होम / Russia-North Korea: रूस-उत्तर कोरिया के बीच हुआ रक्षा समझौता, चीन के साथ कर सकता है तनाव पैदा -IndiaNews

Russia-North Korea: रूस-उत्तर कोरिया के बीच हुआ रक्षा समझौता, चीन के साथ कर सकता है तनाव पैदा -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 24, 2024, 5:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Russia-North Korea: अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने रविवार (23 जून) को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के उत्तर कोरिया के साथ आपसी रक्षा समझौते से चीन के साथ टकराव पैदा होने की संभावना है। जो लंबे समय से इस एकांतप्रिय देश का मुख्य सहयोगी रहा है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष एयर फोर्स जनरल सी.क्यू. ब्राउन ने कहा कि हमारे पास अब कोई और है जो इस मामले में दखल दे रहा है, इसलिए इससे चीन और रूस के बीच थोड़ा और टकराव बढ़ सकता है। इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि ये तीनों देश इसका क्या नतीजा निकलता है। वहीं विश्लेषकों ने कहा कि बुधवार को हस्ताक्षरित यह समझौता बीजिंग के अपने दो पड़ोसियों पर प्रभाव को कम कर सकता है। कोई भी बढ़ती अस्थिरता चीन की वैश्विक आर्थिक और रणनीतिक महत्वाकांक्षाओं के लिए नकारात्मक हो सकती है।

रूस-चीन में बढ़ रहा है टकराव!

बता दें कि पुतिन ने गुरुवार को कहा कि रूस उत्तर कोरिया को हथियार दे सकता है, जो उनके अनुसार यूक्रेन को पश्चिमी हथियार देने के जवाब में होगा।ब्राउन ने इस सौदे के बारे में अमेरिकी चिंता को स्वीकार किया। लेकिन उन्होंने समझौते की स्पष्ट सीमाओं को ध्यान में रखते हुए और संदेह व्यक्त करते हुए उन टिप्पणियों को नरम भी किया कि मास्को उत्तर कोरिया को वह सब कुछ देगा जो वह चाहता था। वहीं अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उनका मानना ​​है कि उत्तर कोरिया रूस से लड़ाकू विमान, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, बख्तरबंद वाहन, बैलिस्टिक मिसाइल उत्पादन उपकरण या सामग्री और अन्य उन्नत तकनीकें हासिल करने का इच्छुक है।

S Jaishankar: ‘सार्वभौमिक अभ्यास…’, एस जयशंकर ने किया अबू धाबी में योग दिवस समारोह का नेतृत्व -IndiaNews

ब्राउन ने क्या कहा?

एयर फोर्स जनरल सी.क्यू. ब्राउन ने कहा कि समझौते पर मेरे पास जो प्रतिक्रिया है। यह एक व्यापक समझौता था जो अत्यधिक बाध्यकारी नहीं है, जो आपको संकेत देता है कि वे एक साथ काम करना चाहते हैं। लेकिन वे अपने हाथ बंधे नहीं रखना चाहते हैं। बुधवार को पुतिन और किम द्वारा हस्ताक्षरित संधि में प्रत्येक पक्ष को एक दूसरे के विरुद्ध सशस्त्र आक्रमण की स्थिति में तत्काल सैन्य सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई गई है। वहीं पुतिन ने कहा है कि मास्को को उम्मीद है कि उत्तर कोरिया के साथ उसका सहयोग पश्चिम के लिए निवारक के रूप में काम करेगा। लेकिन यूक्रेन में युद्ध के लिए उत्तर कोरियाई सैनिकों का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Kaushambi: निजी अस्पताल के संचालक ने निरीक्षण कर रहे अधिकारी से किया दुर्व्यवहार, पुलिस ने किया गिरफ्तार -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इन पौधों से बिजनेस में होगा नुकसान, घर में क्लेश और बढ़ेगा तनाव – IndiaNews
पांडवो के रूप में स्वम धरती पर उतरे थे ये देवता, जाने किसने किए थे क्या उद्धार–IndisNews
Palak Tiwari ने मानसून का आनंद लेते हुए तस्वीरें की शेयर, रूमर्ड बॉयफ्रेंड Ibrahim Ali Khan ने दिया क्यूट रिएक्शन -IndiaNews
BS Yediyurappa: येदियुरप्पा याचिका लेकर पहुंचे कर्नाटक हाईकोर्ट, कहा- साजिश करने वालों को सिखाएंगे सबक-Indianews
युवकों की शैतानी पड़ी उनपर ही भारी….लोगो ने कर दी कुटाई-Indianews
Mayday in Space: टूटा एक सैटेलाइट, सुनीता विलियम्स को स्टारलाइनर में लेना पड़ा इमरजेंसी आश्रय -IndiaNews
एक ऐसा IPS OFFICER जो बन गया था श्री कृष्ण की ‘दूसरी राधा’, 16 श्रृंगार कर जाने लगा था ड्यूटी–IndiaNews
ADVERTISEMENT