होम / China: विश्व स्तर पर सोने की कीमतों को कर रहा प्रभावित, चीन ने अब इस क्षेत्र में बनाया दबदबा -India News

China: विश्व स्तर पर सोने की कीमतों को कर रहा प्रभावित, चीन ने अब इस क्षेत्र में बनाया दबदबा -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 7, 2024, 12:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज), China: आधुनिक युग में भू-राजनीतिक और आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच सोना एक पसंदीदा निवेश के रूप में उभरा है। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण और इज़रायल और फिलिस्तीन के बीच जंग की वजह से सोना की कीमतों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है। हालांकि, सोने की लंबी और लचीली वृद्धि, 2,400 डॉलर प्रति औंस से अधिक चीन के प्रभाव के कारण है। रियल एस्टेट और स्टॉक जैसे पारंपरिक निवेश में विश्वास कम होने के कारण, चीनी उपभोक्ताओं ने सोने की ओर रुख किया है। जिससे इसकी मांग बढ़ गई है। दरअसल चीन का केंद्रीय बैंक अमेरिकी ऋण की अपनी हिस्सेदारी को कम करते हुए अपने सोने के भंडार में लगातार वृद्धि कर रहा है। इसके अलावा चीनी सट्टेबाज सोने के मूल्य में और बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं।

चीन इस क्षेत्र में बना रहा दबदबा

बता दें कि सोने के बाजारों पर चीन का पहले से ही पर्याप्त प्रभाव इस हालिया तेजी के रुझान के दौरान और भी अधिक स्पष्ट हो गया है। जो कि साल 2022 के अंत से वैश्विक कीमतों में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि से चिह्नित है। सोने ने उन कारकों के बावजूद अपनी वृद्धि जारी रखी है, जो पारंपरिक रूप से इसकी अपील को कम करते हैं, जैसे उच्च ब्याज दरें और अमेरिकी डॉलर। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सप्ताह, भारत में भौतिक सोने की मांग मामूली कीमत में सुधार के बावजूद कम रही। खरीदारों को और गिरावट की आशंका है। इस बीच छुट्टियों की अवधि के दौरान सुस्त मांग के कारण चीनी प्रीमियम में लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट देखी गई।

Donald Trump: फिर लगा डोनाल्ड ट्रंप पर जुर्माना, न्यायाधीश जुआन मर्चन ने जारी की कड़ी जेल की चेतावनी -India News

भारत है एक प्रमुख आयातक

बता दें कि, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सोने के उपभोक्ता और एक महत्वपूर्ण आयातक भारत में पिछले महीने 73,958 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर के बाद, इस सप्ताह घरेलू कीमतें लगभग 70,500 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर गईं। वहीं पिछले महीने फेडरल रिजर्व द्वारा विस्तारित अवधि के लिए उच्च ब्याज दरों को बनाए रखने के संकेत के बावजूद सोने की कीमतों में उछाल आया। इसके अलावा, इस साल दुनिया भर की लगभग सभी प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने के बावजूद सोने में तेजी बनी हुई है। खैर सोने की कीमतें लगभग 2,300 डॉलर प्रति औंस पर वापस आ गई हैं। लेकिन एक प्रचलित धारणा है कि सोने के बाजार की गतिशीलता अब आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों से कम और चीनी खरीदारों और निवेशकों की प्राथमिकताओं और कार्यों से अधिक तय होती है।

Solar Flare: सूर्य ने छोड़े दो शक्तिशाली सौर तूफान, आग की चपेट में धरती! -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT