होम / Symptoms Of Blood Cancer

Symptoms Of Blood Cancer

India News Editor • LAST UPDATED : November 2, 2021, 1:10 pm IST

Symptoms Of Blood Cancer : कैंसर दुनिया भर में मौतों के प्रमुख कारणों में से एक रहा है कैंसर लाइलाज बीमारी, अगर समय रहते इसका पता चल जाए तो रोकथाम की जा सकती है लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। इसे सबसे ज्यादा खतरनाक बीमारी इसलिए माना जाता है क्योंकि शुरुआत में इस बीमारी का पता बिलकुल नहीं चल पाता है। शरीर में जब कैंसर की शुरुआत होती है तो इसके छोटे-मोट लक्षण शरीर पर दिखते हैं ब्लड कैंसर होने पर सामान्य रक्त कोशिकाओं के विकास की प्रक्रिया एक असामान्य प्रकार की कोशिका के विकास से बाधित होती है। ये कैंसर की रक्त कोशिकाएं आपके रक्त को अपने प्राथमिक कार्यों को करने से रोकती हैं जैसे रक्त की हानि को रोकना, संक्रमणों से लड़ना आदि बता दें कि हर साल लगभग 75 लाख लोगों की मौत का कारण ब्लड कैंसर है।

ब्लड कैंसर तीन प्रकार के होते है। (Symptoms Of Blood Cancer)

  • ल्यूकेमिया
  • लूफोमा
  • माइलोमा

खून का बहना (Symptoms Of Blood Cancer)

रक्त के थक्के बनने में, प्लेटलेट्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मज्जे के प्रतिस्थापन के कारण, प्लेटलेट उत्पादन प्रभावित होता है। कुछ में, प्लेटलेट के कार्य भी बदल जाते हैं। इसके परिणामस्वरुप आसानी से घाव बनता है या खून बहता है। शरीर पर छोटे लाल और बैंगनी धब्बे बनते हैं जिसे पेटीसिया या इकाईमोसिस कहा जाता है।

बार-बार संक्रमण का होना (Symptoms Of Blood Cancer)

सफेद रक्त कोशिकाओं के महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है शरीर को संक्रमण से बचाना। कई बार, जब सफेद रक्त कोशिकाएं ठीक से काम करने में विफल होती हैं और संख्या में अपर्याप्त होती हैं, तो कोई आसानी से संक्रमण से प्रभावित हो सकता है। एक सामान्य व्यक्ति में साधारण संक्रमण एक ल्यूकेमिक रोगी में जानलेवा बन सकता है। उन्हें बुखार, ठंड लगना, संक्रमण के स्थान पर लालिमा, खांसी या कोई अन्य लक्षण होते हैं इस आधार पर कि कौन सा अंग प्रभावित हुआ है।

खून की कमी (Symptoms Of Blood Cancer)

आरबीसी की कमी के कारण, एक व्यक्ति खून की कमी का शिकार हो सकता है। कम आरबीसी का मतलब है कि रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी है। जैसे हीमोग्लोबिन शरीर के चारों ओर आयरन का परिवहन करता है, आयरन में किसी भी कमी के परिणामस्वरूप निम्न लक्षण हो सकते हैं।

खांसी या सीने में दर्द होना

यह ब्लड कैंसर का प्रमुख लक्षण है, जिसमें व्यक्ति को खांसी होती है। इसके अलावा शख्स को सीने में दर्द भी रहता है।

त्वचा पर खुजली होना

कई बार ब्लड कैंसर से रोगियों को त्वचा पर खुजली भी होती है। आमतौर पर, लोग इसके लिए क्रीम का उपयोग करते  हैं और फिर उस पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन लोगों का ऐसा रवैया उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT