होम / Benefits of corn : मॉनसून के मौसम में खाएं मक्के की रोटी, मिलेंगे अनगिनत फायदे

Benefits of corn : मॉनसून के मौसम में खाएं मक्के की रोटी, मिलेंगे अनगिनत फायदे

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 6, 2023, 11:47 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Benefits Of Corn : मक्का एक ऐसा मिलैट है जो पूरे भारत में अलग-अलग व्यंजनों के रूप में खाया जाता है।सब से ज्यादा पंजाब में मक्के की रोटी व सरसों का साग प्रसिद्ध है। बता दें पूरे उत्तर भारत में मक्का की रोटी घी व गुड़ के साथ सर्दी के दिनों में खाई जाती है, लेकिन इसे गर्मी के दिनों में भी खा सकते हैं। जरूरत है इसे खाने के तरीकों में बदलाव की। गर्मी के मौसम में भी इसे राबड़ी, ढोकले या मल्टीग्रेन रोटी-खिचड़ी के रूप में खा सकते हैं। ये गर्मी से राहत देते हैं। इसकी तासीर गर्म होती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं मॉनसून के मौसम में मक्के की रोटी के खाने के फायदे।

पाचन भी होता है बेहतर

मक्का में अमीनो अम्ल भरपूर होने से यह हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है। अच्छी मात्रा में फाइबर होने से यह रक्तचाप, डायबिटीज व हृदय रोगियों के लिए भी लाभदायक है। मक्का ग्लूटेन फ्री भी होता है। इससे यह सीलियक रोगियों के लिए फायदेमंद है।

पोषक तत्त्वों से भरपूर

100 ग्राम मक्का में प्रोटीन 8.8 ग्राम, फैट 3.77 ग्राम, फाइबर 12.24 ग्राम और कार्बोहाइड्रेट 64.77 ग्राम होता है। गर्मी में इसे 25-50 ग्राम यानी दो पतली चपाती के बराबर खाया जा सकता है। सर्दी के मुकाबले गर्मी में लोग इसे कम खाना पसंद करते हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में भी इसे आहार के रूप में लेने के कई तरीके हैं।

शरीर में पानी कमी न होने दें

शरीर में पानी कमी न होने दें। इसके दानों को उबालकर या फ्रोजन दानों को धोकर स्वीटकॉर्न चाट के रूप में भी खा सकते हैं। इन्हें सेंडविच, परांठे में स्टफिंग या टॉपिंग्स के रूप में खा सकते हैं। जैसे पनीर, पालक पत्तागोभी, ककड़ी जैसी विभिन्न सब्जियों में भी दाने डाले जा सकते हैं। इन्हें दही या दाल के साथ भी खाया जा सकता है।

ये भी पढ़े- Benefits of Lemon Juice: नींबू के रस के सेवन करने से इन बीमारियों की होती है छुट्टी, जानिए कैसे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT