Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth TipsWhat are the Benefits of Drinking Fennel Milk सौंफ वाला दूध पीने...

What are the Benefits of Drinking Fennel Milk सौंफ वाला दूध पीने के क्या है फायदे

What are the Benefits of Drinking Fennel Milk : दूध और सौंफ दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। लेकिन क्या दोनों को साथ में मिलाकर पीना फायदेमंद है। सौंफ वाला दूध पीने से सिर्फ एक पोषक तत्व ही नहीं बढ़ता है। बल्कि बीमारियों से बचाने में मदद करता है। दूध में कई तरह के हेल्दी फैट, प्रोटीन और मिनरल्स होते है।

वहीं सौंफ स्वाद बढ़ाने के साथ पोषण को भी बढ़ाने में मदद करता है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। सौंफ वाले दूध में कई तरह के फायदे होते हैं। आइए जानते हैं सौंफ वाले दूध के फायदे।

READ ALSO : Now Silk will give Relief Even in Summer अब गर्मियों में भी राहत देगा सिल्क

खांसी दूर करे What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ को भूनकर मिश्री के साथ खाने से आवाज साफ होती है। लंबे समय से खांसी से परेशानी को भी यह दूर करती है। इसके अलावा सौंफ आपकी याददाश्त को भी तेज करती है।

पाचन को बेहतर करता है What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ का इस्तेमाल पिछले कई सालों से किया जा रहा है। क्योंकि इसमें एक तेल होता है जो बीज को चबाने से मिलाता है और सलाइवा में मिक्स होकर पाचन प्रक्रिया को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा सौंफ का बीज गैस्ट्रिक एंजाइम की मदद से मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है।

दूध भी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

चेहरे पर चमक लाता है What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

नियमित रूप से सौंफ का सेवन करने से आपके शरीर को जिंक, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे मिनरल्स मिलते हैं, जो हार्मोन और आक्सीजन का बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं। इसका ठंडा प्रभाव चेहरे पर ग्लो भी लाता है।

हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

दूध में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जिसकी वजह से इसे नेचुरल हेल्दी ड्रिंक में गिना जाता है। वहीं, सौंफ में भी कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंग्नीज की अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करता है।

आंखों के लिए बेहतर होता है What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ में एंटी आक्सीडेंट और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है तो कैटारेक्ट और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलान में मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और दूध के साथ बादाम मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है।

दिल की सेहत में सुधार करती है What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ में पाए जानेवाले फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं जो कि एडवांस लाइफस्टाइल के नतीजतन हो सकते हैं। सौंफ शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी प्रभावी होती है।

श्वास संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ और दूध को साथ में पीने से सांस संबंधी समस्याएं भी ठीक हो सकती है। दूध में सौंफ मिलाने से सिर्फ इम्युनिटी मजबूत नहीं होती है बल्कि एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते है जो सांस की बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है।

पेट से जुड़ीं समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ में मौजूद तेल के कारण, अपच, सूजन और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है, इसलिए पेट की बीमारियों को ठीक करने के लिए सौंफ का दूध काफी कारगर माना जाता है। सौंफ में मौजूद एस्ट्रैगल और एनेथोल के कारण इसे पेट की बीमारियों जैसे मरोड़, दर्द और गैस्ट्रिक विकार के लिए प्रभावी दवा माना जाता है। मसालेदार खाद्य पदार्थों से होने वाली एसिडिटी और सूजन को कम करने में सौंफ प्रभावी रूप से काम करती है।

वजन कंट्रोल करने में प्रभावी What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

फाइबर से भरपूर सौंफ के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है और आराम करते समय भी कैलोरी बर्न करती है। सौंफ खाने से भूख कंट्रोल में रहती है। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको एक चम्मच सौंफ रोज खाना चाहिए। एक स्टडी के अनुसार, महिलाओं को कैलोरी कम करने के लिए लंच से पहले सौंफ का दूध का सेवन काफी फायदेमंद रहा।

मुंहासों को ठीक करने में कारगर What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ में मौजूद एसेंशियल Oil और फाइबर जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो ब्लड प्यूरीफायर में भी मददगार साबित होते हैं। सौंफ के जीवाणुरोधी गुण आपके चेहरे के मुँहासों को ठीक करने में मदद करते हैं। यह साफ और बेदाग त्वचा प्रदान करती है और आपके शरीर को रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है।

आंखों की रोशनी में सुधार करती है What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

अगर आप कमजोर या धुंधली नजर जैसी आंखों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो मुट्ठी भर सौंफ आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। सौंफ में विटामिन-ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। पहले मोतियाबिंद में सुधार के लिए सौंफ के सेवन की सलाह दी जाती थी।

सौंफ के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। रोजाना 5 से 6 ग्राम सौंफ खाने से लिवर और आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है।

बीमारियों से लड़ने में मददगार What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीआक्सिडेंट में रसोर्मिनिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन और एपिजेनिन जैसे यौगिक होते हैं, जिनका सेहत पर काफी असर पड़ता है। एक स्टडी के अनुसार, एंटीआक्सिडेंट से भरपूर आहार का सेवन करनेवाले लोगों को मोटापे, कैंसर, न्यूरो प्रॉब्लम्स और टाइप-2 डायबिटीज से लड़ने में काफी मदद मिलती है।

हीमोग्लोबिन के लेवल को मेंटेन रखे What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

सौंफ में मौजूद हाई फाइबर और मैग्नीशियम शरीर में जरूरी हीमोग्लोबिन के लेवल स्तर को बनाए रखने में बहुत उपयोगी होते हैं और एनीमिया से लड़ने में मददगार साबित होते हैं।

क्या रोजाना सौंफ दूध का सेवन कर सकते हैं? What are the Benefits of Drinking Fennel Milk

अगर आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो सुझाव है कि पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए सौंफ दूध का सेवन करना शुरू कर दें। आप दूध के साथ सौंफ को उबालकर इस ड्रिंक को तुरंत तैयार कर सकते हैं और इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त कर सकते हैं।

What are the Benefits of Drinking Fennel Milk 

READ ALSO : House is Rent Exemption in Income Tax किराए का है घर तो आयकर में मिलती है छूट

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE