होम / MDH Spices: मसालों में कीटनाशकों से कैंसर होने के आरोप बेबुनियाद, एमडीएच ने सभी आरोपों को किया खारिज -India News

MDH Spices: मसालों में कीटनाशकों से कैंसर होने के आरोप बेबुनियाद, एमडीएच ने सभी आरोपों को किया खारिज -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 28, 2024, 2:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज), MDH Spices: मशहूर भारतीय मसाला कंपनी एमडीएच ने शनिवार (27 अप्रैल) को उन आरोपों को खारिज कर दिया कि जिसमें उसके उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशक हैं। कंपनी ने यह कहते हुए दावा किया कि निराधार, असत्य और किसी ठोस सबूत का अभाव हैं।मसाला ब्रांड का बयान हांगकांग और सिंगापुर द्वारा अपने देशों में दो भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के कुछ दिनों बाद आया है। जिसमें दावा किया गया था कि उन्होंने कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति का पता लगाया था।

एमडीएच ने क्या कहा?

एमडीएच ने कहा कि हमारे उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी का आरोप गलत है और इसका कोई ठोस सबूत नहीं है। इसके अलावा एमडीएच को सिंगापुर या हांगकांग के नियामक अधिकारियों से कोई संचार नहीं मिला है। यह इस तथ्य को पुष्ट करता है कि एमडीएच के खिलाफ आरोप निराधार हैं और किसी भी ठोस सबूत द्वारा समर्थित नहीं हैं। मसाला कंपनी ने कहा कि हम अपने खरीदारों और उपभोक्ताओं को आश्वस्त करते हैं कि हम अपने मसालों के भंडारण, प्रसंस्करण या पैकिंग के किसी भी चरण में एथिलीन ऑक्साइड का उपयोग नहीं करते हैं। हम घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों का पालन करते हैं। एमडीएच ने कहा कि एमडीएच टैगलाइन असली मसाला सच सच, एमडीएच एमडीएच और रियल स्पाइसेज ऑफ इंडिया ग्राहकों को प्रामाणिक, उच्च गुणवत्ता वाले मसाले उपलब्ध कराने की हमारी वास्तविक प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Pakistan Judiciary: ISI कर रहा पाकिस्तान की न्यायिक व्यवस्था में दखल, जानिए SC जज ने क्या कहा? -India News

हांगकांग-सिंगापुर में लगा मसालों पर प्रतिबंध

बता दें कि, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने कहा कि उन्होंने दो मसाला ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति का पता लगाया है। हांगकांग के अधिकारियों द्वारा जारी एक नोटिस में यह उल्लेख किया गया था कि देश के खाद्य नियामक ने एमडीएच के तीन प्री-पैकेज्ड मसाला उत्पादों को उसके नियमित खाद्य निगरानी कार्यक्रम के तहत परीक्षण के लिए भेजा गया था जब इसमें कीटनाशक की उपस्थिति का पता चला। इससे पहले सिंगापुर फूड एजेंसी द्वारा भी उत्पादों को वापस लेने और उन पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया था। सिंगापुर फूड एजेंसी ने कहा कि जिन लोगों ने संबंधित उत्पादों का सेवन किया है और अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, उन्हें चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

Russia Missile Strike: यूक्रेन पर रूस ने बड़े पैमाने पर किया मिसाइल हमला, 4 बिजली संयंत्रों को पहुंचाया नुकसान -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi High Court: दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, लिव-इन पार्टनर के साथ सेक्स पर पैरोल नहीं-Indianews
Arvind Kejriwal Interim Bail: सशर्त आजाद हुए अरविंद केजरीवाल, जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट के इन पांच शर्तों को करना होगा पूरा-Indianews
Major Accident in Bengaluru: मोड़ से टकरा कर हवा में उड़ी कार, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Indianews
आंध्र प्रदेश HC का बड़ा फैसला, सोमवार को वोटिंग तक, कैश के लेन-देन पर लगाया रोक-Indianews
Bomb Threat Emails in School: स्कूलों को उड़ाने की धमकी से पाकिस्तान लिंक? अहमदाबाद पुलिस का बड़ा अपडेट-Indianews
Ram Mandir: नाना पटोले का बड़ा बयान, इंडिया गठबंधन के आने पर राम मंदिर का होगा शुद्धिकरण-Indianews
Lok Sabh Election 2024: मतदान के आंकड़ों पर कांग्रेस अध्यक्ष का बयान, चुनाव आयोग ने दिया ये जवाब-Indianews
ADVERTISEMENT