होम / अमरनाथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के अलावा टट्टू को भी आरएफआईडी टैग किया जाएगा, सुरक्षा के लिए क्‍यों जरूरी है यह जानिए पूरी खबर Amarnath Yatra 2022 Ponies will also be RFID tagged for safety

अमरनाथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के अलावा टट्टू को भी आरएफआईडी टैग किया जाएगा, सुरक्षा के लिए क्‍यों जरूरी है यह जानिए पूरी खबर Amarnath Yatra 2022 Ponies will also be RFID tagged for safety

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 15, 2022, 3:55 pm IST

नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2022) के दौरान तीर्थयात्रियों को रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पत्र जारी किए जाएंगे (Amarnath Yatra 2022 Ponies will also be RFID tagged for safety)। इसके साथ ही श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की बेहतर सुरक्षा के लिए टट्टू को आरएफआईडी कार्ड भी जारी करेगा।

यह प्रणाली आरएफआईडी के माध्यम से तीर्थयात्रियों के साथ-साथ कुलियों को ट्रैक पर ट्रैक करने में सक्षम होगी और बोर्ड की आवश्यकता के अनुसार वास्तविक समय के आधार पर विभिन्न मानदंडों का उपयोग करके रिपोर्ट तैयार करेगी।

टट्टू की RFID टैगिंग क्‍या है Amarnath Yatra 2022 Ponies will also be RFID tagged for safety

Amarnath Yatra 2022

टट्टू की RFID टैगिंग में लिखा है कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड स्‍वचालित प्रणाली में विश्‍वास रखता है। इससे तीर्थयात्रियों के साथ सेवा प्रदान करने वाले टट्टू, पिठू और पालकीवालों की पहचान और सुरक्षा सुनिश्‍चित की जा सकेगी।

टैगिंग से क्‍या फायदा होगा

Amarnath Yatra 2022 Ponies will also be RFID tagged for safety: आरएफआईडी टैगिंग को जम्मू और कश्मीर के पशुपालन विभाग द्वारा पहले से ही किए गए ईयर-टैगिंग के साथ एकीकृत किया गया है। इससे ट्रैक पर चलने वाले प्रत्येक टट्टू को ईयर टैग नंबर या आरएफआईडी के जरिए ट्रैक किया जा सके कि वह कौन सी दिशा में कितनी दूर पर है। प्रीपेड काउंटर और मेन स्विचिंग सेंटर (एमएससी) में इसकी सही जानकारी उपलब्‍ध हो सकेगी

Amarnath Yatra 2022 SASB new safety and security measures

अमरनाथ की पवित्र गुफा के रास्ते में ट्रैक पर यात्रा के दौरान इसकी पहचान और ट्रैकिंग आसानी से हो सकेगी। यह टैग टट्टू की गर्दन या अन्य उपयुक्त हिस्से पर लगाई जाएगी। आरएफआईडी टैग ठीक से लगाए जाएंगे। अगर आरएफआईडी टैग टूट जाता है तो सेवा देने वाले व्‍यक्ति के खच्चर को सिस्टम से बाहर कर दिया जाएगा।

कितने पोनी पंजीकृत हैं

वर्ष 2019 में, 5500 पोनी की कुल स्वीकृत संख्या में से 5200 को पहलगाम में पंजीकृत किया गया था। 6000 की कुल संख्या में से 2699 को बालटाल में पंजीकृत किया गया था।

क्‍यों बंद हुई थी अमरनाथ यात्रा

Amarnath Yatra 2022 Ponies will also be RFID tagged for safety: कोरोनावायरस महामारी के कारण यात्रा बंद रही है। यह वर्ष 2021 तक स्थगित रही। यात्रा इस साल 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त को समाप्त होगी। इस साल जम्मू-कश्मीर प्रशासन को यात्रा के लिए लगभग आठ लाख तीर्थयात्रियों की उम्मीद है। वर्ष 2018 में, कुल 2.85 लाख तीर्थयात्रियों ने तीर्थ यात्रा की और वर्ष 2019 में 3.43 लाख तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए, लेकिन अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के कुछ दिन पहले 2 अगस्त को यात्रा अचानक बंद कर दी गई।

पोनीवाला को देने होंगे ये दस्‍तावेज

पोनीवाला (मालिक) को पशु चिकित्सक द्वारा जारी किए गए टट्टू के मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा। यह डिजीटल और डेटाबेस में सुरक्षित रहेगा। इसके बाद चिकित्सकीय रूप से फिट पोनी के लिए एक विशिष्ट आईडी जनरेट की जाएगी।  इस आईडी को आरएफआईडी टैग में पंच किया जाएगा।

Also read: बिहार के सुपौल जिले में बर्ड फ्लू के बाद दनादन मारी जा रही हैं मुर्गियां

Also read: इस तरह GMLR परियोजना मुंबई के लोगों की जिंदगी को बना देगी आसान, जानिए क्‍या होगा फायदा

Also Read: राजस्थान के सिरोही में रहस्यमयी बीमारी से 7 बच्चों की मौत

Also Read: रांची में सामूहिक दुष्कर्म के आरोप में पांच गिरफ्तार

Connect Us : Twitter Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT