होम / Vegetable Juice For Good Health वजन घटाने में मिल सकती है मदद

Vegetable Juice For Good Health वजन घटाने में मिल सकती है मदद

Mukta • LAST UPDATED : February 8, 2022, 4:48 pm IST

Vegetable Juice For Good Health

जूस हमें अपने दैनिक फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाने, हमारे विटामिन के स्तर को बढ़ावा देने, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और वजन कम करने में सहायक है। फलों में कम और सब्जियों के रस बनाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

1. करेले का जूस Vegetable Juice For Good Health

सबसे पहले, जब आप करेले का जूस बनाने के लिए काटते हैं, तो त्वचा को न हटाएं, क्योंकि त्वचा को सबसे अधिक लाभ होता है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यदि बीज पर्याप्त कोमल हैं तो आपको बीज भी निकालने की आवश्यकता नहीं है।

करेले और अदरक को जूसर में डालें और जूस निकाल लें। थोड़ा पानी, नींबू का रस, हल्दी पाउडर, नमक, काला नमक, शहद, काली मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। आपका करेला जूस स्वास्थ्य को अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए तैयार है।

2. बंदगोभी का रस Vegetable Juice For Good Health

पत्ता गोभी का रस पेट की कई समस्याओं जैसे कि सूजन और अपच से राहत देता है, आपके पाचन तंत्र को साफ करता है, और कचरे को तेजी से खत्म करने में मदद करता है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। पत्ता गोभी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले गोभी को काटकर, छीलकर तैयार कर लें।

अपने ब्लेंडर में सभी सामग्री डालें और 2-3 मिनट के लिए तब तक ब्लेंड करें जब तक कि एक चिकनी प्यूरी न बन जाए। अब, एक कटोरे या कंटेनर के ऊपर एक चीज़क्लोथ रखें और गोभी के मिश्रण को चीज़क्लोथ के माध्यम से छान लें। शेष सभी रस को कंटेनर में लाने के लिए चीज़क्लोथ को दबाएं या निचोड़ें। थोड़ा पानी, नींबू का रस, हल्दी पाउडर, नमक, काला नमक, शहद, काली मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। रस को पत्तागोभी के पत्ते से सजाकर ठंडा ठंडा परोसें!

3. तरबूज का रस Vegetable Juice For Good Health

तरबूज के रस की एक सर्विंग में लगभग 70 कैलोरी होती है, जो अविश्वसनीय रूप से कम मात्रा में होती है। वजन घटाने वाले आहार के लिए यह बहुत अच्छा है। शुरू करने के लिए एक बीजरहित तरबूज को छीलकर क्यूब्स या वेजेज में काट लें।

फिर, एक ब्लेंडर का उपयोग करके, इसे एक चिकनी प्यूरी में प्यूरी करें। यदि आप बनावट से खुश नहीं हैं, तो इसे और 30 सेकंड के लिए ब्लेंड करें। रस को किसी जाली वाली छलनी से छान कर किसी जार में डालें। स्वाद के लिए नींबू का रस मिलाएं और अपने हाइड्रेटिंग ड्रिंक का आनंद लें।

Vegetable Juice For Good Health

READ ALSO : Beetroot Beauty Tips : चुकंदर से चेहरे को बनाएं गुलाबी और मुलायम व चमकदार

READ ALSO : Beetroot face pack for glowing skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं चुकंदर का फेस पैक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT