होम / Los Angeles Earthquake: लॉस एंजिल्स के कोसो जंक्शन पर आई सिलसिलेवार भूकंप

Los Angeles Earthquake: लॉस एंजिल्स के कोसो जंक्शन पर आई सिलसिलेवार भूकंप

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 17, 2024, 1:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Los Angeles Earthquake: India News (इंडिया न्यूज़), Los Angeles Earthquake: धरती में कंपन पिछले कुछ महीनों में बहुत अधिक बढ़ गई है। जिसके चपेट में पूरा विश्व आ गया है। पिछले दिनों हमने एशिया के अधिकतर देशों में भूकंप के झटकों की खबर सुनी थी। वहीं अब इसकी चपेट में अमेरिका भी आ गया है। अमेरिकी समयानुसार मंगलवार (16 अप्रैल) की सुबह 8:19 बजे भूकंप के केंद्र से 7.1 मील की उथली गहराई पर आया। लॉस एंजिल्स में कोसो जंक्शन पर 0.5 से 3.9 तीव्रता वाले छोटे भूकंपों की एक श्रृंखला आई। बता दें कि अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण जिसे अमेरिका में भूकंपीय गतिविधि पर नज़र रखने वाली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय एजेंसी माना जाता है। उसके द्वारा सिर्फ 29 मिनट पहले इंगलवुड, लॉस एंजिल्स काउंटी, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका के पास 2.8 तीव्रता के भूकंप की सूचना दी गई थी।

भूकंप के झटको से हिला लॉस एंजिल्स

बता दें कि, भूकंप की सटीक तीव्रता,ऊपरी केंद्र और गहराई को अगले कुछ घंटों या मिनटों के भीतर संशोधित किया जा सकता है। क्योंकि भूकंपविज्ञानी डेटा की समीक्षा करते हैं। साथ हो अपनी गणना को परिष्कृत करते हैं या अन्य एजेंसियां ​​अपनी रिपोर्ट जारी करती हैं। इसके बाद में द इनकॉर्पोरेटेड रिसर्च इंस्टीट्यूशंस फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा एक दूसरी रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें इसे 2.8 तीव्रता वाले भूकंप के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया। एक अन्य एजेंसी, यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र ने भी 2.8 तीव्रता का भूकंप आने की सूचना दी। वहीं भूकंप के केंद्र के पास के कस्बे या शहर जहां भूकंप के झटके बहुत हल्के महसूस किए गए होंगे। उनमें भूकंप के केंद्र से 2 मील दूर स्थित इंगलवुड, 3 मील दूर कल्वर सिटी, 5 मील दूर स्थित हॉथोर्न के अलावा कई अन्य जगह शामिल हैं।

London: 21 सालों का बंधन 21 दिन में टूटा, कोर्ट की एक गलती से हुआ ये नतीजा-Indianews

भूकंप केंद्र के सबसे नजदीक है लॉस एंजिल्स

बता दें कि, इस भूकंप में निकटतम बड़ा शहर जहां झटकेमहसूस किया गया होगा वह लॉस एंजिल्स है। जो अमेरिका में 3.9 मिलियन लोगों का शहर है, जो भूकंप के केंद्र से 12.1 किमीउत्तर पूर्व में है। वहीं कई छोटे शहर और गांव भूकंप केंद्र के करीब स्थित हैं और हो सकता है कि वहां तेज़ झटकों का अनुभव हुआ हो। दरअसल, भूकंप की अधिकांश रिपोर्टें लॉस एंजिल्स से आईं, जो कि अमेरिका के भूकंप के केंद्र से 8 मील उत्तर-पूर्व में कैलिफोर्निया में 3.9 मिलियन लोगों का शहर है। इसके अलावा इंगलवुड से 3 रिपोर्टें सामने आई।

अनजान बनकर कॉल करने वाले हो जाएं सावधान! चाहकर भी नहीं छुपा पाएंगे अपनी पहचान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT