होम / हिमाचल के पर्यटक स्थलों पर सन्नाटा, टूरिज्म इंडस्ट्री की टूटी कमर

हिमाचल के पर्यटक स्थलों पर सन्नाटा, टूरिज्म इंडस्ट्री की टूटी कमर

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 13, 2023, 3:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh News, (Anil Thakur): आपदा के बाद हिमाचल के पर्यटन स्थलों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। पर्यटक हिमाचल आने से कतरा रहे हैं। शिमला के होटल संचालक विक्रम सिंह ने बड़े मायूस होकर बताया कि आज हालात बेहद ज्यादा खराब हो गए हैं। मुश्किल से कहीं एक या दो कमरे ही किराए पर चढ़ पा रहे हैं। कर्मचारियों की सैलरी तक देना मुश्किल हो गया है। उदास बैठे टैक्सी चालक बंटी आसमान की तरफ देखकर कहते हैं कि बस इंतजार आसमान के साफ होने का है और उम्मीद है ऊपर वाला जल्द ही हमारी सुन लेगा।

हजारों लोगों की रोजी रोटी पर संकट

इंडिया न्यूज़ के संवाददात अनिल ठाकुर को बंटी ने बताया कि गाड़ी की किश्त कहां से निकाली जाए ये चिंता सता रही है। हर रोज 3 हजार से ज्यादा की कमाई हो जाती थी लेकिन बीते जुलाई महीने के बाद टैक्सी का काम शिमला में जीरो हो गया है। अब बस जमा राशि से दो वक्त की रोटी चल रही है। आपदा ने हिमाचल प्रदेश में टूरिज्म इंडस्ट्री की कमर तोड़कर रख दी है। 7 जुलाई से 11 जुलाई के बीच हुई तबाही के बाद पर्यटक अब पहाड़ों पर आने से डर रहे हैं। जिसके बाद हजारों लोगों की रोजी रोटी पर संकट आ गया है।

लैंडस्लाइड के चलते बंद हैं हाईवे 

हिमाचल में हजारों लोग होटल, ढाबा, रेस्तरां, टैक्सी, घोड़े चलाकर और टूरिस्ट गाइड बनकर अपनी रोजी रोटी चलाते हैं। लेकिन प्रदेश में लगातार आसमान से बरस रही आफत ने इनका धंधा चौपट कर दिया है। 11 जुलाई के बाद पर्यटन हिमाचल में पूरी तरह ठप्प है और टूरिज्म इंडस्ट्री को इससे उबरने में वक्त लगेगा। पर्यटन को सबसे बड़ा झटका हिमाचल के नेशनल हाइवे बंद होने से लगा है। कीरतपुर-मनाली NH और चंडीगढ़-शिमला फोरलेन जुलाई के बाद लगातार लैंडस्लाइड के चलते बंद होते रहते हैं। साथ ही कई जगह चट्टानें गिरने के खौफनाक वीडियो भी सामने आए हैं। जिसके चलते टूरिस्ट खौफ में हैं और हिमाचल का रुख करने से कतरा रहे हैं।

विक्रमादित्य सिंह ने पर्यटकों से की ये अपील

हिमाचल सरकार में मंत्री विक्रमादित्य ने बताया कि सोशल मीडिया पर जो डराने वाले वीडियो आ रहे हैं। उनके चलते पर्यटक डर रहे हैं ये चिंता का विषय है। होटलियर एसोसिएशन ने मंत्री को जानकारी दी है कि शिमला में होटलों और होम स्टे में ऑक्यूपेंसी 1 फीसदी से 5 फीसदी के बीच है और कर्मचारियों को सैलरी देने का संकट है। विक्रमादित्य सिंह ने पर्यटकों से अपील भी की है कि सामान्य स्थिति होने पर पर्यटक हिमाचल का रुख करें।

हिमाचल का रुख करने में घबरा रहे पर्यटक

आपको बता दें कि होटलों में जहां ऑक्यूपेंसी 1 से 5 फीसदी के बीच है वो जुलाई और अगस्त के महीने में 30 फीसदी से ऊपर रहती थी। होटल 50 फीसदी का डिस्काउंट दे रहे हैं और इसके बावजूद पर्यटक हिमाचल का रुख करने में घबरा रहे हैं। शिमला, धर्मशाला, चंबा, कुल्लू- मनाली, खजियार, लाहौल स्पीति जैसे पर्यटक स्थल अब सूने पड़े हैं।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi के सामने हाथ जोड़कर माफी क्यों मांगने लगे Mallikarjun Kharge? कहा ‘सच बोलने वाले…’
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने अयोध्या हार पर उड़ाया BJP का मजाक, कहा-भगवान राम की जन्मभूमि ने भाजपा को दिया सही संदेश
कौन थीं भगवान शिव की वो 5 पुत्रियां? जिनसे माता पार्वती भी थीं अनजान!
PoK Rawalkot Jail Break: पाकिस्तान की जेल तोड़कर भागे 20 आतंकी, CCTV में रिकॉर्ड हुई पूरी घटना, हैरान कर देगा वीडियो
अस्पताल में भर्ती Shatrughan Sinha ने टी20 विश्व कप फाइनल को एंजॉय करते तस्वीरें की शेयर, विराट-रोहित को दी बधाई
Hindu-Muslim Population: तेजी से बढ़ रही है मुसलमानों की जनसंख्या, 2050 तक कितनी घट जाएगी हिंदुओं की आबादी ?
नसों में जमा गंदा Cholesterol पिघलकर निकल जाएगा तुरंत बाहर, बस सुबह खाली पेट पानी में ये चीज मिलाकर करें सेवन
ADVERTISEMENT