होम / Use Of Beet Seeds Is Beneficial चुकंदर के बीजों का इस्तेमाल है फायदेमंद

Use Of Beet Seeds Is Beneficial चुकंदर के बीजों का इस्तेमाल है फायदेमंद

India News Editor • LAST UPDATED : December 7, 2021, 5:00 pm IST

Use Of Beet Seeds Is Beneficial: लाल रंग के चुकंदर लगभग पूरे साल आते हैं। चुकंदर के बीज से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं चुकंदर के पौधे के कई ऐसे स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में ज्यादा लोगो को पता नहीं होगा।

चुकंदर के पत्ते और बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। चुकंदर के बीज को सुखाकर रख लें और फिर कई तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आप को चुकंदर के बीज के फायदे के बारे में बताएंगे ।

Use Of Beet Seeds Is Beneficial

चुकंदर से होने वाले फायदे (Use Of Beet Seeds Is Beneficial)

चेहरे से दाग-धब्बे की समस्या करे दूर (Use Of Beet Seeds Is Beneficial)

चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या के कारण्र चेहरा काला नजर आने लगता है। चुकंदर के बीज स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर झाइंया पड़ने लगती हैं तो चुकंदर के बीज और चुकंदर के ही पत्ते का मिश्रण तैयार करे और उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो चेहरा साफ होगा और दाग-धब्बे चेहरे से कम होने लगेंगे।

Read more:- Consumption Of One Spoon Of Ghee Is Beneficial सर्दियों में एक चम्मच घी का सेवन है लाभदायक, जानिये कैसे

कफ की समस्या को करे दूर (Use Of Beet Seeds Is Beneficial)

कफ की समस्या होने पर भी आप चुकंदर के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। चुकंदर के बीज को पीस लें, दो कप पानी को उबालें, उसमें चुकंदर के बीज का पाउडर डालें शहद डालें, तुलसी और काली मिर्च डालकर काढ़ा तैयार करें जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और काढ़े को गिलास में निकालकर उसका सेवन करें तो कफ की समस्या दूर हो जाएगी।

गंजेपन और रूसी की समस्या दूर करे चुकंदर के बीज (Use Of Beet Seeds Is Beneficial)

अगर आपके बाल झड़ रहें तो आप बाल में चुकंदर के बीज का पाउडर और चुकंदर के पत्ते का रस मिलाकर लगाएं और आधा घंटे बाद सिर धो लें ये हेयरपैक आपको हफ्ते में दो बार लगाना है जिससे नए बाल उगना शुरू हो जाएंगे साथ ही आपको अगर रूसी या जुएं की समस्या है तो वो भी दूर हो जाएगी।

सूजन कम करे चुकंदर का बीज (Use Of Beet Seeds Is Beneficial)

चुकंदर के बीज से आप सूजन दूर कर सकते हैं। सूजन होने पर आप चुकंदर के बीज को पीसकर लगा सकते हैं। चुकंदर के बीज में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिससे घाव में भी लगाया जा सकता है। चुकंदर के बीज से दर्द भी दूर होता है, आप इसे मोच या चोट पर लगा सकते हैं।

कैसे करे चुकंदर के बीज का इस्तेमाल (Use Of Beet Seeds Is Beneficial)

चुकंदर के बीज का रंग हल्का भूरा होता है। चुकंदर के बीज को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं चाहें तो बीज को पीसकर काढ़े में मिलाकर पी सकते हैं या बीज को पाउडर बनाकर उसका चूर्ण खा सकते हैं। अगर चुकंदर के बीज का चूर्ण खा रहे हैं तो 1 से 2 ग्राम चूर्ण ही लें वहीं अगर काढ़े का सेवन कर रहे हैं तो 20 से 35 मिलीग्राम काढ़े का सेवन सुरक्षित है।

Use Of Beet Seeds Is Beneficial

Read more:- Sharifa Can Cause These Problems शरीफा खाने से हो सकती है यह समस्याएं

Read more:- Know What Is Uterine Cancer जानिये क्या है यूटरिन कैंसर, कैसे करवा सकते है इसकी जांच

Read more:- What Is beneficial for asthma patients अस्थमा के मरीजों के लिए इस आहार का सेवन है जरूरी

Connect With Us : Twitter Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT