होम / Weight Loss Tips: घर में रहकर एक्सरसाइज से घटा सकते हैं अपना वजन, आजमाये ये टिप्स

Weight Loss Tips: घर में रहकर एक्सरसाइज से घटा सकते हैं अपना वजन, आजमाये ये टिप्स

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 20, 2023, 7:07 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weight Loss Tips: जब भी फैस्टिवल या शादी पार्टी का मौसम निकल जाता है तो एक दम से सारा ध्यान अपने बढ़ते हुए वजन की तरफ जाता है। फिर सोचते हैं कि क्या करें जो फिट हो जायें शरीर पर ये बढ़ता मोटापा रूक जाये, लेकिन जिम जाने के लिए समय नहीं है, बजट नहीं है और बढ़ते पॉल्यूश को देखते हुए पार्क में जॉगिंग करने का सही समय नहीं है। ऐसे में अगर एक्सरसाइज ना की जाये तो मोटापा तो बढ़ेगा ही। आपको अपना बढ़ता वजन कंट्रोल करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप घर पर ही अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप ये सभी टिप्स अपना सकते हैं।

जंपिंग जैक एक्सरसाइज करें

आजकल लोगों की लाइफस्टाइल बेहद बिजी हो गयी है इसी लिए वे अपनी सेहत पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। अगर आपका भी लगातार वजन बढ़ता जा रहा है तो आप घर पर ही रस्सी कूद सकते हैं। हर दिन कम से कम 100 बार रस्सी कूदें ये ना केवल आपके कॉर्डियो एक्सरसाइज की कमी को पूरा कर देगी बल्कि वजन घटाने में भी तेजी से मदद करेगी। साथ ही जंपिंग जैक एक्सरसाइज बॉडी को बैलेंस करने में भी मदद करती है, अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो रोजाना रस्सी कूंदे। अगर आपके पास रस्सी नहीं है या फिर घर में जगह कम है तो एक ही जगह पर खड़े होकर कूदें। इसे स्पॉट जॉगिंग भी कहते हैं। वजन कम करने के लिए ये काफी इफेक्टिव है बिगिनर्स के लिए ये एक्सरसाइज काफी इफेक्टिव होती है और पेट की चर्बी को भी कम करती है।

देखें ये वीडियो…

वजन कम करने के लिए काफी इफेक्टिव

अगर घर पर ही एक्सरसाइज के जरिये वजन कंट्रोल करने की बात आये तो बारपीज का नाम भी आता है। बरपीज को लोग जापानी एक्सरसाइज के रूप में जानते हैं, लेकिन ये कुछ अलग नहीं बस स्क्वाट्स, जंपिंग और पुशअप्स एक्सरसाइज का ही मिश्रण है। जिसे करने से पूरी बॉडी का वर्कआउट एक बार में ही हो जाता है। जिन लोगों का शरीर भारी है उन्हें बरपीज स्टार्टिग में धीरे-धीरे करनी चाहिए। फिर एक बार फुर्ती आने के बाद आप इसे तेजी से सारे स्टेप के जरिए पूरा कर सकते हैं।

चर्बी को कम करने में मदद

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो आप बढ़ते वजन की रोकथाम के लिए स्कवाट्स कर सकते हैं। पैरों को मजबूत बनाने के साथ ही कमर और पेट के आसपास की चर्बी को कम करने में भी स्क्वाट्स मदद करते हैं। साथ ही पीठ दर्द में भी राहत देते हैं। हालांकि इसे शुरू करने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय जरूर ले लें, अगर घुटने में दर्द रहता है तो स्क्वाट्स को अवॉएड करने में ही भलाई है।

रिपोर्ट- प्रेरणा सिंह

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT