होम / Health Tips : बॉडी को रखना चाहते है फिट, बस करने होंगे ये काम

Health Tips : बॉडी को रखना चाहते है फिट, बस करने होंगे ये काम

India News Desk • LAST UPDATED : May 18, 2022, 1:53 pm IST

इंडिया न्यूज़, Health Tips : यदि हमारी डेली रुटीन हेल्थी हो तो हम बहुत सी बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। ये तो हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे लेकिन उसके लिए आपको अपने हेल्थ और बॉडी का पूरा ध्यान रखना होगा, और ध्यान रखने के लिए आपको अपनी डाइट का भी खासकर ध्यान रखना होगा।

आपको कुछ हैल्थी खानपान वर्कआउट का और कुछ आदतों को अपनी लाइफ में ऐड करना होगा। आप अपनी डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्जियां, फल और पौष्टिक आहार को शामिल कर सकते हैं। आइये इस लेख में आगे जानते है जिन चीज़ो से व आदतों से आप रह सकते है फिट।

पौष्टिक आहार का सेवन होगा लाभदायक

यदि आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते है तो उसके लिए आपको अच्छी डाइट का सेवन करना चाहिए। आपको अपनी डाइट में साबुत फल, अनाज, ताजा सब्जियां जरुर ऐड करने चाहिए और डेली इन चीज़ो का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ और पौष्टिक आहार आपको फिट रखने में मदद करेगा। रोजाना के कामों के लिए आपके शरीर को ऊर्जा की ज़रूरत होती है और इस ज़रूरत को पूरा करने के लिए हमे इन पौष्टिक आहार का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

अच्छी नींद मस्तिष्क को दे आराम

यदि आप एक अच्छी सेहत की ख्वाइश रखते है लेकिन आप एक अच्छी नींद नहीं लेते तो इससे आपके हृदय, मेटाबॉल्जिम, मूड़, यादाश्त, स्ट्रेस हार्मोन, रोग प्रतिरोधक क्षमता पर गहरा असर पड़ता है। अच्छी नींद आपके मस्तिष्क को आराम देने में मदद करती है। तो एक्सपर्ट्स सलाह देते है की रोज 7-8 घंटे की नींद जरुर इंसान की हेल्थ के लिए ज़रूरी होती है।

तनाव से बनाकर रखें दूरी

यदि आप अपने जीवन में तनाव को एंट्री दे देते है तो आपके खराब स्वास्थ्य का कारण बन सकता है। तनाव के कारण हृदय रोग, पाचन संबंधी परेशानियां और बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप तनाव दुरी बनाना चाहते है तो रोजमर्रा के जीवन में व्यायाम, योग और ध्यान जरुर करें। इससे आपका मूड़ बदल जाएगा और आप आरामदायक महसूस करेंगे।

सुबह का नाश्ता जरूर करें

दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए आप सुबह का नाश्ता जरुर करें। इससे आपका शरीर सारा दिन एर्नेजेटिक महसूस करेगा। नाश्ता न करने से आपके रक्त में बैड केलेस्ट्रोल का स्तर भी बढ़ जाता है। यदि आप नाश्ता न करके दोपहर या फिर रात को ज्यादा खाना खा लेते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है। नाश्ता करने से आपकी ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है।

व्यायाम करना भी है ज़रूरी

शरीर को स्वस्थ तो रखना चाहते है लेकिन ये ऐसे ही बैठे -बैठे तो बिल्कुल नहीं होगा अपने शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिए आपको नियमित तौर पर व्यायाम करना होगा, रोजाना जॉगिंग करनी होगी। इससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपके शरीर के लचीलेपन को दूर करेगी। इससे आपका माइंड एक्टिव रहेगा। जिससे आपका तनाव भाग जायेगा।

पानी का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करे

पानी का सेवन भी ज्यादा से ज्यादा करें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। ज्यादा पानी पीने से आपके अंगों और पाचन प्रणाली में मौजूद अशुद्धियों को भी साफ करने में मदद मिलेगी। इससे आपका शरीर एकदम साफ हो जाएगा। पानी का अत्यधिक सेवन करना भी आपके मस्तिष्क के लिए बहुत लाभकारी है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है सत्तू, इस तरह करें डाइट में शामिल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.