होम / बुलडोजर का असली नाम क्या Story Of Bulldozer

बुलडोजर का असली नाम क्या Story Of Bulldozer

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 21, 2022, 10:05 am IST

 Story Of Bulldozer: बुलडोजर का उपयोग खुदाई, तोड़-फोड़ या किसी चीज को हटाने के लिए किया जाता है। इसे दोनों तरफ से आॅपरेट किया जा सकता है। इस जंबो मशीन का रंग पीला होता है। आजकल अवैध संपत्ति पर बुलडोजर चलाने की मुहिम चलाई जा रही है। बीते कल दिल्ली के जहांगीरपुरी में अवैध कब्जों पर बुलडोजर कार्रवाई की गई। अवैध कब्जों को हटाने के लिए जिस मशीन का उपयोग हो रहा है उसे जेसीबी या बुलडोजर कहते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है बुलडोजर की कहानी।

पहले रंग नीला और लाल था  ( Story Of Bulldozer)

Story Of Bulldozer

  • what is the real name of the bulldozer: आज के समय में भी कई लोग ज्यादातर इस मशीन को जेसीबी कहते हैं, लेकिन ये इसका नाम नहीं है। जेसीबी वो कंपनी है जो ये मशीन बनाती है। इस जंबो मशीन का सही नाम ”बैकहो लोडर” है। जेसीबी कंपनी की नींव 1945 में रखी गई थी। कंपनी ने जो पहला बैकहो लोडर बनाया था, वो 1953 में बनाया था। वो नीले और लाल रंग का था। इसके बाद इसे अपग्रेड करते हुए साल 1964 में एक बैकहो लोडर बनाया गया, जो पीले रंग का था।
  • इसके बाद से लगातार पीले रंग की मशीनें बनाई जा रही हैं और यहां तक कि अन्य कंपनियां भी कंस्ट्रक्शन साइट पर इस्तेमाल होने वाली मशीनों का रंग पीला रखती हैं। शुरूआत में इसे ट्रैक्टर के साथ जोड़कर बनाया गया था, लेकिन समय के साथ इसके मॉडल में काफी कुछ बदलाव हुए।

लीवर्स से होती है ऑपरेटर, लोडर लगा होता है

बैकेहो लोडर दोनों तरह से काम करती है। इसे स्टेयरिंग के बजाय लीवर्स से आॅपरेट किया जाता है। इसमें एक साइड के लिए स्टेयरिंग लगी होती है, जबकि दूसरी तरफ क्रेन की तरह लीवर लगे होते हैं। इस मशीन में एक तरफ लोडर लगा होता है, जो बड़ा वाला हिस्सा होता है। इससे कोई भी सामान उठाया जाता है। दूसरी तरफ इसमें एक साइड बकेट लगा होता है।

ब्रिटिश अरबपति के नाम पर बनाई गई जेसीबी

जेसीबी एक्सावेटर्स लिमिटेड एक ब्रिटिश कंपनी है, जिसका मुख्यालय रोसेस्टर स्टाफोर्डशायर में है। यह कंपनी भारी उपकरण बनाने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी के मालिक और फाउंडर ब्रिटिश अरबपति जोसेफ सायरिल बम्फोर्ड थे। जोसेफ की मौत 2001 में हो गई थी। उन्हीं के नाम पर कंपनी का नाम जेसीबी रखा गया है।

जेसीबी के अलावा कई कंपनियां बनाती हैं बैकहो लोडर

ऐसा नहीं है कि सिर्फ जेसीबी ही बैकहो लोडर बनाती है। भारत में एसीई, एल और टी, वोल्वो, मह्ंिद्रा एण्ड महिंद्रा जैसी कई कंस्ट्रक्शन इक्यूपमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां हैं जो बैकहो लोडर बनाती हैं। बैकहो लोडर की कीमत 10 लाख रुपए से शुरू होती है जो 40-50 लाख रुपए तक जाती है।

भारत में जेसीबी की 5 फैक्ट्रियां और डिजाइन सेंटर (Story Of Bulldozer)

जेसीबी इंडिया की देश में 5 फैक्ट्री और एक डिजाइन सेंटर भी है। जेसीबी ग्रुप की छठी फैक्ट्री गुजरात के बडोदरा में बन रही है। कंपनी ने भारत में बनी मशीनों का निर्यात 110 से ज्यादा देशों में किया है।

दुनिया की तीसरी बड़ी निर्माण उपकरण कंपनी

यह कंपनी विश्व की तीसरी सबसे बड़ी निर्माण उपकरण बनाने वाली कंपनी है। जेसीबी बैकेहो लोडर के साथ अन्य कई बड़ी मशीनें बनाती है जो निर्माण कार्य, खेती, भार उठाना या जमीन खोदना आदि कामों में उपयोग की जाती हैं। रिपोर्ट अनुसार, कंपनी 300 से अधिक प्रकार की मशीन, खुदाई में उपयोगी ट्रैक्टर और डीजल इंजन आदि बनाती है। इसके साथ ही कंपनी दुनिया के 150 से अधिक देशों में प्रोडक्ट बेचती है।  ( Story Of Bulldozer)

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT