होम / These 4 Exercises Will Strengthen the Knees घुटनों को मजबूत बनाएंगे ये 4 एक्सरसाइज

These 4 Exercises Will Strengthen the Knees घुटनों को मजबूत बनाएंगे ये 4 एक्सरसाइज

Sunita • LAST UPDATED : November 2, 2021, 1:13 pm IST

These 4 Exercises Will Strengthen the Knees : घुटनों का दर्द छोटी समस्या दिख सकती है। लेकिन इससे होने वाली परेशानी को पीड़ित ही समझ सकता है। घुटनों में सूजन, लालिमा, दर्द और खुजली न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक पीड़ा भी देती है। घुटनों का दर्द बेहद सामान्य समस्या है जिससे पूरी दुनिया की 19 फीसदी से ज्यादा आबादी प्रभावित है। इसकी वजह से छोटी इंजुरी से लेकर कई मेडिकल समस्याएं होने तक का खतरा बना रहता है।

ये दर्द कई बार घुटने के किसी खास हिस्से में होता है या फिर पूरे घुटने में होने लगता है। थोड़े से फिजिकल मूवमेंट करने पर घुटनों का दर्द बढ़ सकता है। ऐसे में हमें धीमा और नियंत्रित मूवमेंट करने की सलाह दी जाती है ताकि दर्द कम हो। योग भी इसी काम को हल्की स्ट्रेचिंग की मदद से करता है। योग से घुटने हेल्दी और लचीले रहते हैं। योग के नियमित अभ्यास से घुटनों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।

वॉल सिट These 4 Exercises Will Strengthen the Knees

इस एक्सरसाइज को दीवार के सहारे की मदद से किया जाता है। इसके लिए आप दीवार के सहारे खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों को थोड़ा आगे लेकर जाएं। अब पैरों को घुटनों से हल्का सा मोड़ें। इस समय आपकी कमर दीवार को ही टच करेगी। इस पोजिशन में अपनी क्षमतानुसार 10 से 30 सेकंड के लिए रूकें। उसके बाद आप इसे दोबारा दोहराएं।

वॉल सिट वॉक These 4 Exercises Will Strengthen the Knees

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पहले दीवार के सहारे खड़े हो जाए। अब दोनों पैरों को थोड़ा आगे लाकर घुटनों की मदद से मोड़ लें। इसके बाद आप इसी पोजिशन में रूकें और फिर दोनों पैरों के पंजों की मदद से वॉक करें। याद रखें कि इस दौरान आपको चलना नहीं है। बल्कि एक ही जगह खड़े होकर वॉक करना है। आप इसके दस रेप्स के दो सेट्स कर सकते हैं।

सिट टू स्टैंड These 4 Exercises Will Strengthen the Knees

यह एक बेहद ही सिंपल एक्सरसाइज है। इसके लिए आप पहले एक कुर्सी पर बैठ जाएं। अब दोनों घुटनों के बीच कुशन रखें। पैरों को हल्का सा पीछे ले जाएं और हाथों को सामने की ओर रखें। अब आप इस अवस्था में उठ जाएं। आप इस एक्सरसाइज के दस रेप्स के दो सेट्स करें।

स्ट्रेगर्ड सिट टू स्टैंड These 4 Exercises Will Strengthen the Knees

यह एक्सरसाइज भी कोई भी बिगनर कर सकता है। इसके लिए आप एक कुर्सी पर बैठ जाएं। इस दौरान एक पैर को हल्का सा पीछे रखें और दूसरे को थोड़ा आगे। अब दोनों हाथों को आगे रखते हुए हथेलियों को आपस में जोड़ें और फिर सीधे खड़े हो जाए। शुरूआत में इस एक्सरसाइज के छह रेप्स के दो सेट्स करें।

Read Also : Diwali 2021 Home Cleaning Tips दिवाली में घर की सफाई करते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Also Read : How to Make Good Health By Drinking Hot Water गर्म पानी पीने से कैसे बनाएं अच्छी सेहत

Read Also : Bhai Dooj 2021 Messages from Brother to Sister

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT