होम / Water In Winters : क्या आप भी सर्दियों में कम पानी पीते है? तो हो जाएं सावधान!

Water In Winters : क्या आप भी सर्दियों में कम पानी पीते है? तो हो जाएं सावधान!

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : December 9, 2023, 3:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Water In Winters: सर्दियों में बहुत से लोग कम पानी पीते है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योकि हमारी बॉडी का डिहाइड्रेट रहना बहुत ही जरूरी है। गर्मी हो या सर्दी पानी पीना बहुत ही जरूरी है। वहीं कम पानी पीने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है। बता दें कि पानी पीने से शरीर हाइड्रेट और गंदगी बाहर निकलती है, इसलिए पानी पीना बहुत ही जरूरी है। वहींं सर्दी में गर्म पानी पीने से कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। आइए जानते है कम पानी पीने से दिमाग को कितना नुकसान हो सकता है।

सिरदर्द कर सकता है परेशान

बता दें कि कम पानी पीने से हमारी बॉडी डिहाइड्रेट होती है जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या हो सकती है। कम पानी पीने से सिरदर्द होता है, इसलिए पानी जरूर पीना चाहिए।

याददाश्त कम होने की समस्या

सर्दी में कम पानी पीने से बॉडी डिहाइड्रेट होने का खतरा रहता है, जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। वहीं ऐसे में याददाश्त कमजोर होने का खतरा बना रहता है।

ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 

वहीं डॉक्टरों के अनुसार, सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, जिसके एक नहीं कई कारण हो सकते हैं। वहीं इनमें से एक कम पानी पीना भी है। बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ठंड के मौसम में लोगों को कम प्यास लगती है। इस वजह से बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है। वहीं कई मामलों में डिहाइड्रेशन ब्रेन में खून के थक्के बना सकता है। जिससे स्ट्रोक आने का खतरा रहता है।

कितना पानी पीना चाहिए

बता दें कि अक्सर लोग सोचते है कि गर्मी की तुलना में सर्दी में पानी कम पीना चाहिए लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंड में कम से कम 3-4 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए, जबकि गर्मियों में 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए।

Also Read :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT