होम / Vitamin E Foods स्वस्थ रहने के लिए खाएं 5 विटामिन ई वाली चीजें

Vitamin E Foods स्वस्थ रहने के लिए खाएं 5 विटामिन ई वाली चीजें

Mukta • LAST UPDATED : November 17, 2021, 12:58 pm IST

Vitamin E Foods विटामिन ई त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बेहतर बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है। मानव शरीर के रक्षा तंत्र को मजबूत करने में भी इसका बड़ा योगदान है। अपने दैनिक आहार में विटामिन ई खाद्य स्रोतों का सेवन करने से आप स्वस्थ स्वास्थ्य की राह पर आ सकते हैं।
उच्च विटामिन ई सेवन सुनिश्चित करने के लिए आपको यहां क्या चाहिए।

1. बादाम

बादाम स्वास्थ्य के साथ-साथ सक्रिय जीवनशैली के लिए भी अच्छे हैं। इनमें विटामिन ई का उच्च स्तर होता है और आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए सभी प्रकार के एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं। फिर भी बादाम प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं।

2. सूरजमुखी का तेल

चावल की भूसी, गेहूं के बीज, जैतून, सूरजमुखी, सोयाबीन, मकई का तेल, आदि जैसे वनस्पति तेल विटामिन ई के सबसे समृद्ध स्रोत हैं। सभी वनस्पति तेल स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं, लेकिन विटामिन ई की भारी मात्रा को कुछ भी नहीं हरा सकता है। सूरजमुखी का तेल। यह सबसे अच्छे वनस्पति तेलों में से एक है जिसे विटामिन ई के उत्कृष्ट आहार स्रोत के रूप में जाना जाता है।

3. हेजलनट्स

हेजलनट्स एक ऐसा अखरोट है जो कोशिका क्षति से 100 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है। विटामिन ई और अन्य एंटीआक्सिडेंट से भरपूर, वे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। हेजलनट्स में आहार फाइबर होता है जो इसे वजन घटाने का एक प्रभावी स्रोत भी बनाता है।

4. सूरजमुखी के बीज

आश्चर्य है कि विटामिन ई का सबसे अच्छा संपूर्ण खाद्य स्रोत कौन सा है? यह सूरजमुखी के बीज हैं। भुने हुए तेल के बीजों में 75 प्रतिशत से अधिक विटामिन ई होता है जो स्वस्थ स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटीआॅक्सिडेंट होते हैं जो आपके गुलाबी स्वास्थ्य में बाधा डालने वाले सभी अप्रिय ब्लॉकों से लड़ सकते हैं।

5. एवोकाडो

एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वसा से भरा यह स्वस्थ फल आपके शरीर को वह दे सकता है जो वह चाहता है। विटामिन हो, प्रोटीन हो, फाइबर हो या फिर पोषक तत्व, यह सब समाहित है। एक एवोकाडो एक दिन और आपके शरीर को आवश्यक मात्रा में विटामिन ई प्राप्त होता है। अब आप एक पावर पैक फल की खपत के साथ एक स्वस्थ शरीर बनाए रख सकते हैं।

Read Also : Remedies To Get Rid Of Hyperpigmentation चेहरे पर नजर आ रहे हैं हाइपरपिग्मेंटेशन, जानिए इसके होने की वजह और छुटकारा पाने के उपाय

Read More :Lalu Yadav Uwell लालू की तबीयत बिगड़ी, पटना से दिल्ली रवाना

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
14 साल बाद स्क्रीन पर वापस लौटेंगे Fardeen Khan, इस तरह मिला था हीरामंडी में रोल -Indianews
Lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान में मुख्य सीटों पर 2019 में कैसे हुआ था मतदान, यहां जानें पूरा विवरण-Indianews
News Delhi: रणधीर जयसवाल ने भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
टीवी की दुनिया से बॉलीवुड तक, आज OTT star के नाम से जाना जाता हैं ये सितारा -Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, शशि थरूर से लेकर हेमा मालिनी तक दूसरे चरण के मतदान में ये बड़े नाम है शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT