Monday, January 24, 2022
HomeHealth TipsTry these health drinks इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये...

Try these health drinks इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये ड्रिंक्स

Try these health drinks

इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये ड्रिंक्स

इंडिया न्यूज ।

 

इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आजमाएं ये पेय: आपका आहार और फिटनेस आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ओमिक्रॉन संस्करण के कारण महामारी की तीसरी लहर शुरू हो गई है, जो आपकी प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को मजबूत करने की आवश्यकता को और बढ़ा देती है।

योग और ध्यान जैसे पूर्ण व्यायाम, साथ ही समय पर सही भोजन करना, व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना, खूब पानी पीना और अपने आहार में सही सामग्री को शामिल करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकता है। दालचीनी, हल्दी, काली मिर्च, सरसों, धनिया, इलायची, जीरा और मिर्च कुछ ऐसे मसाले हैं जो आयुर्वेद के अनुसार रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये ड्रिंक्स Try these health drinks

कोविड से बचाव के लिए इनका रोजाना सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। यहां तक ​​कि जब हम किसी संक्रमण से उबर रहे होते हैं तो कई बार हमें समझ नहीं आता कि उन्हें अपने आहार में कैसे शामिल किया जाए। इन मसालों का सेवन करने के कई तरीके हैं। आप इन्हें वेजिटेबल करी में या दूध और कॉफी में शामिल कर सकते हैं। आप दालचीनी के स्वाद वाला चॉकलेट दूध, हल्दी का पेस्ट, तुलसी की चाय, मसाला चाय और कई अन्य हर्बल चाय बना सकते हैं।

1. हल्दी देर से बढ़ाना चाहते हैं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तो आजमाएं ये ड्रिंक्स Try these health drinks

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक होता है जो शरीर पर एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव डालता है और बीमारियों के खिलाफ एक अच्छा बचाव प्रदान करता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी का पेस्ट एक बेहतरीन विकल्प है।

कैसे बनाना है:Try these health drinks

तुलसी के कुछ पत्तों को दो कप पानी में उबाल लें। जब पानी की मात्रा आधी हो जाए तो इसमें 200 मिली दूध मिलाएं। अब इसमें दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा, ताजी हल्दी (पाउडर नहीं), एक इलायची, एक लौंग, बचा हुआ केसर और एक काली मिर्च डालें। अब इसे धीमी आंच पर 7-8 मिनट तक उबालें।

2. अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं हलीम के बीज, तो आजमाएं ये पेय Try these health drinks

हलीम के बीजों का इस्तेमाल लंबे समय से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। इसे गार्डन क्रेस या अलाइव सीड भी कहा जाता है। यह सुपरफूड समृद्ध पोषण प्रदान करके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ा सकता है। ये छोटे बीज आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और फोलेट से भरपूर होते हैं।

कैसे बनाना है:Try these health drinks5-6 हलीम के बीज एक कप पानी में रात भर भिगो दें और फिर सुबह खाली पेट पियें। आप इसे दही या मक्खन में मिलाकर भी पी सकते हैं।

3. इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं हल्दी वाला दूध तो ट्राई करें ये ड्रिंक्स Try these health drinks

यदि आप एक आसान नुस्खा ढूंढ रहे हैं, तो हल्दी दूध से बेहतर क्या हो सकता है? इसके लिए आपको एक कप दूध, कच्ची हल्दी और स्वादानुसार चीनी चाहिए।

कैसे बनाना है:

एक कप दूध में थोड़ी सी कच्ची हल्दी और चीनी डालकर उबाल लें। अब इसे एक गिलास में डालकर पी लें

Try these health drinks

Read More:CTET ADMIT CARD केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2022

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE