होम / Nepal 100 Notes: नेपाल के राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार ने दिया इस्तीफा, भारत से जुडी ये है वजह -India News

Nepal 100 Notes: नेपाल के राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार ने दिया इस्तीफा, भारत से जुडी ये है वजह -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 14, 2024, 2:32 am IST

Nepal 100 Notes

India News (इंडिया न्यूज), Nepal 100 Notes: नेपाल के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल के आर्थिक सलाहकार ने तीन भारतीय क्षेत्रों को शामिल करने वाले मानचित्र के साथ सौ रुपये के नए नोट जारी करने के सरकार के फैसले पर अपनी विवादास्पद टिप्पणी के बाद इस्तीफा दे दिया है। इस कदम को भारत पहले ही खारिज कर चुका है। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति ने रविवार को चिरंजीवी नेपाल के इस्तीफे को मंजूरी दे दी।चिरंजीवी ने सोमवार को कहा की मैंने एक अर्थशास्त्री और केंद्रीय बैंक के पूर्व गवर्नर के रूप में टिप्पणी की थी। लेकिन कुछ समाचार मीडिया ने राष्ट्रपति की सम्मानजनक संस्था को अनावश्यक रूप से विवाद में खींचने की कोशिश में इसे तोड़-मरोड़ कर पेश किया, जिससे मुझे दुख हुआ।

आर्थिक सलाहकार ने दिया इस्तीफा

चिरंजीवी नेपाल ने कहा कि इसलिए मैंने कुछ ऑनलाइन समाचार पोर्टलों द्वारा किए गए प्रयास का नैतिक दायित्व लेते हुए अपना इस्तीफा दे दिया। जिन्होंने मेरे बयान के आधार पर राष्ट्रपति को विवाद में खींचने की कोशिश की है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस बयान में मेरा इरादा सिर्फ एक जागरूक नागरिक के रूप में लोगों को जागरूक करना था कि इस तरह के कृत्य देश और लोगों के लिए ऐसे समय में व्यावहारिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं। जब राजनयिक स्तर पर चर्चा चल रही है। दरअसल पिछले हफ्ते कैबिनेट की बैठक में 100 रुपये के नए नोट छापते समय पुराने नक्शे के स्थान पर नए नोट छापने का फैसला किया गया।

Donald Trump: अमेरिका में चीनी प्रवासी बना रहे हैं एक सेना, पूर्व राष्ट्रपति का सनसनीखेज खुलासा -India News

भारत नेर जताया था कड़ा विरोध

बता दें कि भारत के विदेश मंत्रालय एस जयशंकर ने उस समय कहा था कि दावों का यह कृत्रिम विस्तार ऐतिहासिक तथ्य या साक्ष्य पर आधारित नहीं है और मान्य नहीं है। यह लंबित सीमा मुद्दों पर बातचीत करने की हमारी वर्तमान समझ का भी उल्लंघन है। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले हफ्ते नेपाल सरकार के नए नोट जारी करने के फैसले पर असंतोष व्यक्त किया था। उन्होंने कहा कि इससे ज़मीनी हालात बदलने वाले नहीं हैं। दरअसल नेपाल पांच भारतीय राज्यों सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किमी से अधिक लंबी सीमा साझा करता है।

Army Air Corps: किंग चार्ल्स ने प्रिंस विलियम को सौंपी सैन्य उपाधि, प्रिंस हैरी के आंखो में आए आंसू -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शनिवार को बदल गए Petrol-Diesel के दाम? चेक करें कच्चे तेल की कीमत
Aaj Ka Panchang: आश्विन कृष्ण पक्ष की चतुर्थी और शनिवार, जानिए आज का शुभ मुहूर्त
चुनाव से पहले कुर्सी छोड़ने की परंपरा पुरानी, इसलिए अग्निपरीक्षा के नाम पर केजरीवाल बना रहे मिस्ट्री प्लान
क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी
चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video
आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल
MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
ADVERTISEMENT