होम / हिमाचल में फिर से बढ़ेगी कांग्रेस की मुश्किलें? इन विधायकों के बीजेपी में शामिल होने की तैयारी हुई तेज

हिमाचल में फिर से बढ़ेगी कांग्रेस की मुश्किलें? इन विधायकों के बीजेपी में शामिल होने की तैयारी हुई तेज

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 22, 2024, 11:04 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Congress Govt In Himachal: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को लगातार झटके लग रहे है। जहां हाल ही में राज्यसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार की चौंकाने वाली हार के बाद कांग्रेस ने भले ही हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बचा ली हो, लेकिन राज्य में सुखविंदर सिंह सुकु सरकार के लिए समस्याएं अभी खत्म नहीं हुई हैं। तीन निर्दलीय विधायक, जिन्होंने राज्यसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए भाजपा को वोट दिया था, ने शुक्रवार को विधानसभा से इस्तीफा दे दिया और भगवा पार्टी में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़े:-India News CBSE Disaffiliated Schools: CBSE ने 20 स्कूलों की मान्यता की रद्द, देखें लिस्ट

ये विधायक हो सकते है बीजेपी में शामिल

मिली जानकारी के अनुसार, तीन विधायक – आशीष शर्मा (हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र), होशियार सिंह (देहरा) और केएल ठाकुर (नालागढ़) – शुक्रवार को शिमला पहुंचे, विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर से मुलाकात की और उसके बाद विधानसभा सचिव को अपना इस्तीफा सौंप दिया। वहीं इस मामले में होशियार सिंह ने कहा कि, वे स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंपने गए थे लेकिन वह उपलब्ध नहीं थे। इसके बाद उन्होंने अपना त्यागपत्र विधानसभा सचिव को सौंप दिया और बाद में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात कर उन्हें घटनाक्रम से अवगत कराया। सिंह ने कहा, “हमारी अंतरात्मा ने राज्यसभा चुनाव में किसी बाहरी व्यक्ति – कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी – को वोट देने की इजाजत नहीं दी और अपनी इच्छा के अनुसार वोट करना हमारा अधिकार है।” राज्य सरकार ने प्रतिशोध की राजनीति शुरू कर दी है।

ये भी पढ़े:-India News CBSE Disaffiliated Schools: CBSE ने 20 स्कूलों की मान्यता की रद्द, देखें लिस्ट

निर्दलीय विधायकों ने लगाया आरोप

इसके साथ ही निर्दलीय विधायकों ने आरोप लगाया कि, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इस स्तर तक गिर गए हैं कि वह विधायकों और उनके परिवारों को निशाना बना रहे हैं और उनके खिलाफ झूठे मामले दर्ज कर रहे हैं.
हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने अभी तक उनके इस्तीफे स्वीकार नहीं किए हैं। निर्दलीय विधायकों के इस्तीफों के बारे में बोलते हुए पठानिया ने कहा, “हमें उनके इस्तीफे मिल गए हैं लेकिन हम इसके लिए नियमों और संवैधानिक प्रावधानों की जांच कर रहे हैं, अभी तक हमने उनके इस्तीफे स्वीकार नहीं किए हैं।

ये भी पढ़े:-India News CBSE Disaffiliated Schools: CBSE ने 20 स्कूलों की मान्यता की रद्द, देखें लिस्ट

राज्यसभा चुनाव में लगा झटका

जानकारी के लिए बता दें कि, पिछले महीने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के छह बागियों के साथ तीन निर्दलीय विधायकों ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया था। 2022 में विधानसभा चुनाव के बाद, 68 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 40 विधायकों के साथ कांग्रेस ने भाजपा पर स्पष्ट बढ़त बना ली, जो केवल 25 सीटें जीत सकी। हालाँकि, 6 विधायकों के विद्रोह से विधानसभा में सबसे पुरानी पार्टी की ताकत घटकर 34 हो गई। वहीं कांग्रेस के छह बागियों-सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजिंदर राणा, इंदर दत्त लखनपाल, चेतन्य शर्मा और देविंदर कुमार भुट्टो को 29 फरवरी को सदन में उपस्थित रहने और हिमाचल प्रदेश के पक्ष में वोट करने के लिए पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। कटौती प्रस्ताव और बजट के दौरान प्रदेश सरकार।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024 Phase 3 Live: 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान आज, जानें पल-पल की अपडेट – indianews
Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे शुभ योग, जानें तिथि और महत्व
ICC Champions Trophy 2025: भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जाएगी पाकिस्तान, जानें बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने क्या कहा? -India News
Anshul Kamboj: मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू मैच में किया कमाल, जानें कौन हैं अंशुल कंबोज? -India News
INDW vs BANW: भारतीय महिलाओं ने बांग्लादेश को 56 रनों से रौंदा, टी20 सीरीज में ली 4-0 की बढ़त -India News
Jasprit Bumrah Son: MI vs SRH का मैच देखने पहुंचे जूनियर बुमराह, वानखेड़े स्टेडियम से हुई तस्वीरें वायरल -India News
Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News
ADVERTISEMENT