होम / Antibiotic Medicine Side Effects : सावधान! ज्यादा एंटीबायोटिक दवाई लेना पड़ सकता है भारी, जानें कैसे

Antibiotic Medicine Side Effects : सावधान! ज्यादा एंटीबायोटिक दवाई लेना पड़ सकता है भारी, जानें कैसे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 29, 2023, 3:17 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़) ,Antibiotic Medicine Side Effects : जरूरत से ज्यादा एंटीबायोटिक का इस्तमाल करना भी भारी पड़ सकता है। अक्सर लोग बुखार कोल्ड-कफ के दौरान एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तमाल करते है। बता दें कि WHO की एक रिसर्च के मुताबिक एक नए आंकड़े सामने आए है। यह आंकड़े हैरान करने वाले है। वहीं अगर आप भी बुखार कोल्ड-कफ में एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तमाल करते है तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि WHO की हालिया रिसर्च काफी डराने वाली है। वहीं ज्यादा एंटीबायोटिक दवाओं का इस्ताल करने से ‘एंटी माइक्रो-बियल रेजिस्टेंस’ का खतरा पैदा हो रहा है जो एक माहामारी के रूप में बनती नजर आ रही है।

आपको बता दें कि ‘एंटी माइक्रो-बियल रेजिस्टेंस’ यानि AMR से हर साल 50 लाख मौतें होती है अगर इसी तरह से मौतो का आकड़ा रहा तो 2050 तक यह आकड़ा 1 करोड़ तक हो जाएगा। अब इसी से अंदाजा लगा लो कि कोरोना के 3 साल में 70 लाख मौतें हुई और वहीं AMR से हर साल 50 लाख मौतें हो रही है।

क्या है AMR ?

एंटीबायोटिक का इस्तमाल बैक्टीरिया को मारने के लिए किया जाता है लेकिन जरूरत से ज्यादा एंटीबायोटिक लेने से हमारे शरीर पर बुरा असर डाल सकती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा दवाई ले रहे है तो बैक्टीरिया उस दवा के खिलाफ अपनी इम्युनिटी डेवलप कर लेती है जिसको ठीक करने में काफी समय लगता है। इसी को ‘एंटी माइक्रो-बियल रेजिस्टेंस’ यानि AMR कहा जाता है।

वहीं हमारे शरीर का सबसे महत्तवपूर्ण ऑर्गन लिवर है जिसका वजन 1.5 किलो होता है। वहीं लिवर का काम हमारे शरीर की गंदगी को फिल्टर करना होता है। तले भूने खाने से बचे क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। जंक फुड खाने से अगर खुद को कंट्रोल नहीं किया तो यह फेटी लिवर को रूप ले सकता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत बड़ी समस्या है।

Also Read :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT