होम / Damage To Body From Stale Food : बासी भोजन खाने के नुकसान

Damage To Body From Stale Food : बासी भोजन खाने के नुकसान

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 3, 2022, 8:34 pm IST

Damage to body from stale food

Damage to body from stale food : ज्यादातर लोग रात के बचे हुए खाने को फेंकना पसंद नहीं करते हैं, यह खाने का अपमान किया जाता है। यह आम तौर पर देखा गया है कि हर किसी के घर में रात के खाने का कुछ ना कुछ बच जाता है जिसको फ्रिज में रख देते हैं और सुबह वही रात का खाना गर्म करके खा लेते हैं। इस रात के बचे हुए खाने को हम बासी भोजन कहते हैं।

अगर बचा हुआ खाना काफी वक्त तक रखा जाये तो बासी हो जाता है, लेकिन हर किसी के मन में सवाल होता है कि क्या बासी खाने को हमको खाना चाहिए या फिर भोजन बनने के बाद उसे कितनी देर तक रखने पर वह बासी हो जाता है? या फिर बासी भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है कि नहीं, आइए आज इसी के बारे में हम आपको बताएंगे।

READ ALSO : Carrot Removes Diseases सर्दियों में गाजर करे बीमारियों को दूर

बासी भोजन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें Damage to body from stale food

  1. इतना ही नहीं एक बार जब आप खाना बनाते हैं तो उसमें नमी होती है, और बनाने के बाद अगर खाने को फ्रीज में रख दिया जाता है तो इसमें बैक्टीरिया पैदा होता है, जो कई तरह की बीमारियों को भी पैदा करता है। यानी कि बासी खाना अपने शरीर को नुकसान पहुँचता है।
Keep food in the refrigerator
Keep food in the refrigerator

2. कभी भी 24 घंटे से अधिक रखा हुआ भोजन नहीं करना चाहिए, क्योंकि 24 घंटे से अधिक समय तक रखा हुआ भोजन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। (Damage to body from stale food)\

3. वहीं आजकल देखा जाता है कि कई ऐसे परिवार भी हैं, जो बासी खाना को माइक्रोवेव में गर्म करके खाते हैं, जो स्वास्थ्य के मामले में अच्छा नहीं है। आइए हम आपको बताएं कि माइक्रोवव में दोबारा खाना गर्म करने से विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। कई बार ऐसा करने से भोजन फूड प्वाइजनिंग भी हो सकती हैं। इस तरह से खाने के लिए इस प्रक्रिया के साथ गर्म भोजन न करें। (Damage to body from stale food)

 

microwave food
microwave food

4. अगर आप बिजी रहते हैं तो खाना पकाने के 90 मिनट के भीतर खाना ठंडा होने पर स्टोर कर लें। रखे हुए खाने को एक से ज्यादा बार कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए। बचे हुए खाने को जब गर्म करना चाहिए जब तक की खाने की पूरी तरह से उसकी ठंडक ना निकल जाए।

Damage to body from stale food

READ ALSO : Follow Healthy Habits Regularly : स्वस्थ आदतों को अपनी जीवनशैली में अपनाएं

READ ALSO : Beetroot face pack for glowing skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं चुकंदर का फेस पैक

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर भूल कर भी ना करें ये गलती, हो जाएंगे कंगाल; यहां जानें क्या करें और क्या नहीं-National
Lok Sabha Election 2024: यूपी में तीसरे चरण का मतदान, डिंपल-एसपी सिंह बघेल समेत 100 की किस्मत का होगा फैसला
स्कुल में क्लासमेट रह चुके हैं बॉलीवुड के ये शानदार एक्टर, सोशल मीडिया पर मिला बड़ा सबूत -Indianews
Rabindranath Tagore Jayanti: नोबेल पुरस्कार के पहले विजेता रबींद्रनाथ टैगोर की ये 10 पुस्तकें हैं दुनियाभर में फेमस, देखे यहां-Indianews
कौन हैं Mona Patel? Met Gal 2024 में मैकेनिकल बटरफ्लाई ड्रेस में चुराई लाइमलाइट -Indianews
Weather Update: तपती गर्मी, बढ़ता तापमान; देश में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज; IMD ने दिया नया अपडेट -Indianews  
प्रियंका, दीपिका नहीं, Met Gala 2024 में करोड़ों की ड्रंस में पहुंची ये भारतीय महिला -Indianews
ADVERTISEMENT