होम / Winter Tips: आने वाली सर्दी के लिए अभी से अपनाए यह टिप्स, शरीर भी रहेगा हष्ट पुष्ट

Winter Tips: आने वाली सर्दी के लिए अभी से अपनाए यह टिप्स, शरीर भी रहेगा हष्ट पुष्ट

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 5, 2023, 11:19 pm IST

 India News ( इंडिया न्यूज़ ) Winter Tips : सितंबर के बाद अब धीरे-धीरे अक्टूबर आने लगेगा जिसमें लोगों के स्वेटर, कंबल ये सभी चीज़े निकल शुरू हो जाएंगे। वहीं बताया जा रहा है कि इस बार नवरात्रि के बाद ठंड भी पढ़ने वाली है। जिसके चलते ही वैज्ञानिकों ने लोगों को सतर्क करना शुरू कर दिया है। इस बार जल्दी शुरू होगी ठंड, इसीलिए आज हम आपको बताएंगे आने वाली सर्दी से कैसे करें अपना बचाव। जिसे हमारे शरीर को ना पड़े कोई बुरा प्रभाव। तो चलिए जानिए सर्दी से बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए हमें उपाय।

तिल के तेल से करनी चाहिए मालिश

रूपचौदस से ही शरीर की तेल से मालिश शुरू कर देनी चाहिए। इससे शरीर में वायु घटती और ऊर्जा बढ़ती है, और साथ ही पेट की अग्नि भी बढ़ती है। इसमें हर उम्र के लोगों को रोजाना तिल के तेल से मालिश करनी चाहिए। तिल का तेल हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है।

जोड़ों में होता है दर्द तो, अभी से शुरू करें ये काम

रोजाना एक चम्मच मेथीदाना अभी से खाना शुरू कर दें। मेथीदाना खाली पेट सुबह गुनगुने पानी से लें। एक मुठ्ठी सहजन की पत्तियों को उबालकर आधा रहने पर उसका काढ़ा पीएं। मेथी के साथ-साथ का सहजन की पत्तियों का भी सेवन करना शुरू कर दे।जिससे सर्दियों में आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए करें ये उपयोग

सर्दियों में बीमारियों से बचना चाहते हैं तो, रोज गिलोय का काढ़ा पीना पीना शुरू कर दें। इसके लिए 50 ग्राम कच्चा या 10 ग्राम सूखे गिलोय को उबालकर आधा होने पर गुनगुना ही पीएं। एलर्जी से बचाव के लिए कच्ची हल्दी को दूध में पीपली के साथ उबालें और गुड़ के साथ गुनगुना ही पीएं।

ये भी पढ़े- Weight Loss Tips: पेट की चर्बी को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, कुछ दिनों में दिखेगा असर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT