होम / Benefits of water in copper vessel : तांबे के बर्तन में पानी पीने से स्वस्थ रहता है बेहतरीन, इन बीमारियों के भी होती है छुट्टी

Benefits of water in copper vessel : तांबे के बर्तन में पानी पीने से स्वस्थ रहता है बेहतरीन, इन बीमारियों के भी होती है छुट्टी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 8, 2023, 12:01 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Benefits of water in copper vessel : भारतीय परंपरा में तांबे के बर्तन का खूब महत्व है। तांबे के बर्तन में लोग सदियों से पानी पीते आ रहे हैं। बदलते वक्त के साथ इसका चलन कम होता जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि तांबे के बर्तन में पानी पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तांबे के बर्तन में पानी पीने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। जैसे तनाव,डाइजेशन, एंजायटी वेट लॉस जैसी बीमारियों में मददगार है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने से मिलते हैं शरीर को कई फायदे।

डाइजेशन को काम करने में है मददगार

तांबे के बर्तन में पानी पीने से हमारा डाइजेशन खत्म हो जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर तांबे के ग्लास में पानी पिएंगे तो शरीर को ठंडक मिलेगी। भोजन करने के बाद इस पचाने के लिए शरीर से टॉक्सिंस और हीट निकलते हैं। गर्मी के मौसम में तांबे के बर्तन में रखा पानी जरूर पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे शरीर को काफी ठंडक पहुंचती है और डिप्रेशन में भी कम होता है।

तांबा को बेहतर रखने में मदद करता है

तांबा हार्ट और ब्रेन दोनों की सेहत को बेहतर रखने में मदद करता है। तांबे से बने बर्तनों में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। तांबे के बर्तन में 48 घंटे से ज्यादा समय तक पानी रख कर उसका सेवन करते हैं तो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरियाज का खात्मा हो जाता है। इसीलिए हमें डेली तांबे के बर्तन में रखें पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़े- Winter Tips: आने वाली सर्दी के लिए अभी से अपनाए यह टिप्स, शरीर भी रहेगा हष्ट पुष्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Virat Kohli Dance: विराट कोहली ने जले पर छिड़का नमक, बांग्लादेशी खिलाड़ी के आउट होने पर इस अंदाज में जमकर लगाए ठुमके
भारत के सामने फिर झुकी यूनुस सरकार! दुर्गा पूजा के लिए बांग्लादेश ने भेजा ये खास तोहफा, सुनते ही खिल जाएंगे चेहरे
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू विवाद पर चंपत राय ने की प्रतिक्रिया, बोले- पवित्र मंदिर पर…
Rajasthan News: बाइक पर बैठकर रील बना रहे थे दो भाई, पीछे से तेज रफ्तार कार ने मार दी टक्कर
UP News: बदला जाएगा यूपी के एक और रेलवे स्टेशन का नाम! सांसद ने की सिफारिश
पुणे की मृतक महिला कर्मचारी के पक्ष में उतरे राहुल गांधी, एना के माता-पिता से वीडियो कॉल पर किया ये ऐलान
Rajasthan News: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं रूकेगी 15 दिन से ज्यादा पट्टे की फाइल
ADVERTISEMENT