होम / Himachal Political Crisis: कांग्रेस सरकार का भाग्य उपचुनाव पर निर्भर, बागी नेताओं ने पुन: दलबदलने का दिया संकेत

Himachal Political Crisis: कांग्रेस सरकार का भाग्य उपचुनाव पर निर्भर, बागी नेताओं ने पुन: दलबदलने का दिया संकेत

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 24, 2024, 11:19 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में लगातार रूप कांग्रेस संकट में आती हुई दिख रही है। हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार लगातार संकट में बनी हुई है क्योंकि पार्टी के छह अयोग्य बागी विधायक और तीन निर्दलीय विधायक शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। जानकारी के लिए बता दें कि, चुनाव आयोग पहले ही घोषणा कर चुका है कि इन छह सीटों के लिए उपचुनाव एक जून को होगा, जिस दिन आम चुनाव के सातवें चरण में पहाड़ी राज्यों की चार लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

ये भी पढ़े:-“ऐसे पड़ोसी से संबंध बनाए रखना कठिन” जयशंकर ने पाकिस्तान पर कसा तंज

ये नेता हुए भाजपा में शामिल

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर, राज्य भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल, शनिवार, 23 मार्च, 2024 को शिमला में कांग्रेस विधायकों और भाजपा में शामिल हुए निर्दलीय विधायकों के साथ फोटो खिंचवाते हुए। हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर, राज्य भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल, शनिवार, 23 मार्च, 2024 को शिमला में कांग्रेस विधायकों और भाजपा में शामिल हुए निर्दलीय विधायकों के साथ फोटो खिंचवाते हुए।

भाजपा का कांग्रेस पर हमाल

छह कांग्रेसी बागियों और तीन निर्दलीय विधायकों को शामिल करने के साथ, भाजपा ने कांग्रेस के खिलाफ हमला तेज कर दिया है और कहा है कि सत्तारूढ़ दल के पास संख्या नहीं है। उन्होंने कहा, ”राज्य में बहुत अलग राजनीतिक स्थिति है। वास्तविकता यह है कि कांग्रेस पार्टी के पास बहुमत नहीं है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि वे राज्यसभा सीट हार गए हैं, साथ ही उन्हें बजट पारित करने के लिए 15 भाजपा विधायकों को निलंबित करना पड़ा है,” भाजपा नेता और पूर्व प्रमुख मंत्री जयराम ठाकुर ने एएनआई को बताया। विधानसभा में बीजेपी के 25 विधायक हैं।

ये भी पढ़े:-“ऐसे पड़ोसी से संबंध बनाए रखना कठिन” जयशंकर ने पाकिस्तान पर कसा तंज

रााजिंदर राणा ने भी बदला अपना रास्ता

वहीं राजिंदर राणा, जो शनिवार को भाजपा में शामिल होने वाले छह अयोग्य कांग्रेस विद्रोहियों में से एक हैं, ने दावा किया कि सत्तारूढ़ पार्टी के और विधायक भी पार्टी छोड़ देंगे। पीटीआई ने राणा के हवाले से कहा, “अधिक विधायक कांग्रेस में घुटन महसूस कर रहे हैं और हमारे संपर्क में हैं। वे आने वाले दिनों में कांग्रेस छोड़ने का साहस भी दिखाएंगे।”

कांग्रेस का बीजेपी पर आरोप

कांग्रेस ने बीजेपी पर ‘अलोकतांत्रिक’ तरीकों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है और कहा है कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. “हम पहले ही आरोप लगा चुके हैं कि बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए अनैतिक तरीकों का इस्तेमाल किया और आज यह साबित हो गया है। राज्य मंत्री राजेश धर्माणी ने कहा, जिस तरह से भाजपा सत्ता में आने के लिए धन, बाहुबल और ईडी जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है, वह लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है और समाज पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

ये भी पढ़े:-“ऐसे पड़ोसी से संबंध बनाए रखना कठिन” जयशंकर ने पाकिस्तान पर कसा तंज

सुधार शर्मा ने सुक्खू पर साधा निशाना

भाजपा में शामिल हुए हिमाचल प्रदेश के पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा ने सुक्खू पर निशाना साधते हुए दावा किया कि मुख्यमंत्री से मिलना “एक आम पार्टी कार्यकर्ता के लिए बहुत मुश्किल” था। “कांग्रेस पार्टी ने लोगों को 10 गारंटी दी है। 14 महीने बीत गए और एक आम पार्टी कार्यकर्ता के लिए सीएम से मिलना मुश्किल हो गया, इससे निर्वाचित विधायकों के आत्मसम्मान को ठेस पहुंची। मैं यहां पीएम मोदी की नीतियों के कारण बीजेपी में हूं, हम सभी जानते हैं कि उनके नेतृत्व में यह देश कैसे आगे बढ़ रहा है। मैं अपना पूरा जीवन यहीं (भाजपा में) बिताऊंगा।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT