment : यदि फर्टिलिटी ट्रीटमेंट फेल हो गया है तो ये उपचार कर सकते हैं मदद

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT