होम / Protect Hair From Damage With the Help of Household Items घरेलू चीजों की मदद से बालों को डैमेज होने से बचाएं

Protect Hair From Damage With the Help of Household Items घरेलू चीजों की मदद से बालों को डैमेज होने से बचाएं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 28, 2021, 11:35 am IST

इंडिया न्यूज।

Protect hair from damage with the help of household items : हमारी स्किन की तरह ही बाल केयर मांगते हैं। तेज धूप, मौसम में बदलाव, तनाव और प्रदूषण आदि ऐसे कई कारक है, जो बालों को डैमेज करते हैं, जिसके कारण हेयर ग्रोथ पर असर पड़ता है और फिर हम मार्केट में मिलने वाले कई तरह के हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में इनवेस्ट करने लग जाते हैं।

Protect Hair From Damage With the Help of Household Items

कई ऐसे प्रॉडक्ट होते हैं, जो बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर पर कुछ मास्क बनाकर बालों में लगाएं। यह होममेड हेयर मास्क बालों को अतिरिक्त पोषण देते हैं और हेयर ग्रोथ को स्पीड अप करते हैं।

दालचीनी और नारियल तेल Protect hair from damage with the help of household items

अगर आपके बाल बेहद थिन हैं और वह लगातार टूटते हैं तो आपको इस हेयर पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। दालचीनी ना केवल ब्लड सकुर्लेशन को प्रोत्साहित करती हैं, बल्कि इस पैक के कारण बालों के विकास और मजबूती को बढ़ावा मिलता है। वहीं दूसरी ओर नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। सबसे पहले एक बाउल में दालचीनी और नारियल का तेल अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इस मास्क को 30 से 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। आप इंग्रीडिएंट की मात्रा अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं।

नींबू और अंडे Protect hair from damage with the help of household items

अगर आपके बाल रूखे हैं और बालों को पोषित करते हुए हेयर फॉल को रोकना चाहती हैं तो यह हेयर पैक आपके काम आएगा। इस पैक में अंडे का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। नारियल तेल और दही जैसे हाइड्रेटिंग तत्व बालों के रूखेपन को मैनेज करते हैं। सबसे पहले, एक बाउल में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। अब अपनी स्कैल्प से लेकर टिप तक उंगलियों की मदद से इस पैक को लगाएं। इसके बाद आप शॉवर कैप के साथ कवर करें और 20-25 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। अंत में बालों को हमेशा की तरह शैम्पू करें।

नारियल तेल और शहद Protect hair from damage with the help of household items

अगर आपके बाल डैमेज है तो ऐसे में नारियल तेल और शहद के हेयर पैक बनाकर बालों को पोषित किया जा सकता है। यह पैक ना केवल हेयर ग्रोथ में मदद करेगा, बल्कि बालों को शाइनी और स्मूद भी बनाएगा। एक बड़ा चम्मच आर्गेनिक अनरिफाइंड नारियल तेल। एक चम्मच कच्चा शहद लेकर मिक्सिंग बाउल में सामग्री को डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

Protect Hair From Damage With the Help of Household Items 

अब इसे अपने गीले या सूखे बालों पर लगाएं। आप बालों के एंड्स पर इसे अवश्य लगाएं, क्योंकि यहीं आपको सबसे ज्यादा नुकसान होने की संभावना है। पैक लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को पहले साफ पानी से रिंस करें और फिर बालों को शैम्पू करें।

Protect hair from damage with the help of household items

READ ALSO : Delhi Schools will Open From 29 29 से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल, दिया ये आदेश

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hrithik और Ranbir ने इस तरह किया अपनी पार्टनर का भिड़ से बचाव, देखें वीडियो -Indianews
West Bengal: पश्चिम बंगाल के एक मकान में लगी भीषण आग, राहत कार्यों में जुटे अग्निशमन कर्मचारी
Tornadoes: ओक्लाहोमा में बवंडर का तांडव, 4 लोगों की मौत; अलर्ट जारी- indianews
Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर कांग्रेस के उदित राज ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews
Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews
International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
ADVERTISEMENT